Career-guidejobMotivation

क्या अधिक महत्वपूर्ण पैसा या सपनों का काम है?What is more important money or a dream job?

करियर ( career) के फैसले कभी भी सिक्के उछाल के नहीं लिए जाते है, क्योंकि करियर ( career) के decision के हिसाब से जिंदगी के 30 से 40 साल decide होता है,अगर करियर ( career) का decision गलत हो जाए तो जिंदगी बर्बाद हो जाती है। 

हमारा करियर हमारी जिंदगी का एक बहुत ही मुख्य हिस्सा होता है, हम सभी बचपन से यह सुनते आ रहे हैं कि बड़े होकर क्या बनोगे? और हम सभी के जवाब में डॉक्टर, पुलिस, या इंजीनियर होता था। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते जाते है,  यही करियर और हमारा गोल confusing होते जाता है। अपनी ड्रीम जॉब को पाना ही नहीं, कभी कभी तो अपनी Dream job को पहचानना भी मुश्किल हो जाता है। इस Article में मैं आपको कुछ negative और positive बताऊंगी जिनसे आपको अपनी ड्रीम जॉब चूस करने में दिक्कत नही होगी। 

बहुत बार मेरे  दिमाग में यह question आता है कि, पैसों के पीछे भागे या फिर अपनी फैशन अपने ड्रीम  जॉब को फ़ॉलो करे?आज की इस आजकल में इस problem का the end करेंगे, confusion को खत्म करेंगे, आज मैं आपको बताऊंगी पैसे के फायदे और नुकसान और ड्रीम जॉब के फायदे और नुकसान, कैसे किन बातों का ध्यान रखें कि आप अपने लिए से decision ले सकते हैं। 

सबसे पहले बात करते हैं जो हमारे रिश्तेदारो का favourite होता है, ( पैसा) अच्छा बेटा कितना कमा  लेते हो? अगर हम पहले passion या ड्रीम जॉब को side रखे तो of course पैसे के कुछ फायदे और कुछ नुकसान है। पैसे होते है तो हम अपने basic जरुरते पूरे कर पाते है, बहुत सारे अपने  सपने पैसों से ही पूरे होते हैं, जैसे कोई medical emergency आ जाए, कोई family में function आ जाए, किसी तरह की problem आ जाए, तो पैसे ही साथ देता है, और यह भी बात सच्ची है कि, जो पैसे कमाने की हिम्मत करता है, उसकी respect भी ज्यादा मिलती है, पैसा ज़रूरी तो है लेकिन अगर सिर्फ पैसे के पीछे भागा जाए तो नुकसान भी है, हमारा पूरा ध्यान पैसे पर होता है,  हम skill or learning पर अपने उस सफर पर ध्यान नहीं देते है। 

हमें मतलब सिर्फ़ पैसों से हैं, हम अपने रिलेशन पे खुद पर वक्त नहीं दे पाते हैं, जहां से पैसे आ रहें है, जिससे आ रहे हैं, उन लोगों से हमें मतलब रहता है, हम अगर पैसे के पीछे बहुत भागते हैं तो हम एक race ka हिस्सा बन जाते है, फिर होता क्या है , हम ये सोचने लगते है की वो हमसे हमसे ज्यादा ना कमाले, हमसे ज्यादा ना आगे चला जाए, फिर competition की tension, फिर anxiety, फिर stress, फिर depression, फिर चिड़चिड़ा पन और ये सब उस race ka result हैं। एक organisation हैं जिसका नाम है (1 to1 help) उन्होंने 6000 हज़ार corporate employees पे survey किया बहुत से सारे शहरों में और इतने shocking result थे, 80% लोगो में anxiety के symptoms थे और 55% लोगो में depression के symptoms थे। 

तो पैसे के positive और negative तो हमने आपको बताया, अब अपने ड्रीम जॉब की बात करते है, सबके अलग ड्रीम्स जॉब होते हैं जैसे किसी का dream job होता है army join करना, किसी का खुद का business करना, entrepreneur बनाना, किसी को sports में है, किसी को singing में है, किसी को actor बनाने में है। अलग-अलग ड्रीम जॉब हो सकते है, अब problem ये आती है, जब भी हम अपने ड्रीम जॉब profession बनाने के किस सोचते हैं तो अपना खुद का एक empowerment खड़ा करने की कोशिश करते हैं। 

तो हमारे अंदर doubt आता है या फिर हमें समझ में नही आता है की, ये step सही है की नहीं, सबसे बड़ी बात family का भी यही कहना होता है कि, अपने dream job को अधिक important मत दो, और पैसे पे ध्यान दो और कोई अच्छी सी जॉब लेके settle हो जाओ, तुम्हारी बस की नहीं है करना, इसलिए कोई छोटी मोटी जॉब लेके settle हो जाओ। तो हम अपनी इकलौती ज़िंदगी में बहुत कुछ सीख पाते हैं, लोगों को उसे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हमें उस जॉब में इंटरेस्ट है या नहीं या वो हमें पसंद है या नहीं, अगर हमें वो काम पसंद और मैं करना चाहती हूं, इसेसे related बहुत सारी चीजें सीखाने और इनसे related लोगों से मिलना चाहती हू, तो लोगो को पसंद नही आता है। 

तो  हमारी knowledge, हमारे skills हमारा mind grow करता है, फिर आपकी body और आप का mind दोनों आपकी support में रहता है, क्योंकि आपको वह करना पसंद है। Mind fresh feel करता है,आप ज्यादा productive हो पाते हो और ज्यादा effective हो पाते हो, फिर वो काम काम नही khel लगने लगता है। इसलिए अपने पसंद का काम आपके health को भी सही रखता है। 

Natural सी बात है, अगर आप हिम्मत करते हो अपने ड्रीम जॉब को follow को करने की आपकी self confidence बढ़ता है, आपकी self respect बढ़ती है, आप अपने रास्ते पे चल रहे हो, अब dream job  को follow करने के नुकसान भी होता है, बहुत सारी dream job ऐसे है, जिसमे शुरू में बहुत मेहनत और पैसे लगते है उसे पूरा करने के लिए, as compared तो कोई कोई competition exam इसमें वक्त देना पढ़ता और focus भी पड़ता है। 

दूसरी चीज आपकी कुछ सपने होते हैं, जो पूरे नहीं हो पा रहें क्योंकि यह पैसे से linked है, आपने सोचा था कि, आपको एक बड़े से company में join करने का मौका मिलेगा, लेकिन आप distrub हो सकते हैं और बहुत बार घरवालों की रिश्तेदारों की expectation पे खड़े नहीं बैठ सकते है, वैसे ही आपके ड्रीम जॉब को खत्म कर देते हैं। 

उनका एक ही सवाल होता है, कितना कमा लेते हो? क्या बनना है? किस post पे हो? कंपनी कौन सी है? कहां पहुंचे हो? क्या कर लिया? ऐसे बहुत से सवाल रिश्तेदार हमसे जरुर पूछते हैं, पैसे के और ड्रीम जॉब के plus minus तो मैंने आपको बताया, अब इस confusion के को कैसे खत्म करे? मैं आपको कुछ aspects के बारे मे बताऊंगी, जैसे dice के 6 साइट होता है, वैसे ही इस confusion को खत्म करने के लिए 6 aspects हैं, जो मैं आपको बताऊंगी।  

आपको सबसे पहले तो  आप यह देखो कि, आपकी priorities क्या है? आपकी priorities यह है कि, पैसा कमाना है या पैसे से जुड़ी अपने सपनों को पूरा करना है, तो choice आपकी है। अगर पैसे कमाओ लेकिन अगर आपको लगता है कि पैसे कमाने के लिए तो पूरी जिंदगी पड़ी है अपने मन का जॉब करना है अपने दम पर कुछ करना है तो आप अपने priorities को choice करो। 

6 aspects जो आपको ध्यान देना है :

•एक strong schedule बनाएं

•आपका motive clear होना चाहिए

•कभी हार मत मानन

•एक लक्ष्य बनाए 

•अपना कवर लेटर तैयार करें और एक perfect CV बनाएं

•पढ़ना शुरू करें और skills लाएं

इस बार आप खुद से पूछे आपको क्या motivate करता है, क्या पैसा आपको motivate करता है, आगे बढ़ने के लिए कि अगर पैसा करता है तो, मैं मेहनत करता रहूंगा अगर पैसे से जुड़े जुड़े चीज़े पूरी हो रही है तो मैं काम करता रहूंगा, या फिर आपका काम आपको motivate करता है कि, काम करने में मजा आना चाहिए तो मैं काम करूंगा। आप अपने दिमाग में बात रखे, यह सवाल आप ख़ुद से पूछे और खुद अपना ड्रीम जॉब को कैसे follow करना है, यह आपसे निर्भर करता है। अगर मैं आपसे सवाल पूछना चाहती हू! मेरा क्या सोचना है इस?

पानी और भोजन अधिक महत्वपूर्ण क्या है (what is more important water or food)? यह प्रश्न कुछ हद तक आपके प्रश्न के समान है, आपको पानी और भोजन दोनों चाहिए, आपको पैसे और सपने दोनों चाहिए, बिना पैसे के आप अपने सपने पूरे नहीं कर सकते। ऑक्सीजन की अपेक्षा करें बस इस दुनिया में कुछ भी मुफ्त नहीं है।

पैसा सिर्फ एक शब्द या चीज नहीं है, यह एक आवश्यकता है। आपको उसकी ज़रूरत है कुछ भी हासिल करने के लिए, अपने सपने को हासिल करने के लिए आपको पहले खुद को व्यवस्थित करना होगा,मान लीजिए आप एक महान चित्रकार बनना चाहते हैं लेकिन आप सेटल नहीं हैं और पहले आपको अपनी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करना होगा, जिसे आप चुनेंगे ? सपना या पैसा? मैं दोनों कहूंगा, पहले खुद को शिक्षित करें, अपना जीवन यापन करें और फिर अपने सपने के बाद काम करें।

आप जो हासिल करना चाहते हैं उसे हासिल करने से पहले कभी समझौता न करें बल्कि हर चीज को प्राथमिकता दें , जीवन में कई छिपे संदेश हैं, उन्हें समझें और अपने जीवन को सुंदर बनाएं।

आशा करती हूं कि, जो मैंने आपको यह 6 aspects बताए हैं, और अपनी राय बताई है। आपके ड्रीम जॉब को कैसे follow करें और आपको हमारे तरफ से advance में आपके ड्रीम करियर के लिए शुभकामनाए, और यह लेख आपको पसंद आया होगा इसकी अपेक्षा में करती हूं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *