Career-guideCollegesSchool

5 things you can do to boost up your career during college days

5 चीजें जो करियर को बढ़ावा देने के लिए कॉलेजों में की जा सकती हैं| 5 things you can do to boost up your career during college days.

यह वर्ष के उस समय की ओर बढ़ रहा है जब अंतिम वर्ष के छात्र अपनी विश्वविद्यालय यात्रा के अंत में आ रहे हैं और अगले जीवन मील के पत्थर के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं – अपनी पहली स्नातक नौकरी हासिल कर रहे हैं। लेकिन इससे पहले कि हम लागू करने वाले हिस्से पर जाएं, आइए थोड़ा पीछे हटें।

यदि आप अपने सपनों की नौकरी पाना चाहते हैं, तो आपको वहां पहुंचने के लिए काफी जमीनी काम करना होगा – और आपके बेल्ट के नीचे डिग्री होना इसकी शुरुआत है।

यह देखने के लिए पढ़ें कि आप अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए क्या कर सकते हैं और प्रतिस्पर्धी स्नातक भीड़ से बाहर निकलने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

एक भर्ती कार्यक्रम या करियर कार्यशाला में भाग लें

करियर मेले संभावित नियोक्ताओं से आमने-सामने मिलने का एक उत्कृष्ट अवसर प्रदान करते हैं। याद रखें, पहले छापों की गिनती होती है, इसलिए स्मार्ट ड्रेस पहनें और उन सवालों के साथ तैयार रहें जिन्हें आप पूछना चाहते हैं।

क्या कोई निश्चित कंपनी है जिसके साथ आप बात करना चाहते हैं? या आप ‘विंडो शॉपिंग’ का तरीका अपना रहे हैं और जो कुछ भी आपकी नज़र में आता है, उसके साथ जा रहे हैं? एक स्पष्ट उद्देश्य होने से मेलों को कम कठिन बनाने में मदद मिल सकती है और यह सुनिश्चित हो सकता है कि आप ध्यान केंद्रित रहें और उपस्थिति में कंपनियों की संख्या से विचलित न हों।

सिटीज इंडस्ट्री इनसाइट प्रोग्राम छात्रों को विभिन्न उद्योगों और क्षेत्रों के बाहरी नियोक्ताओं से मिलने का अवसर प्रदान करता है। नियोक्ताओं के साथ यह लिंक उपयोगी संपर्क बनाने के साथ-साथ उस उद्योग को जानने का आदर्श अवसर हो सकता है जिसमें आप रुचि रखते हैं।

अपने विश्वविद्यालय के समाजों और क्लबों से जुड़ें

आपकी रुचि चाहे जो भी हो – चाहे आप फुटबॉल के दीवाने हों, थिएटर के लिए जुनून हो, या लिखने का शौक हो – कैंपस में किसी सोसाइटी या क्लब से जुड़ने से आपको जितना एहसास हो सकता है, उससे कहीं अधिक आपको फायदा हो सकता है।

और यदि आपकी क्लब के भीतर अधिक सक्रिय भूमिका रही है और आप समिति में बैठे हैं, तो यह एक अतिरिक्त बोनस है जो निश्चित रूप से आपके लाभ के लिए उपयोग किया जा सकता है जब नौकरियों के लिए आवेदन करने की बात आती है।

साथ ही, यदि आप कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपको पसंद है तो यह एक प्रयास की तरह भी नहीं लगेगा।

तुरंत नेटवर्किंग शुरू करें

कॉलेज जाने का सबसे बड़ा लाभ लोगों की एक विस्तृत श्रृंखला से मिलने और स्थायी संबंध बनाने का अवसर प्राप्त करना है। छात्रों को इन नेटवर्किंग अवसरों का अधिक से अधिक लाभ उठाना चाहिए ताकि वे स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद अपने कनेक्शन का लाभ उठा सकें।

“नेटवर्किंग एक प्रभावी उपकरण है जिसका उपयोग किसी भी स्तर के नौकरी चाहने वाले नौकरी खोज प्रक्रिया को शुरू करने के लिए कर सकते हैं,” करियरबिल्डर के चीफ पीपल ऑफिसर मिशेल आर्मर ने ईमेल के माध्यम से सीएनबीसी मेक इट को बताया। “चाहे वे स्कूल, पिछली नौकरियों और इंटर्नशिप, या यहां तक ​​​​कि परिवार और दोस्तों के माध्यम से हों, छात्र मौजूदा संबंधों का लाभ उठाकर अपनी रुचि के क्षेत्रों के बारे में जान सकते हैं, खुले अवसरों के बारे में पता लगा सकते हैं और सलाह प्राप्त कर सकते हैं। जिन लोगों से आप पहले से परिचित हैं, उनके साथ जुड़ना आपके पैरों को गीला करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि आप पूर्णकालिक भूमिका की तलाश में हैं। ”

कॉलेज औपचारिक नेटवर्किंग अवसरों की भी सुविधा प्रदान करते हैं, जिसमें छात्रों को भाग लेना सुनिश्चित करना चाहिए।

“छात्रों को नौकरी मेलों और पूर्व छात्रों की घटनाओं का लाभ उठाना चाहिए ताकि वे ऐसे लोगों से मिल सकें जो हाल के स्नातकों को किराए पर लेना चाहते हैं, या जिन्होंने अतीत में अपने कॉलेज में भाग लिया है,” आर्मर कहते हैं। “नेटवर्किंग केवल खुले पदों के बारे में पता लगाने के बारे में नहीं है, यह नए रिश्तों को विकसित करने, सीखने और अधिक अनुभव वाले अन्य लोगों से करियर सलाह प्राप्त करने के बारे में भी है।”

एक मजबूत रिज्यूमे तैयार करें

जब छात्रों को लगता है कि उनका करियर शुरू नहीं हुआ है, तो छात्र फिर से शुरू करने से हिचकिचा सकते हैं। लेकिन अपने कौशल और अनुभवों को इस तरह से इकट्ठा करना कभी भी जल्दी नहीं है जो संभावित नियोक्ताओं के लिए आसान हो।

“एक फिर से शुरू करना जो कौशल और अन्य उपलब्धियों को सबसे अच्छा हाइलाइट करता है, उन छात्रों के लिए महत्वपूर्ण है जिनके पास अधिक कार्य अनुभव नहीं हो सकता है,” वह कहती हैं। “मजबूत विवरण प्रदान करना, डेटा के साथ उपलब्धियों का उल्लेख करना जो सफलता दिखाता है, और विभिन्न संगठनों के लिए पुरस्कार या सदस्यता के विवरण सहित एक उम्मीदवार तालिका में क्या ला सकता है, इसकी पूरी तस्वीर चित्रित कर सकता है।”

लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म भी छात्रों को ऑनलाइन रिज्यूमे बनाने में मदद कर सकते हैं जो संभावित नियोक्ताओं के लिए आसानी से सुलभ है।

“अगर बुद्धिमानी से उपयोग किया जाता है, तो सोशल मीडिया आपको बाहर खड़े होने और कौशल या रुचियां दिखाने में मदद कर सकता है जो फिर से शुरू होने पर फिट नहीं होते हैं,” आर्मर कहते हैं।

अपने सॉफ्ट स्किल्स का निर्माण करें

विशिष्ट कौशल के अलावा छात्रों को अपने चुने हुए पेशेवर क्षेत्र में कामयाब होने की आवश्यकता होगी, हर प्रमुख में छात्रों को सॉफ्ट स्किल्स – संचार, समस्या-समाधान और रचनात्मकता जैसी चीजों को सुधारने के लिए काम करना चाहिए।

सलेमी कहते हैं, “साक्षात्कार का अभ्यास करें, अपने रिज्यूमे को बेहतर बनाएं और इसे अपडेट करना जारी रखें और इसे पॉलिश करें, जिज्ञासु बनें, प्रश्न पूछें और साक्षात्कार पर जाना शुरू करें।” अनिवार्य रूप से, “अपने सॉफ्ट स्किल्स का निर्माण करें।”

“जब मैंने कॉर्पोरेट भर्ती में काम किया, तो काम पर रखने वाले प्रबंधकों ने हमेशा उस उम्मीदवार को काम पर रखा जो अपने समूह के साथ सबसे अच्छा फिट बैठता है,” वह कहती हैं। “उन्होंने महसूस किया कि वे नौकरी के तकनीकी कौशल को स्वयं सिखा सकते हैं, लेकिन किसी को यह सिखाना काफी कठिन होगा कि कैसे अच्छी तरह से मिलें, भाईचारा बनाएं, टीम की उपस्थिति रखें – संचार, अनुकूलन क्षमता, ईमानदारी और नैतिकता जैसे महत्वपूर्ण कौशल के साथ। “

आर्मर ने अपने कॉलेज के वर्षों के दौरान सॉफ्ट स्किल सीखने वाले छात्रों के महत्व पर भी जोर दिया।

“सॉफ्ट स्किल्स तेजी से प्रासंगिक हो गए हैं, खासकर जब प्रवेश स्तर के श्रमिकों की बात आती है,” वह कहती हैं। “प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए, पांच में से तीन नियोक्ताओं ने कहा है कि सॉफ्ट स्किल्स हायरिंग प्रक्रिया में कठिन कौशल के समान ही महत्वपूर्ण होंगे, और ऐसे उम्मीदवारों की तलाश कर रहे हैं जिन्हें स्थिति का बुनियादी ज्ञान है, जो टीम-उन्मुख हैं, और उन पर ध्यान देते हैं विवरण – कौशल जो किसी भी प्रमुख के हाल के कॉलेज के स्नातकों के पास हो सकते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *