BOOKSCareer-guideCollegesMotivationSchool

Best books for students in hindi | छात्रों के लिए सबसे अच्छी किताबें !

किताबें दोस्त हैं, जो कभी आपका साथ नहीं छोड़ती हैं, मुझे यह कहावत बहुत सच लगती है क्योंकि किताब हमेशा मेरे लिए रही है। 

आज की भागती हुई जिंदगी में हम सभी किसी न किसी तरह से स्ट्रगल (struggle) कर सकते है ,ऐसे में हम सभी को मोटिवेशन (motivation) और इंस्पिरेशन (inspiration) की जरुरत है। जिस समय हमारी मदद कोई नही करता है, उस समय में हमारी मदद अच्छी बुक्स (books) करती है, यहां मैं आपको बताऊंगी, 6 motivation books (Best books for students in hindi) के बारे में, उन successful authors द्वारा लिखी है, जिन्होंने अपने जीवन में struggle और मेहनत से सभी को inspire किया है। 

किताबे (books for students) एक ऐसी चीज है जिसमे साथ हम बचपन से जुड़े हुए है, स्कूल की किताबे स्कूल में काम आती है, कॉलेज की किताबे कॉलेज में काम आती है। आज मैं इस आर्टिकल में आपको बताने वाली हूं, लाइफ की कुछ किताबों के बारे में जो के आपके सोचने के तरीके बदल देगी, जैसे आपको पता है की, एक किताब जिसे आप दो महीने में पढ़ के खत्म कर देते है, उस किताब को authors को सालो साल लगाते है लिखने में,तो इससे आप जान गए होंगे की हम किताबों से कितना अधिक Knowledge पा सकते है।  

इस आर्टीक में मैं आपको बताऊंगी कुछ लाइफ के अच्छे किताबों के बारे में जिसे आपको बहुत कुछ सीखने और सिखाने का मौका मिलेगा। 

1. Wings of fire

•तमिलनाडु में boat – owner के बेटे ने defense scientist मे career बनाया और जो दुनिया के महान लोगो में गिने जाते है।  यह किताब APJ abdul kalam के ऊपर है, यह उनकी autobiography हैं, जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए, प्रेरणा के महान स्त्रोत हैं ये किताब। 

•जब मैंने इस पुस्तक को पढ़ा तो मुझे वही विनम्रता महसूस हुई जो श्री कलाम ने कार्यक्रम में शामिल होने पर महसूस की थी, एक मित्र ने मुझे इस पुस्तक की सिफारिश की और मुझे खुशी है कि उसने ऐसा किया। यह पुस्तक जानकारी से भरी है और प्रत्येक छात्र के लिए एक अनुशंसित विकल्प है, क्योंकि इस पुस्तक में एक व्यक्ति को जीवन में बाहर खड़े होने के लिए प्रेरित करने का प्रभाव और शक्ति है। “विंग्स ऑफ फायर” अपने देश से किए गए वादे को पूरा करते हुए, अपने लक्ष्यों को पूरा करने का एक अनूठा मॉडल है।

2.How to win friends and influence people

•इस किताब में अलग अलग तरीके बताए गए है , जैसे इसे जान लिया तो दुनिया पर राज करोगे, लोगों के दिलों में जगह कैसे बनाएं? लोगों से काम निकलवाने का तरीका? लोगों का दिल जीते आसानी से? ये सारी बाते इस किताब में बताई गईं है। 

•इसमें human psychology के बारे बताया गया, की कैसे हम लोगो से जुड़ सकते है, किसी को हम किसी बात को लेकर कैसे सुना सकते है, और यह आपके लाइफ और career में बहुत काम आएगा। और साथ ही साथ  लोगों से काम निकलवाना और उन्हें influence करना, एक कला होती है, जो कि सबके पास नहीं होती, इस कला को book में दिए गए। 

•अगर आप एक अच्छा conversationalist बनना चाहते हैं, तो एक अच्छे listener बनिये, दूसरे इंसान को, अपने बारे में बात करने के लिए encourage करिए।

3. Think grow and rich

•इस किताब में explain किया गया है ,की किस तरह एक idea को लेकर reality तक ले जाया जाता है। इसमें basically 13 कदम अमीर बनने के सोंचो और अमीर बनों ,क्या है अमीर बनने का विज्ञान? इस किताब में बताया गया है। 

•Napoleon Hill एक अमेरिकन author है, जिन्होंने नई सोच के movement पर लिखा, इन्हें success पर लिखने वाले महान author में से एक माना जाता है। 

•Think and Grow Rich में author, अपने career को सफल बनाने पर लिखते है, इस process के लिए पैसो की जरूरत और personal satisfaction को समझाते है, इन सब के लिए, वो thoughts और brain की psychological power को discover करते है। आपको बता दे की इस किताब में सफलता की दिशा में, आप इन तेरह कदमों का पालन करके, किसी भी प्रकार की सफलता को हासिल कर सकते हैं। आपने इसे पूरा पढ़ते समय, महसूस करना होगा कि आप मानसिक प्रेरणा के उच्च स्तर तक उठ गए, यही इस किताब का लक्ष्य भी है।

4. Rich dad poor dad

•Mostly Indians को investment करना और समझना थोड़ा मुश्किल लगाता है। 

•लेकिन इस किताब को पढ़ने के बाद आप बहुत अच्छे तरीके से समझ सकते है की हम सही जगह इन्वेस्ट कैसे करे जिसे हम आगे बढ़ सके। ये किताब जिंदगी में सफल होने के सभी आयामों से आपका परिचय कराती है, अमीर और गरीब बनने के पीछे के सभी कारणों और स्थितियों से भी वाकिफ कराती है।

•“रिच डैड पुअर डैड” पुस्तक में पैसे कैसे कमाए जाते हैं और इनवेस्टमेंट से कैसे पैसों में इजाफा किया जाता है, इसके पूरे मैनेजमेंट को बहुत बेहतर तरीके से समझाया गया है। लेखक ने अपनी इस पुस्तक में एक कहानी के माध्यम से इन सभी मुद्दों पर प्रकाश डाला है, तो आप ये किताब जरुर पढ़े इसे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

5. जीत आपकी

•Motivation inspiration knowledge से भरी इस किताब जिसमे बहुत कुछ success के बारे में और भरपूर motivation के बारे में बताया गाया है। इस किताब के लेखक के पीछे का उद्देश्य लोगों को जीवन जीने का सही तरीका समझाया गया है, किताब सिर्फ लंबे चौड़े प्रवचन ना देकर आपको असल जीवन से संबंधित कहानियों और घटनाओं से जोड़कर किसी भी बात को समझ आती है

•आपको बता दें कि जीत आपकी एक अंतरराष्ट्रीय बेस्टसेलर है, जिसे शिव खेड़ा जी ने लिखा है यह किताब इंसान को अपने जीवन में कामयाब होना और जीवन को अलग नजरिए से देखना सिखाती है। 

•यह एक बेहद ही लोकप्रिय किताब है, जिसकी 35 लाख से ज्यादा कॉपियां 16 भाषाओं में बिक चुकी है, तो आपको जरूर पढ़ना चाहिए। 

6.Life and missions

•यह किताब हमारे महान व्यक्ति के रूप में जाने जाते हैं और जिन्होंने इस देश का संविधान लिखा है, भीमराव रामजी आंबेडकर ने इस किताब कि लिखा है। 

•यह पुस्तक भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने में व्यक्ति की महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में बात करती है, और वह जीवन भर जिस उत्थान कार्य के प्रति वफादार रहे, उसके बारे में बताया गया है। लेखक ने अम्बेडकर परिवार की वंशावली तालिका, अम्बेडकर के शैक्षिक जीवन, उनके मूल लेखन की एक सूची और एक ग्रंथ सूची को जोड़ा है। 

•यह कालक्रम उन लोगों के लिए सर्वोत्तम संदर्भ कार्यों में से एक के रूप में कार्य करेगा जो दलितों की उन्नति पर डॉ. अम्बेडकर के प्रभाव में रुचि रखते हैं। तो यह थी कुछ किताबें जो आपको (students life) स्टूडेंट लाइफ में जरूर पढ़ना चाहिए और जानना चाहिए और बहुत कुछ सीखना भी चाहिए इन किताबों के बारे में आपके opinion कुछ अलग भी हो सकती है। 

आप जरूर इन किताबों को पढ़ें और खुद एक्सपीरियंस gain करें, और बहुत कुछ चीजें मैं आपको बता दूं कि मैंने खुद इन सारी किताबों को पढ़ा है और मेरी जिंदगी में काफी changes आए है, और आशा करती हूं कि आपके जीवन में भी बदलाव आए इस किताब को पढ़ने के बाद। 

मैं आशा करती हूं कि आपको मेरा आर्टिकल पसंद आया होगा,और काफी फायदेमंद हो आपके जीवन में और आपके जीवन में अच्छे बदलवा भी आय। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *