Biography

इरफ़ान अली खान

(7 जनवरी 1967 – 29 अप्रैल 2020)

साहबज़ादे इरफ़ान अली खान (7 जनवरी 1967 – 29 अप्रैल 2020) को इरफ़ान खान या बस इरफ़ान के रूप में पेशेवर रूप से जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेता थे जिन्होंने हिंदी सिनेमा के साथ-साथ ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों में भी काम किया था। भारतीय सिनेमा में बेहतरीन अभिनेताओं में से एक के रूप में मीडिया में उद्धृत, खान के करियर ने 30 वर्षों में फैलाया और उन्हें कई प्रशंसाएं मिलीं, जिसमें एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, एक एशियाई फिल्म पुरस्कार और चार फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल हैं। 2011 में, उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया
खान ने सलाम बॉम्बे (1988) में एक छोटी भूमिका के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की, जिसे वर्षों के संघर्ष के बाद किया गया। ब्रिटिश फिल्म द वॉरियर (2001) में अभिनय करने के बाद, उन्होंने अपनी सफलता ड्रामा हासिल (2003) और मकबूल (2004) में अभिनय की। उन्होंने द नेमसेक (2006), लाइफ इन ए … मेट्रो (2007), और पान सिंह तोमर (2011) में अपनी भूमिकाओं के लिए महत्वपूर्ण प्रशंसा प्राप्त की। इनमें से आखिरी में शीर्षक चरित्र को चित्रित करने के लिए, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। द लंचबॉक्स (2013), पिकू (2015), और तलवार (2015) में उनकी प्रमुख भूमिकाओं के लिए और सफलता मिली और हॉलीवुड फिल्मों द अमेजिंग स्पाइडर-मैन (2012), लाइफ ऑफ पाई (2012), जुरासिक में उनकी सहायक भूमिकाएँ थीं। वर्ल्ड (2015), और इन्फर्नो (2016) उनकी अन्य उल्लेखनीय भूमिकाएं स्लमडॉग मिलियनेयर (2008), न्यूयॉर्क (2009), हैदर (2014), और गुंडे (2014) और टेलीविजन सीरीज इन ट्रीटमेंट (2010) में थीं। उनकी सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फ़िल्म रिलीज़ कॉमेडी-ड्रामा हिंदी मीडियम (2017) के साथ आई, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर अवार्ड जीता, और उनकी अंतिम फिल्म की उपस्थिति इसके सीक्वल एंग्रीजी मीडियम (2020) में थी
2017 तक, उनकी फिल्मों ने दुनिया भर में बॉक्स ऑफिस पर $ 3.6 बिलियन की कमाई की थी। 2018 में, खान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला था। 29 अप्रैल 2020 को एक बृहदान्त्र संक्रमण के कारण 53 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा
खान का जन्म राजस्थान में पठान वंश के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। खान की मां, सईदा बेगम खान थीं, और उनके पिता, यासीन अली खान से थे, और उन्होंने टायर का कारोबार चलाया। उन्होंने अपना बचपन टोंक और फिर जयपुर में बिताया। इरफान क्रिकेट में अच्छे थे और उन्हें अंडर -23 वर्ग में उभरते खिलाड़ियों के लिए सीके नायडू ट्रॉफी में खेलने के लिए चुना गया था, एक टूर्नामेंट जो भारत में प्रथम श्रेणी क्रिकेट के लिए एक कदम के रूप में देखा जाता है। हालाँकि, वह इसमें शामिल नहीं हुए क्योंकि वे यात्रा का खर्च वहन नहीं कर सकते थे।
उन्होंने अपने मामा के प्रभाव से अभिनय में रुचि दिखाई, जो खुद जोधपुर में एक थिएटर कलाकार थे।जयपुर में, खान को प्रसिद्ध थिएटर कलाकारों से मिलवाया गया और शहर में कई स्टेज प्रदर्शन किए। खान ने अभिनय की पढ़ाई करने के लिए 1984 में नई दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा (NSD) में शामिल होने से पहले जयपुर में एमए पूरा किया।
मुंबई में अपने शुरुआती दिनों में, उन्होंने एक एयर कंडीशनर मरम्मत करने वाले के रूप में नौकरी की। “

IrrfanKhan
Irfan Khan full Biography

व्यवसाय
शुरुआत, और टीवी अभिनेता (1987-2001)
खान को मीरा नायर की सलाम बॉम्बे में एक छोटी भूमिका की पेशकश की गई थी!, 1987 में नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से ग्रेजुएट की । उन्होंने दूरदर्शन पर एक टेलीप्ले में लला घस पर निले घोडे शीर्षक से एक नाटक किया , . फिर उन्हें धारावाहिक डर में सीरियल के मुख्य प्रतिद्वंद्वी के रूप में कास्ट किया गया। उन्होंने भारत के प्रसिद्ध क्रांतिकारी, उर्दू कवि और मार्क्सवादी राजनीतिक कार्यकर्ता, मखदूम मोहिउद्दीन, अली सरदार जाफरी द्वारा बनाई गयी , कहकशां में भी भूमिका निभाई।  उन्होंने स्टार बेस्टसेलर्स (स्टार-प्लस पर प्रसारित) के कुछ एपिसोड में अभिनय किया। वह सेट इंडिया धारावाहिक भंवर के दो एपिसोड में भी दिखाई दिए। उन्होंने 1990 के दशक में कई टेलीविज़न धारावाहिकों में अभिनय किया, जिनमें चाणक्य, भारत एक ख़ोज, सारा जहाँ हमरा, बनगी अपना घर, चंद्रकांता, श्रीकांत, दूरदर्शन पर अनुगूंज, स्टार बेस्टसेलर (स्टार प्लस), आदर्श  और द ग्रेट मराठा ऑन डीडी शामिल हैं। और मुझे पता है आप को इनमे से ज्यादातर बातें मालुम नहीं होगी ,चलिए आगे बढ़ते है
उन्होंने बासु चटर्जी की समीक्षकों द्वारा प्रशंसित ड्रामा फिल्म कमला की मार (1989) [30] में रूपा गांगुली के साथ काम किया। 1990 के दशक में, वे समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्मों एक डॉक्टर की मौत (1990), और ऐसी लंबी यात्रा (1998), साथ ही साथ कई अन्य फिल्मों में भी दिखाई दिए, जिसमे किसी का ध्यान नहीं गया। 1998 में, उन्होंने संजय खान के धारावाहिक जय हनुमान में वाल्मीकि की भूमिका निभाई।

निर्णायक, और राष्ट्रीय मान्यता (2001-2008)
उनकी पहली बॉलीवुड लीड भूमिका 2005 में रोग के साथ आई। उनके प्रदर्शन की आलोचकों ने प्रशंसा की; एक ने लिखा, “इरफ़ान की आंखें उनके शब्दों की तुलना में जोर से बोलती हैं और हर बार जब वह फ्रेम में होता है चाहे वह अपने दोस्त मनीष से बात कर रहा हो या सुहेल के साथ बहस कर रहा हो, वह एक अभिनेता के रूप में अपनी क्षमता दिखाता है। इसके बाद, वह कई फिल्मों में प्रमुख भूमिका निभाते हुए या एक खलनायक के रूप में सहायक भूमिका में दिखाई दिए। 2004 में, उन्होंने हासिल में अपनी भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्मफेयर पुरस्कार जीता। उन्होंने तेलुगु फिल्म सैनिककुडू में एक विरोधी की भूमिका निभाई।
2007 में, वह बॉक्स ऑफिस हिट द नेमसेक और लाइफ इन ए … मेट्रो में दिखाई दिए। उन्होंने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीता।
बॉलीवुड में अपनी सफलता के बावजूद, उन्होंने टेलीविजन पर काम करना जारी रखा। उन्होंने Mano Ya Na Mano (STAR ​​One पर प्रसारित), और Kyaa Kahein  को होस्ट किया 

अंतर्राष्ट्रीय सफलता (2008-20)


खान ने 2008 की फिल्म स्लमडॉग मिलियनेयर में एक पुलिस इंस्पेक्टर की भूमिका निभाई, जिसके लिए उन्होंने और फिल्म के कलाकारों ने मोशन पिक्चर में कास्ट द्वारा उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड जीता। उनकी तुलना एक ऐसे एथलीट से की, जो एक ही चाल को पूरी तरह से खत्म कर सकता है।
2009 में, उन्होंने फिल्म एसिड फैक्टरी में काम किया। वे न्यूयॉर्क (2009),  में एक एफबीआई एजेंट के रूप में दिखाई दिए
खान ने 2012 में द अमेजिंग स्पाइडर मैन में डॉ रजित रथा का किरदार निभाया।  2013 में, उन्होंने द लंचबॉक्स में अभिनय किया, जिसने फिल्म फेस्टिवल में ग्रैंड रेल डी ओर जीता और बाफ्टा नामांकन प्राप्त किया, और उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म बन गई।
2014 में, खान गुंडे में दिखाई दिए , जो बॉक्स ऑफिस पर एक सफल फिल्म थी।  2015 में, उन्होंने दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म पीकू में मुख्य भूमिका निभाई।
खान ने 2015 की फिल्म जुरासिक वर्ल्ड में सह-अभिनय किया।
वह अक्टूबर 2015 में ऐश्वर्या राय के साथ जज़्बा में दिखाई दिए, जिसे आलोचकों ने बहुत पसंद किया।
2017 में, खान दो फ़िल्मों, हिंदी मीडियम और क़रीब क़रीब सिंघल में दिखाई दिए। हिंदी मीडियम में राज बत्रा के रूप में खान के चित्रण ने उन्हें कई प्रशंसाएं मिलीं, जिनमें से एक सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार था।  हिंदी मीडियम भारत और चीन में स्लीपर हिट बन गया, द लंचबॉक्स को पीछे छोड़ते हुए, वह सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फ़िल्म बन गई।
2018 में, खान करण में दिखाई दिए, सलमान, मिथिला पालकर और कृति खरबंदा के साथ। वह उसी वर्ष कीर्ति कुल्हारी के साथ ब्लैकमेल में भी दिखाई दिए।
ख़ान की अंतिम फ़िल्म, होमी अदजानिया द्वारा निर्देशित एंग्रेज़ी मीडियम में थी, जिसे 13 मार्च 2020 को रिलीज़ किया गया था।

Irfan-Khan-Biography
Irfan-Khan-full-Biography

अन्य काम
सितंबर 2015 में, उन्हें “रिसर्जेंट राजस्थान” के लिए ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया, जो कि राजस्थान की राज्य सरकार द्वारा एक अभियान था। उन्होंने विधान सभा रोड, जयपुर में भारतीय सेना के लिए युद्ध स्मारक में लाइट एंड साउंड शो में अपनी आवाज़ दी।

व्यक्तिगत जीवन
फरवरी 1995 में, खान ने लेखक और साथी एनएसडी स्नातक सुतापा सिकदर से शादी की. उनके दो बेटे थे।
2012 में, उन्होंने अपना पहला नाम “इरफ़ान” से बदलकर “इरफ़ान” कर लिया; उन्होंने कहा कि उन्हें अपने नाम में अतिरिक्त “आर” की आवाज़ पसंद थी। [60] बाद में उन्होंने अपने नाम से “खान” को हटा दिया क्योंकि 2016 के एक साक्षात्कार के अनुसार – वह चाहते थे कि उनका काम उन्हें परिभाषित करे, न कि उनके वंश को।

बीमारी और मौत
मार्च 2018 में, खान ने एक ट्वीट के माध्यम से खुलासा किया कि उन्हें न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर का पता चला था।  उन्होंने फरवरी 2019 में वापसी के लिए एक वर्ष के लिए ब्रिटेन में उपचार की मांग की।
उन्हें 28 अप्रैल 2020 को मुंबई के कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहाँ उन्हें पेट के संक्रमण का इलाज मिलना शुरू हुआ था। संक्रमण के कारण खान की मृत्यु 53 वर्ष की आयु में हुई,  अमिताभ बच्चन और तमिल अभिनेता कमल हासन सहित कई बॉलीवुड हस्तियों ने उनकी मृत्यु की खबर पर ऑनलाइन श्रद्धांजलि अर्पित की।
उनकी मृत्यु के 24 घंटे से भी कम समय बाद, अभिनेता ऋषि कपूर, डी-डे में उनके सह-कलाकार, ल्यूकेमिया भी इस जहा को छोड़ को चल दिए ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *