job

10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

 

 

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

आज कल की बढ़ती मंहगाई को देखते हुए कोई भी व्यक्ति नहीं चाहेगा कि उसकी आमदनी कम हो हर आदमी की उम्मीद अधिक से अधिक आमदनी की जरूरत और लालच दोनो होता है। इंसान की प्रवृति भी अधिक से अधिक पाने की है ताकि वो हर चीज, सुख, सुविधा और कुछ भी लेने की आजादी पा सके। एक मध्यम वर्गीय परिवार के बेटे या बेटी की इच्छा ये होती है कम से कम उनकी आमदनी अभी के स्तर से तो ऊपर हो जाए।

ताकि वो अपने परिवार को वो हर सुख सुविधा दे सके और एक बेहतर जीवन खुद भी जीए और परिवार का भी जीवन बेहतर हो। जैसे की आंकड़े बताते है कि देश भर के पैसों का ज्यादातर हिस्सा कुछ लोगो के हाथ में ही है। ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं होगा जो ज्यादा पैसों की उम्मीद न करे। हम सभी जानते है जैसे मुकेश अंबानी, अजीम प्रेमजी, बिल गेट्स, एलान मस्क व रतन टाटा कितने धनवान व्यक्ति हैं जो बिजनेस करके बने परंतु कई ऐसी नौकरियां भी है जो आपको  काफी ठीक ठाक पैसा आमदनी के रूप देती हैं।

और जाहिर सी बात हर विद्यार्थी को अपने काम का अधिक से अधिक पैसा मिले ऐसी चाहत है इसीलिए हर विद्यार्थी ऐसी नौकरी की तलाश में होता है या उसे अगर पता हो तो उसकी तैयारी कर रहा होता है। आज हम आपको ऐसी कई नौकरियों के बारे में बताएंगे जिन्हें पाकर आप अधिक धनराशि आमदनी के रूप में प्राप्त कर सकते है।

भारत में सबसे अधिक वेतन वाली सरकारी नौकरियां :-

 

 

   1. Indian Foreign Services

 

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

 

Union Public Service Commission देश भर में सिविल सेवकों की भर्ती के लिए सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। UPSC सिविल सेवा परीक्षा विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए इस परीक्षा का आयोजन करती है और I.F.S उनमें से एक है। भारतीय विदेश सेवा यूपीएससी सिविल सेवा के तहत प्रतिष्ठित पोस्ट में से एक है।

UPSC परीक्षा हर साल तीन चरणों में आयोजित की जाती है: प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। उम्मीदवारों को सिविल सेवा परीक्षा पास करनी होती है, और फिर उनका चयन भारतीय विदेश सेवाओं के लिए हो जाता है। अधिकारी अपना आधा जीवन विदेशों में बिताते हैं, और साथ ही उन्हें सिर्फ एक देश में तीन साल बिताने की जरूरत होती है।

अधिकारी को अन्य सभी लाभों सहित 60k का उच्च वेतन प्राप्त होता है।

 

 

     2. IAS and IPS

 

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

 

ये अन्य पद हैं जिनके लिए UPSC भर्ती करता है। उन्हें परीक्षा में उनके अंकों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में नौकरी मिलती है। IAS और IPS की सैलरी करीब  50,000 रुपये होती है और उन्हें एक बड़े बंगले की सुविधा भी मिलती है। उन्हें पारंपरिक वाहनों के साथ-साथ सुरक्षा गार्ड भी मिलते हैं, और उन्हें विदेशों में पढ़ाई के लिए छुट्टी भी मिलती है।

    

    3. Indian Forest Services

 

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

 

यह नौकरी UPSC का एक पद है जो सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है। प्रकृति-प्रेमी उम्मीदवारों के लिए यह सबसे अच्छा काम है क्योंकि उन्हें वन्य जीवन और वन क्षेत्रों के बीच काम करना होता है। भारतीय वन सेवा के उम्मीदवार का प्रवेश वेतन लगभग 52,000 है, जिसमें DA भी शामिल है।

उन्हें हाउस हेल्पर सुविधाओं के साथ सुसज्जित घर मिलते हैं, और उन्हें एक ड्राइवर के साथ एक आधिकारिक वाहन भी मिलता है।

 

    4. Defence Services

 

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

  रक्षा सेवाओं में नौकरी पाने के लिए उम्मीदवार को NDA, CDS, AFCAT, और विभिन्न अन्य जैसे रक्षा परीक्षाओं को उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है। आप या तो हाई स्कूल के बाद या अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद रक्षा में शामिल हो सकते हैं।

स्थिति अनिश्चित और चुनौतीपूर्ण है; हालांकि, उम्मीदवारों को उत्कृष्ट पदोन्नति सुविधाएं मिलती हैं। डिफेंस सर्विसेज की सैलरी पूरे DA के साथ करीब 60,000 रुपये है। उन्हें मुफ्त राशन भत्ते के साथ उत्कृष्ट आवास की सुविधा मिलती है, और उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन भी मिलती है।

उनके पास अन्य देशों में वर्दी, परिवहन और बच्चों की शिक्षा का आवंटन है।

 

     5. Scientists in ISRO and DRDO

 

 

 शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

इंजीनियरिंग उम्मीदवार आसानी से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि उनकी विकासशील और शोध विभाग में रुचि है। ISRO और DRDO के वैज्ञानिकों का मूल वेतन लगभग 60,000 रुपये है।

उन्हें किसी अन्य स्थान पर ठहरने की उत्कृष्ट सुविधा मिलती है, और वे किसी अन्य स्थान पर वाहनों में स्वतंत्र रूप से यात्रा कर सकते हैं। उन्हें कैंटीन में मुफ्त खाद्य सामग्री भी मिलती है। छह महीने काम करने के बाद उन्हें  बोनस भी मिलता है।

 

    6. RBI Grade B Officer

 

RBI भारत में सुलभ बैंकों में से एक है, और RBI का ग्रेड B प्रत्येक इच्छुक उम्मीदवार के लिए सबसे अच्छा पद है। उम्मीदवार को RBI परीक्षा में बैठने की जरूरत है, और फिर वे निश्चित रूप से भविष्य में पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं।

RBI Grade B का औसत कामकाजी वेतन पूरे DA के साथ लगभग 67,000 रुपये है। उम्मीदवार को 3 BHK फ्लैट मिलते हैं, और उन्हें प्रति वर्ष 180 लीटर पेट्रोल मिलता है। वे अपने बच्चों को कहीं और मुफ्त में पढ़ा सकते हैं। उन्हें दुनिया भर में घूमने के लिए हर साल एक वर्ष के बाद एक लाख भी मिलते हैं।

 

   7. Jobs in PSU

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

 

इंजीनियरिंग उम्मीदवार PSU परीक्षा, यानी GATE के लिए उपस्थित हो सकते हैं। मुख्य रूप से ऐसे छात्र जो कॉर्पोरेट क्षेत्रों के हित में नहीं हैं, वे सार्वजनिक क्षेत्र की नौकरियों में जाना पसंद करते हैं।

प्रत्येक PSU उम्मीदवार का वेतन लगभग 52,000 प्लस DA है; यह PSU की हाथ की आय है, जिसका अर्थ है कि वे अपने काम के अनुसार अधिक भी प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें कंपनी में आवास की सुविधा भी मिलती है, या उन्हें HRA की सुविधा मिलती है। उन्हें एक पद से दूसरे स्थान पर स्थानांतरण के अनुसार वेतन में वृद्धि मिलती है।

 

    8. State Services Commissions

 

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

 

विभिन्न राज्य उम्मीदवारों के लिए SDM, ETO, DSP और कई अन्य जैसे परीक्षा आयोजित करते हैं। राज्य सेवा आयोग का वेतन राज्य विशेष के अनुसार अलग-अलग होता है, लेकिन औसतन वेतन 45,000 के आसपास होता है। उन्हें अन्य प्रोत्साहन मिलते हैं जिनमें वाहन, सुसज्जित घर, बिजली दर में कमी, कार के लिए ड्राइवर और कई अन्य शामिल हैं।

 

   9. Lecturers in Government Colleges

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

 

 

Lecturers का काम बहुत ही शानदार होता है क्योंकि आपको अपनी दिनचर्या में पर्याप्त खाली समय मिलता है। Lecturer का वेतन 40,000 से 1,00,000 तक होता है। यह शिक्षक के कार्य अनुभव पर निर्भर करता है, और वरिष्ठ शिक्षक को कनिष्ठ शिक्षकों की तुलना में अधिक वेतन मिलता है। Lecturer को चिकित्सा देखभाल, आवास सुविधा और लैपटॉप प्रावधान जैसे प्रोत्साहन प्राप्त होते हैं। Lecturer बनने के लिए आपको JRF के साथ UGC NET क्वालिफाई करना होगा।

 10. ASO in the Ministry of External Affairs

 

शीर्ष 10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

 

उम्मीदवारों को विदेश मंत्रालय में ASO की जॉब के लिए SSC CGL परीक्षा की तैयारी करनी होती है। बाहरी मामलों के अधिकारियों का वेतन 1.25 लाख से 1.8 लाख तक है। मंत्री को मुफ्त चिकित्सा देखभाल दिनचर्या के साथ उत्कृष्ट आवास सुविधाएं मिलती हैं। उन्हें देश के बड़े अस्पतालों में बेहतरीन देखभाल और सुरक्षा के साथ चिकित्सा सुविधाएं मिलती हैं।

 

सभी बताई हुई नौकरियों से अधिक आमदनी तो होती ही है साथ ही साथ जिम्मेदारी भी अधिक होती है। इन जॉब्स को पाने के लिए हर युवा अपना पुरजोर लगा रहा है तो आपको भी कंपटीशन में बने रहने के लिए पूरा जोर लगाना पड़ेगा और आपको जॉब्स के बारे में जानकारी व उनसे जुड़ी न्यूज से अपडेट रहना होगा ।

उम्मीद है कि बताएगी गई जॉब्स के बारे में जानाकारी आपके काम आयेगी और  करियर से रिलेटेड आर्टिकल्स और जानकारी के लिए  Find-Aim के साथ बने रहे।

धन्यवाद

 

      अन्य ब्लॉग

3 thoughts on “10 उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *