Career-guideBOOKS

7 Must Read Books For Students life in hindi

जब से इंसान की व इंसानी सभ्यता की शुरुआत हुई है तब से जानाकारी व ज्ञान को आगे बढ़ाने के कई तरीके इजाद किए गए है। जैसे कि गीतों में , कविताओं में, चित्रों मे पर इन सभी को एक साथ रखने वाले कागज़ों का होना बहुत जरूरी है जिन्हे हम किताब कहते है।

किताब मानव जाति के विकास का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। किसी भी जानकारी को मौखिक रूप में याद रखना फिर उसे अगली पीढ़ी को समझना इस पूरे अंतराल में जानकारी कुछ अलग हो जाती है। इसीलिए किताब उस जानकारी को बिना बदले सालों तक सहज कर रखने का एक जरिया है। किताब एक व्यक्ति की सबसे अच्छी दोस्त होती है।

और आज के ज़माने को देखते हुए जिसमे बढ़ती जनसंख्या के चलते नौकरी पाने के लिए इतनी मारामारी होती है इन सब को ध्यान में रखते हुए आज के युवा को पढ़ना तो जरूरी है ही साथ ही एग्जाम ओरिएंटेड पढाई करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आज के युवक को तलाश होती है एक ऐसे प्लेटफार्म की जहां उनके जरूरत के एग्जाम के अनुसार बेहतर से बेहतर किताब मिले।

परंतु एक एस्पिरेंट के लिए कुछ किताबे ऐसी भी है जो हर स्टूडेंट को पढ़नी ही चाहिए चाहे वो किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहा हो। एस्पिरेंट्स को कंपटीशन की किताबों के साथ और भी कुछ किताबे है जिन्हे पढ़ना चाहिए जो उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा और एक उत्साह से भर देगी। कुछ टॉप बुक्स है जो नीचे दी गई है जो एक स्टूडेंट को जरूर जरूर पढ़नी चाहिए।

 

Top Books For Students life

  • Rich Dad Poor Dad

AUTHOR:- ROBERT T. KIYOSAKI

 

READ BOOKS

Rich Dad Poor Dad” एक वाक्य में बतायें तो लोगों को वित्तीय समस्याओं से जूझने का मुख्य कारण यह है कि वे स्कूल में कई साल बिताते हैं लेकिन पैसे और निवेश के बारे में कुछ नहीं सीखते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि लोग पैसे की सेवा में काम करना सीख जाते हैं… लेकिन उनके लिए काम करने के लिए पैसा लगाना कभी नहीं सीखते।

Rich Dad Poor Dad शाब्दिक अर्थों में एक असाधारण किताब है। मैं पूरी तरह से व्यक्त नहीं कर सकता कि इस पुस्तक ने मेरे पैसे को देखने का नज़रिया और विशेष रूप से धन की मेरी धारणा को कितना बदल दिया।

इससे पहले कि मैं Rich Dad Poor Dad पढ़ता, मुझे पुरा याकीन था कि सभी “अमीर लोग” इसी तरह पैदा हुए थे। अमीर बनने के लिए आपके पास पैसा होना चाहिए और चूहे की दौड़ में शामिल होना ही एकमात्र उपाय थाI

वर्तमान में, मुझे विश्वास है कि आप अमीर बनना सीख सकते हैं।

 

 

  • Think And Grow Rich

AUTHOR:- NAPOLEON HILL

READ BOOKS

यह पुस्तक 70 से अधिक वर्षों से बेस्टसेलर रही है और इसे पढ़ने के लिए लेने का एक अच्छा कारण बन गया। जब भी मैं उन किताबों के बारे में गूगल करता था जिन्हें मरने से पहले पढ़ना चाहिए, तो यह किताब सूची में सबसे ऊपर दिखाई देती थी और इसलिए मैंने इसे पढ़ने का फैसला किया क्योंकि मैं यह जांचना चाहता था कि किताब ओवररेटेड है या पढ़ने लायक है।

जैसा कि शीर्षक “थिंक एंड ग्रो रिच” कहता है, यह पुस्तक उसी के बारे में बताती है कि केवल कुछ लोग ही सफल क्यों होते हैं और सभी लक्षण उन्हें हमसे अलग बनाते हैं। लेखक ने एक लंबे वर्ष में 500 से अधिक धनी पुरुषों और महिलाओं का विश्लेषण करके धन कमाने के रहस्यों को समझाया है। .

आमतौर पर हम हमेशा सिक्के का एक पहलू देखते हैं यानि हम केवल लोगों की सफलता और उनकी उपलब्धियां देखते हैं, लेकिन हम उन उपलब्धियों के पीछे की मेहनत और दृढ़ संकल्प को देखना भूल जाते हैं।

लेखक ने संक्षेप में उन कड़ी मेहनत के बारे में चर्चा की है और किस बल ने उन्हें कायम रखा है।

 

 

 

  • Rework

AUTHOR:- DAVID HEINEMEIER HANSSON & JASON FRIED

 

READ BOOKS

Rework एक ऐसी किताब है जो व्यापारिक दुनिया को हिला देती है। इसका एक अनूठा दृष्टिकोण है और ज्‍यादातर व्यापार से संबधित पुस्तकों में पाई जाने वाली वही पुरानी पारंपरिक सलाह की पुष्टि नहीं करता है। यह पुराने व्यापार से संबधित नियमों को हटा देता है जिन्हें ज्‍यादातर मना नहीं माना जाता है और मुख्य रूप से इंटरनेट-आधारित व्यवसायों पर केंद्रित है; हालाँकि, उनके ज्‍यादातर नए नियम अन्य उद्योगों में भी सुचारू रूप से कार्य करेंगे।

 अनुभव बहुत मायने रखता है और बेसकैंप के संस्थापक, जो रीवर्क के लेखक भी हैं, ने पाठकों को व्यावहारिक सुझाव और सुझाव देने के लिए वास्तविक दुनिया में जबरदस्त अनुभव प्राप्त किया है। एक दशक से अधिक समय से व्यवसाय में होने के कारण, पुस्तक को कई लोगों के लिए एक आदर्श मॉडल बना दिया है।

21 वीं सदी में प्रगति और उपलब्धियों की वास्तविकताओं को फिट करने के लिए रीवर्क व्यावसायिक नियमों को फिर से परिभाषित करता है।

 

  • Power of Your Subconscious Mind

AUTHOR:- DR. JOSEPH MURPHY

 

Power of your subconscious mind 1963 में अपने पहले प्रकाशन के बाद से बेस्ट-सेलर रही है, इसके मूल प्रकाशन के बाद से इसकी लाखों कोपीज़ बिकीं। यह अब तक के सबसे शानदार और प्रिय आध्यात्मिक स्वयं सहायता कार्यों में से एक है जो आपको अपने आप को ठीक करने, अपने डर को दूर करने, बेहतर नींद लेने, बेहतर रिश्तों का आनंद लेने और बस खुश महसूस करने में मदद कर सकता है।

तकनीक सरल हैं और परिणाम जल्दी आते हैं। आप अपने रिश्तों, अपने वित्त, अपनी शारीरिक भलाई में सुधार कर सकते हैं।  वह व्यावहारिक तकनीकों का सुझाव देता है जिसके माध्यम से व्यक्ति अपने भाग्य को बदल सकता है, मुख्यतः इस चमत्कारी ऊर्जा पर ध्यान केंद्रित करके दुनिया के प्रमुख धर्मों का अध्ययन करने वाले वर्षों के शोध ने उन्हें आश्वस्त किया कि कोई महान शक्ति सभी आध्यात्मिक जीवन के पीछे है और यह शक्ति हम में से प्रत्येक के भीतर है।

Power of your subconscious mind  आपके लिए सफलता, सुख, समृद्धि और शांति की दुनिया खोल देगी।

 

 

  • The Richest Man in Babylon

AUTHOR:- GEORGE S. CLASON

लाखों लोगों का प्रिय, यह  क्लासिक आपकी इच्छा और हर उस चीज़ की कुंजी रखता है जिसे आप पूरा करना चाहते हैं। यह वह पुस्तक है जो व्यक्तिगत धन के रहस्य को उजागर करती है। अनगिनत पाठकों को प्रसिद्ध “बेबीलोनियन” से मदद मिली है, जिन्हे वित्तीय योजना और व्यक्तिगत धन के विषय पर सभी प्रेरणादायक कार्यों में सबसे महान माना जाता है।

बाइबल की भाषा जितनी सरल भाषा में, ये आकर्षक और ज्ञानवर्धक कहानियाँ आपको याद और उससे जुड़ी खुशियों के एक निश्चित मार्ग पर ले जाती हैं। आधुनिक समय के क्लासिक के रूप में प्रसिद्ध , यह प्रसिद्ध बेस्टसेलर आपकी व्यक्तिगत वित्तीय समस्याओं की समझ और समाधान प्रदान करता है जो आपको जीवन भर मार्गदर्शन करेगा।

यह वह किताब है जो आपके पैसे रखने और अधिक बनाने के रहस्यों को रखती है।

 

 

  • As a Man Thinketh

AUTHOR:- JAMES ALLEN

 

जैसे-जैसे हम जीवन के रास्ते पर आगे बढ़ते हैं, मन हमारे कदमों का मार्गदर्शन करता है। मन की पवित्रता अनिवार्य रूप से जीवन की पवित्रता, उस अनमोल प्रेम और समझ की ओर ले जाती है जो हमारे दैनिक कार्यों और मित्रों और शत्रुओं के प्रति दृष्टिकोण को नियंत्रित करे।

लेकिन मार्गदर्शन के लिए किसी को कहां देखना चाहिए?

मन की पवित्रता कैसे प्राप्त होती है जो अकेले ही खुशी और आत्मविश्वास लाती है?

 लेखक इस पुस्तक में अपने स्पष्ट उत्तर ए मैन थिंकथ के रूप में प्रस्तुत करता है। उनके शब्दों ने एक सदी से भी अधिक समय से लाखों लोगों की मदद की है – और वे एक अशांत मानवता के लिए बेहतर जीवन का सही रास्ता बताना जारी रखते हैं।

“एक साफ दिल से एक साफ जीवन और एक साफ शरीर आता है,” जेम्स एलन लिखते हैं। “अपवित्र मन से अशुद्ध जीवन और भ्रष्ट शरीर निकलता है।”  जेम्स एलन ने बहुत खोजबीन के बाद उन्होंने अपने अंतरतम हृदय में जो विचार पाए, उन्होंने उनका मार्गदर्शन किया क्योंकि वे आपका मार्गदर्शन करेंगे।

 

  • 21 Lessons for 21 Century

AUTHOR:- YUVAL NOAH HARARI

 

 

सेपियन्स में, उन्होंने हमारे अतीत की खोज की। होमो डेस में, उन्होंने हमारे भविष्य की ओर देखा। अब, ग्रह पर सबसे नवीन विचारकों में से एक आज के सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों को समझने के लिए वर्तमान की ओर मुड़ता है।

कंप्यूटर और रोबोट मानव होने के अर्थ को कैसे बदलते हैं?

हम फेक न्यूज की महामारी से कैसे निपटते हैं?

क्या राष्ट्र और धर्म अभी भी प्रासंगिक हैं?

हमें अपने बच्चों को क्या सिखाना चाहिए? युवाल नूह हरारी का 21 वीं सदी के लिए 21 सबक आज के सबसे जरूरी मुद्दों की एक जांच और दूरदर्शी जांच है क्योंकि हम भविष्य के अज्ञात क्षेत्र में कदम रखते हैं। जैसे-जैसे तकनीक हमारी समझ की तुलना में तेजी से आगे बढ़ती है, हैकिंग युद्ध की एक रणनीति बन जाती है, और दुनिया पहले से कहीं अधिक ध्रुवीकृत महसूस करती है, हरारी निरंतर और भटकाव परिवर्तन के सामने जीवन को नेविगेट करने की चुनौती को संबोधित करता है और महत्वपूर्ण प्रश्न उठाता है जो हमें पूछने की आवश्यकता है खुद को जीवित रहने के लिए।

इक्कीस सुलभ अध्यायों में, हरारी ने अपनी पिछली पुस्तकों में खोजे गए विचारों पर निर्माण किया, राजनीतिक, तकनीकी, सामाजिक और अस्तित्व संबंधी मुद्दों को सुलझाया और दुनिया से बहुत अलग भविष्य की तैयारी करने के बारे में सलाह दी।

अब लाइव इन: जब बिग डेटा हमें देख रहा है तो हम पसंद की स्वतंत्रता कैसे बनाए रख सकते हैं?

 कार्यबल कैसा दिखेगा, और हमें इसके लिए खुद को कैसे तैयार करना चाहिए?

हमें आतंकवाद के खतरे से कैसे निपटना चाहिए?

उदार लोकतंत्र संकट में क्यों है?

हम कहाँ से आए हैं और हम कहाँ जा रहे हैं, यह समझने की हरारी की अनूठी क्षमता ने लाखों पाठकों की कल्पनाओं पर कब्जा कर लिया है। यहां वह हमें शोर और अनिश्चितता से भरी दुनिया में मूल्यों, अर्थ और व्यक्तिगत जुड़ाव पर विचार करने के लिए आमंत्रित करता है। जब हम सूचनाओं से भरे होते हैं, तो स्पष्टता ही शक्ति होती है।

जटिल समसामयिक चुनौतियों को स्पष्ट और सुलभ रूप से प्रस्तुत करते हुए, 21वीं सदी के लिए 21 पाठ पढ़ना अनिवार्य है।

 

 

आखिर में,

          जितनी भी टॉप किताबे(Books For Students life) हमने बताई है पढ़ने के लिए अगर आप वो सभी किताबें अच्छी तरह से पूरी पढ़ लेते हैं तो वो आपके जीवन जीने की सोच को बदल के रख देगी। हमारा प्रयास रहता है कि आपको अच्छे अच्छे से अच्छा आपके करियर के लिए महत्वपूर्ण बातें और एडवाइस देते रहेंगे। जितनी भी किताबें बताई गई है ये सभी दुनिया बहुप्रसिद्ध किताबें है और सैकड़ों लोग इन किताबों को पढ़ कर उनका लाभ ले चुके हैं।

उम्मीद है कि ये आर्टिकल भी आपके करियर के लिए सहायक होगा। आपसे उम्मीद है कि आप यूंही अपने करियर के प्रति सजग रहेंगे और हम आपको एक सही दिशा में ले जाने में निरंतर प्रयास करते रहेंगे।

धन्यवाद

FIND-AIM अन्य ब्लॉग

Top 7 Career Guidance Portal 2021

स्कूल कोविड गाइडलाइंस 2021 हिंदी में

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *