BiographyBOOKSBOOKSCareer-guideCollegesjobMotivationSchool

छात्रों के लिए पांच वेबसाइट (Five websites for students)

School में पढ़ते हो या फिर college में हो या फ़िर graduate students हो तो ये लेख आपके लिए बहुत ही helpful होने वाली है। आज इस लेख में मैं आपको एक नही, दो नहीं, ऐसे ही कई सारी interesting useful websites के बारे में बताने वाली हूं, जो आपके बड़े ही काम आने वाली है। जिसे जानने के बाद आप भी कहोगे ये बहुत useful websites हैं।  

आप सभी अपने daily basis पर करते हो और वह क्या है? जिसे हम बहुत goggle उपयोग करते हैं और बहुत अधिक browser करते हैं। खास कर हम जैसे students जो अपने पढ़ाई के लिए उपयोग करते है। जिसमे कुछ websites में बहुत ही problem होती है। आपको जैसा वेबसाइट चाहिए जो सही भी हो और जल्दी से problem भी solve कर देगी। मैं कुछ उपयोगी वेबसाइटों के बारे में बात करने जा रही हूँ। जिनके द्वारा किसी भी प्रकार की समस्या का समाधान किया जा सकता है और आपको आगे भी काम आएगा। चले अब उस यूजफुल वेबसाइट के बारे बात करते है।  

छात्रों के लिए उपयोगी पांच वेबसाइट (Five websites useful for students) :

1. Khan academy (खान अकादमी ) 

•Khan academy को salman khan ने create किया है। आप सोच रहे होंगे की film star salman khan ने तो ऐसा बिल्कुल नहीं है। मैं बात कर रही हूं american educator की जिनका नाम है salman khan, और उन्होंने ही इस वेबसाईट (khanacademy.org) को बनाया है। 

•आपको जान के हैरानी होगी की इस खान academy website में आपको बहुत सारे free course देखने को मिल जायेंगे, और ये websites especially उन लोगों के लिए बनाया गया है जो students afford नहीं कर सकते हैं। coaching के लिए तो उन लोगो के लिए ये websites काफी अच्छा है। यहां पर आपको बहुत सारे courses मिल जाते है। जिन्हें आप घर बैठें सिख सकते है। ये एक online learning websites हैं, जहा पे आपको हजारों videos मिल जायेंगे और ये especially ये students के लिए बनाया गया है तो, अगर आप coaching afford नहीं कर सकते हैं तो यहां पर आके आप free में सिख सकते हैं।  

2.Archive (संग्रहालय )

•मैंने इस websites को अपने एक दोस्त के जरिए पता चला था। उसने मुझे इसके बारे में बताया था और ऐसे बहुत लोग है जिन्हें इस websites के बारे में पता नहीं होगा।  

•Archive.org एक non profit digital library हैं।  जिसमें आपको free universal हैं। यहां पे excess मिल जाता है (जैसे books, movies, software music और websites का) 

•यहां पे आपको million of free books देखने को मिल जायेंगे। मतलब यहां पे आपको कोई भी book चाहिए या फिर यहां पे आपको किसी भी particular topic के बारे में book चाहिए। अगर उसके बारे में आपको पढ़ना है तो आप यहां पे आके simply search कर सकते है। तो यहां पे आपको बहुत सारी million of Books free में मिल जाते है, जिन्हे आप पढ़ सकते है। और आप अपने knowledge को और भी ज्यादा बड़ा सकते है। 

3. EdX

•जब बात आती है कुछ सीखने की तो मेरे ख्याल से ये websites one of best हैं। ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया में जहा पे आपको दो हज़ार से ज्यादा ऑनलाइन फ्री courses देखने को मिल जायेंगे और अच्छी बात है की ये जो websites हैं इसे created  किया गया है ( Harvard और MIT) ने। 

•इस websites में ना सिर्फ़ आपको Harvard और MIT बल्कि यहां पे आपको 100/40 world wide और यहां पे leading institute और साथ ही यहां पे आपको ऑनलाइन courses देखने को मिलेंगे।  

•इस websites में आप computer science सिख सकते है। कोई language सीखना है जैसे की chinese, English, Italian, Japanese या फिर आपको डाटा science सीखना है, और business और management आपको सीखना है और आपको engineering सीखना है , humanities सीखना है और भी कई सारे आपको भर भर के ऑनलाइन courses मिल जायेंगे वो भी free में। 

•एक चीज और इसमें जो course आपको देखने को मिलता है वो तो free में है लेकिन यहां पे अगर आप इसका एक certificate चाहते हों, आप चाहते हो की आपने एक पूरा ऑनलाइन course complete किया हैं। उसका certification मिले, तो वो भी आपको इस websites पे देखने को mil जाता है। लेकिन उसके लिए आपको pay करना होगा। 

4. W3school

•ये एक educational websites हैं। यहां पे आपको बहुत सारे courses देखने को मिल सकता है जैसे की HTML tutorial, javaScript हो , ASP, PHP मतलब आप web developing से रिलेटेड  जितनी भी चीज़े है जो आपको सीखनी चाहिए वो सारे के सारे जो courses है। इस वेबसाइट पे easily मिल जायेगा, बहुत ही सिंपल वेबसाइट है। जो भी बताया जाता हैं बहुत सिंपल तरीके से बताया जाता है और आप यहां पे आके ये सारी चीज़े easily सिख सकते है। 

•ये websites उन लोगो के लिए है जिनको प्रोग्रामिंग में काफी ज्यादा interest हैं और कोडिंग में काफी ज्यादा interest है, hacking में ज्यादा interest है।

अभी school में पढ़ रहे है या फिर आप college में पढ़ रहे और आगे जाके अपना जो career हैं hacking की दुनिया में , programming की दुनिया में, web developing की दुनिया में या फिर कह लो application develop की दुनिया में बनाना चाहते है 

तो उनके लिए ये websites काफी ज्यादा helpful हैं। 

•अगर आपको इन सारी चीज़ों में interest हैं तो आप इस websites से बहुत कुछ सीख सकते है और बहुत ही helpful हैं और काम की है। 

5. Rata type 

•इस websites पे आप जाओ यहां पे आपको typing speed accuracy वो सारी चीज़े देखने को मिल जायेगी। जहा से आप लोगो को fast performance करने में टिप्स एंड ड्रिस से लेके, कैसे आप लोगों को टेस्ट वागेरा होती है। वो सारी चीज़े आप देख सकते हो आपकी जो typing speed accuracy उसको आप अच्छी कर सकते हो इस websites कि मदत से।  

•आपको बता दे की ये websites free नहीं है पर freely आप बहुत कुछ सीख सकते हो। तो जाओ और सीखो इस websites पे। 

तो ये थीं कुछ ख़ास websites, जिसे आपको काफी कुछ सीखने को मिल सकता है और साथ की आप बहुत कुछ knowledge पा सकते हो तो, जल्दी जल्दी जाओ और इन वेबसाइट पे visit करो और इसपे भी हमारी youtube video भी बनी है ,जो मैने नीचे mention कर दिया है। आप जाओ और देखो और साथ ही like or subscribe भी कर देना। मैं आशा करती हु की ये आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो और आपके काम में आया हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *