CollegesCareer-guidejob

कॉलेज में teenager के रूप में पैसा कैसे invest करें How to invest money As a teenager in college?

How to invest money in college? आप यह समझना चाहते हैं कि, अब आप अपने कॉलेज के जीवन में अपना पैसा कैसे invest कर सकते हैं, यह लेख मुख्य रूप से आप लोगों के लिए है, जो 20 साल उमर की शुरुआत में हैं और जो अभी से ही invest शुरू करना चाहते हैं , क्योंकि जितनी जल्दी आप invest करना शुरू करें बेहतर यह है,की आप सभी पहले से ही compounding के बारे में जानते हैं क्योंकि compounding में समय लगता है जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना ही बेहतर है,आइए बिना समय बर्बाद किए लेख पर चलते हैं। 

अब आए वास्तव में देखें कि आप अपना पैसा कहां invest करते हैं, अब हमारे पास कई क्षेत्र हैं जहा हम invest कर सकते हैं, और हमारे पास कई स्तर हैं इसलिए हमारे पास कम जोखिम है, हमारे पास मध्यम जोखिम है, और कम जोखिम के मामले में अब हमारे पास उच्च जोखिम है, हमारे पास fixed deposit है, हमारे पास bond हैं, हमारे पास मृत्यु निधि है, मध्यम जोखिम के मामले में हमारे पास equity mutual funds हैं, हमारे पास छोटे मामले हैं, और उच्च जोखिम के death funds के साथ, हमारे पास equity हैं, जो आपके stock हैं, और हमारे पास cryptocurrency भी है। 

जिन्हें हमने real estate या reits जैसे पूंजी की मात्रा और समय की मात्रा पर ध्यान नहीं दिया है, इन स्थानों में आवश्यकता बहुत अधिक है, इसलिए हमने जो भी invest किया है, वह विशुद्ध रूप से दो साधारण कारकों से है, समय की मात्रा कम होनी चाहिए और धन की राशि इन क्षेत्रों में invest के लिए आवश्यक भी कम होना चाहिए क्योंकि मैं प्रत्येक को जानती हूं आप कॉलेज में होंगे या आप अभी स्नातक कर रहे होंगे इसलिए हमने इन दोनों को सामान्य रूप से ध्यान में रखा है। 

How much should you invest? 

अब अगला बड़ा सवाल यह है कि, आपको वास्तव में अब कितना पैसा invest करना चाहिए क्योंकि कोई व्यक्ति जो 20 साल उमर में है, आपको कम से कम अपनी आय का 25 प्रतिशत पूरी तरह से invest के लिए रखना चाहिए इसलिए, यदि आप 15000 रुपये कम से कम 3500 रुपये कमा रहे हैं, तो आपको इसे invest के उद्देश्य से अलग रखना चाहिए, इस पूरे लेख में हम 3500 का उपयोग निवेश राशि के रूप में करेंगे।  

इसलिए सुनिश्चित करें कि, आपकी आमदनी चाहे कितनी भी हो या जो भी, आपकी पॉकेट मनी हो आप उसमें से कम से कम 25 percent को पूरी तरह से invest के लिए रखें और बाकी आप जो चाहते हैं, उसके अनुसार खर्च करें लेकिन सुनिश्चित करें कि 25 प्रतिशत कम उम्र में बहुत अधिक जोखिम को अलग रखा जाता है।  

इसलिए कुल मिलाकर आपको अपनी निवेश राशि का 10 से 15 प्रतिशत से अधिक कम जोखिम वाले bucket में invest नहीं करना चाहिए, इसलिए हमारी invest राशि को देखते हुए अभी यह लगभग 3500 रुपये है, आपको जल्द ही अपनी कम जोखिम वाली bucket में invest  नहीं करना चाहिए, deaf funds के लिए आप वास्तव में grow या कवर जैसी websites पर गौर कर सकते हैं, इनमें से कोई भी website नहीं है, प्रायोजित हैं ये विशुद्ध रूप से website हैं जिनका मैं पिछले कुछ वर्षों से उपयोग कर रहीं हूं, इसलिए grow या Rubera में आप कई deo fund देख सकते हैं, जिन्हें आप वास्तव में फॉर्म में invest करना शुरू कर सकते हैं, sip की जो एक व्यवस्थित invest योजना है। 

Where to invest?

अब पहले कम जोखिम पर नजर डालते हैं, क्योंकि कोई व्यक्ति जो अपने 20 की उमर में है, वह राशि जो आपको अपनी कम जोखिम वाली bucket में रखनी चाहिए, अब कम जोखिम में होनी चाहिए, हमारे पास fixed deposit है, हमारे पास debt fund हैं हमारे पास bond हैं, इसलिए आपकी fixed deposit बैंकों द्वारा है।

आपका debt fund मूल रूप से आपके mutual funds हाउस द्वारा है, जो अपने पैसे को आपके बी जैसे ऋणों में invest करते bonds और treasury bills तो ये विभिन्न निवेश क्षेत्र हैं, जिनमें बहुत कम जोखिम शामिल है।  

अब आप अपना छोटा प्रतिशत पैसा invest कर सकते हैं, लेकिन इस विशेष क्षेत्र में आपको जितना पैसा invest करना चाहिए, वह होगा बहुत कम बनें क्योंकि आप वास्तव में अपने खाते से काटे गए पैसे की छोटी राशि ले सकते हैं, और सीधे इस कम जोखिम वाले bucket में जाता है, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप 10 से 15 प्रतिशत से अधिक का invest नहीं कर रहे हैं।

अब यह वास्तव में मध्यम जोखिम पर अधिक है, अब मध्यम जोखिम में हमारे पास equity mutual funds है,और हमारे पास छोटा मामला है, अब equity mutual funds केवल एक  mutual funds है, जो आपके पैसे को equity में invest करती है, stock की तरह तो हमारे यहां आपके पास एक fund manager होगा ।

आप हर महीने एक निश्चित राशि sip के रूप में देंगे और fund manager आपके fund को stock portfolio में आवंटित करेगा ठीक है, इसलिए वे आपके पैसे का invest कर रहे होंगे, अब अलग-अलग mutual funds हाउस हैं, जिनमें आप वास्तव में invest कर सकते हैं, आपको थोड़ा और search करने की आवश्यकता होगी, आप जितना कम invest कर सकते हैं, उतना ही कम invest कर सकते हैं।

150 या 200 रुपये या 300 रुपये भी हो सकते हैं, अब शुरू करने के लिए अलग-अलग websites हैं, जो मैं व्यक्तिगत रूप से स्कोवेरा का उपयोग करती हूं, लेकिन आप grow का भी उपयोग कर सकते हैं, इसलिए अपनी पसंद के आधार पर आप इनमें से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं, websites अब आपके mutual funds के अलावा मैं आपको छोटे मामलों में invest करने की सलाह भी दूंगी, अब एक websites है, जहां आप वास्तव में stock का portfolio या stock की bucket खरीद सकते हैं, और सबसे बड़ा mutual funds और आपके छोटे मामले में अंतर यह है कि, mutual funds के मामले में आप वास्तव में अपना पैसा funds manager को दे रहे हैं, और fund manager वह है जो, वास्तव में आपके पैसे का invest कर रहें है। 

वे कहां invest करना चाहते हैं और कब invest करना है, यह तय कर रहे हैं तो आपके पास कोई स्वामित्व नहीं है, लेकिन छोटे मामले के मामले में आप ही हैं जो वास्तव में उस विशेष bucket को खरीद रहे हैं, आप stock की उस विशेष bucket को अनुकूलित कर सकते हैं, हालांकि आप invest करना चाहते हैं या फिर भी आप अनुकूलित करना चाहते हैं ताकि आपके पास यहां अधिक स्वामित्व हो, इसलिए छोटे मामले के मामले में आपके पास कई अलग-अलग option भी हैं, उदाहरण के लिए आपके पास शीर्ष 100 stock हैं, इसलिए हम यहां पे आपको उनके market कैप द्वारा शीर्ष 100 शेयरों का etf देते हैं या आपके पास equity और सोने में invest करने का विकल्प भी है। 

जहां आप वास्तव में प्रति माह 300 रुपये से कम invest कर सकते हैं, इसलिए यह भी है स्वयं घूंट लें लेकिन आपके पास अधिक नियंत्रण है, इसलिए मध्यम जोखिम वाली bucket में यह आपको सलाह देगी कि आप अपनी invest money का कम से कम 30 प्रतिशत invest करें, इसलिए इस लेख में विचार करें।  

हमने 3500 रुपये की invest राशि ली है, इसलिए उसमें से 30 रुपये हर महीने कम से कम एक हजार रुपये आपके मध्यम जोखिम वाले bucket में जाने चाहिए और इस हजार रुपये को आप तोड़ सकते हैं, आपके mutual funds और आपके छोटे मामले के बीच और अब अंत में उच्च जोखिम वाले bucket में आगे बढ़ते हुए अब उच्च जोखिम में हमारे पास equity हैं जो आपका प्रत्यक्ष invest है और हमारे पास cryptocurrency भी है, तो पहले equity प्रत्यक्ष invest के बारे में बात कर रहे हैं। 

अब यह आपके पैसे का invest करने का एक शानदार तरीका है बशर्ते आप वास्तव में समझें कि किस कंपनी में invest करना है, अब बहुत सारी कंपनियां हैं वहां आपको यह समझने के लिए थोड़ा शोध करने की आवश्यकता होगी कि क्या वह कंपनी अच्छी है? वह कंपनी लाभदायक है कि, वे किस क्षेत्र से संबंधित हैं? एक अच्छा प्रदर्शन करने वाला क्षेत्र है। 

अब समग्र बाजार क्या कर रहें है, कंपनी का पिछला प्रदर्शन सही रही है, इसलिए आपको बहुत सारे शोध करने होंगे और आपको मौलिक विश्लेषण से गुजरना होगा और इनके माध्यम से जाना होगा यह समझने के लिए बुनियादी विवरण कि उस विशेष कंपनी में invest करना चाहिए या नहीं, अब मेरे पास वह जगह है जहां मैं बात करती हूं, उन शीर्ष तीन शेयरों के बारे में जिन्हें आप वास्तव में पूर्व संध्या पर invest कर सकते हैं, हर महीने ताकि आप इस विशेष लेख को देख सकें और equity के लिए, आपको ज़ेरोडा का उपयोग करने की सलाह देंगे जो भारत में सबसे अच्छे trading platform ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। 

अब cryptocurrencies पर अभी कुल मिलाकर हमने अपनी invest राशि का लगभग 45 प्रतिशत उपयोग किया है, जिसका उपयोग हमने अब जोखिम में किया है और हमने आपके मध्यम जोखिम में 30 का उपयोग किया है, इसलिए हमारे पास 55 शेष हैं, अब यह 55 प्रतिशत है जिसे हम उच्च जोखिम में उपयोग करेंगे अब 55 प्रतिशत में हम शेयरों के लिए 40 का उपयोग करेंगे और हम cryptocurrencies के लिए 15 का उपयोग करेंगे, हम crypto के लिए 15 से अधिक का उपयोग नहीं करेंगे, मुद्रा विशुद्ध रूप से क्योंकि crypto currency अभी भी बहुत प्रारंभिक चरण में है, इसलिए यह बहुत अस्थिर है, बहुत सारे मूल्य में उतार-चढ़ाव होता है, जो cryptocurrency के मामले में होता है इसलिए 15% invest money निवेश राशि वह है।  

जो हम cryptocurrency के मामले में उपयोग करेंगे, और cryptocurrency के लिए आप 2k के लिए थ्रू websites का उपयोग कर सकते हैं, जो फिर से एक websites है, जिसका मैं काफी समय से उपयोग कर रहीं हूं और यह एक महान websites है, इसलिए मुझे आशा है कि, आप वास्तव में समझ गए हैं कि, वास्तव में अपने पैसे का invest कैसे किया जाए ताकि आप अपनी मासिक आय का कम से कम 25 प्रतिशत केवल invest उद्देश्यों के लिए बचा सकें। 

आप तीन अलग-अलग buckets में invest कर रहे होंगे कम जोखिम वाले, मध्यम जोखिम, और उच्च जोखिम कम जोखिम में आप कम से कम 15 प्रतिशत मध्यम जोखिम में डालेंगे आप कम से कम 30 प्रतिशत invest करेंगे, यह invest राशि और आपके उच्च जोखिम में आप अपनी invest राशि का कम से कम 55 प्रतिशत निवेश करेंगे, यह 55 प्रतिशत आगे equity के लिए 40 और cryptocurrencies के लिए 15 में विभाजित किया जाएगा। 

इसलिए मुझे उम्मीद है कि, आप वास्तव में समझ गए होंगे कि अपने portfolio में विविधता कैसे लानी है, अब आप अपने पैसे को अपने 20 साल के उमर में invest करने के लिए या तो अपने कॉलेज के छात्रों में या किसी ऐसे व्यक्ति के रूप में जिसने अभी-अभी स्नातक किया है। 

मुझे आशा है कि, आप वास्तव में समझ गए होंगे और मुझे ये भी आशा है कि, आपको वास्तव में इस विशेष लेख से कुछ मूल्य मिला होगा और यह भी की यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो वर्तमान में कॉलेज में हैं या जो अपना कॉलेज जीवन शुरू कर रहे हैं , उनके लिए ये लेख बहुत फ़ायदे मंद होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *