Career-guide

How to be chartered accountant in India in hindi

How to be chartered accountant in India in hindi?

 

आज हम बात करने वाले हैं Chartered Accountant(CA) के बारे में,

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि CA कौन होता है?
क्वालिफिकेशन क्या चाहिए होंगे CA बनने के लिए?
CA बनने के लिए क्या रास्ता होगा?
CA का कोर्स का वर्णन।
क्या होगी कुल फीस CA बनने के लिए?
CA बनने के बाद कौन सी कैरियर अवसर होंगे?
और अंत में की CA की वेतन कितनी होगा?

चलिए पहले से शुरू करते हैं।

 

CA कौन होता है?


कोई जो अर्थव्यवस्था क्षेत्र(economy sector) में, वित्तीय सलाहकार(financial advisor), धन प्रबंधन(financial advisor) में काम करता है वो Chartered Accountant होता है CA बनने के लिए आपको membership लेनी पड़ेगी ICAI(Institutions of Chartered Accountants of India) से। यही संस्थान CA की सभी परीक्षाएं करवाता है।

 

अब  qualifications की बात करें।

इस में बताया है कि आप CA,12th के बाद और ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं। दोनों ही रास्तों के अपने-अपने लाभ और हानि है अगर हमारी माने तो आपको 12th के बाद ही CA करनी चाहिए क्योंकि इसमें आपको ज्यादा समय मिल जाता है अपनी जिंदगी में से और आप जल्दी भी अपने करियर तक पहुंच सकते हैं।

 

आप को कम से कम कितने अंक कितने चाहिए होंगे 12th में और स्नातक(graduation) में।

how to be chartered accountant in India in hindi 3
आपको 33% अंक चाहिए होंगे अगर आप 12th में से होकर CA करते  हैं और आपको 55% चाहिए अगर आप commerce graduation(B.COM, BBA, MBA etc) से हैं और आपको 60% मार्क्स चाहिए अगर आप non-commerce graduation से हैं।

 

 CA की पूरी यात्रा के बारे में।

how to be chartered accountant in India in hindi 4
क्या-क्या पड़ाव आपको पार करने पड़ेंगे। एक CA बनने के लिए इसमें आपको स्नातक और 12th दोनों के बारे में बताया गया है। आप कोई भी रास्ता चुन सकते हैं 12th में आपको CA Foundation की परीक्षा देनी होगी तब आप CA Intermediate के लिए आवेदन कर पाएंगे परंतु स्नातक के बाद आपको CA Foundation की परीक्षा नहीं देनी होगी आप सीधे ही CA Intermediate की परीक्षा दे सकते हैं। इस तस्वीर में सभी पड़ावों के बारे में बताया गया है जो आपको पार करने होंगे CA बनने के लिए। इसमें तीन स्तर के परीक्षाएं होंगी। पहली CA Foundation दूसरी CA Intermediate और तीसरी CA Final। CA Final जाने से पहले आपको Article-ship और दो छोटे-छोटे कोर्स और करने पड़ेंगे जिन की जानकारी भी इसी तस्वीर में बताई गई है, उनका नाम है ICITSS और AICITSS। CA Final कर ने के बाद आप ICAI से membership के लिए आवेदन करना कर सकते हैं तब जाकर आप CA बन पाएंगे।

 

CA Course की कुछ बातों का वर्णन

how to be chartered accountant in India in hindi 5
जैसे की CA Foundation, CA Intermediate, CA final में आपको कितना टाइम लगेगा? कौन से महीने में आपका एग्जाम होगा? आप की फीस कितनी होगी? Registration की वैधता(validity) कितनी होगी? यह सब कुछ बताया गया है। ध्यान रहे यहां पर जिस फीस की बात की गई है वो रजिस्ट्रशन फीस है। Exam fees और Registration fees CA की अलग-अलग होगी। Exam fees के बारे में और बाकी की फीस के बारे में आगे बात की गई है।

 

कुल फीसhow to be chartered accountant in India in hindi 6

Registration fees, examination fees और दोनों courses को मिलाकर 85000 फीस होगी कम से कम।

 

CA बनने के बाद कौन-कौन से कैरियर के अवसर होंगे?

how to be chartered accountant in India in hindi 7
इस तस्वीर में बताया गया है की CA के बाद आप आप नौकरी कर सकते हैं। आप अपनी फॉर्म में भी शुरू कर सकते हैं या आप अपना एक व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं आप अध्यापक और कोचिंग टीचर भी कर सकते हैं जिसमें जो बच्चे CA की तैयारी कर रहे हैं आप उनकी मदद कर सकते हैं।

 

वेतन

इसके बाद वेतन की बात करें तो वेतन कम से कम 4 – 7 लाख प्रतिवर्ष  के बीच में होगा। पर अगर आप पहली कोशिश में ही CA course कर जाते हैं तो आपकी सैलरी 8 लाख तक हो सकती है।

how to be chartered accountant in India in hindi 8
यह आपकी कौशल पर भी निर्भर करता है कुछ समय के अनुभव के बाद अगर आपका व्यवहार काफी अच्छा रहता है  तो आपकी ज्यादा से ज्यादा सैलेरी 20 से 25 लाख प्रतिवर्ष तक की हो सकती है।

 

अगर कहीं पर आपको कठिनाई आती है तो हम बिल्कुल विस्तार में जानकारी देकर यह वीडियो बनाई है। हमने इस वीडियो में CA के बारे में बहुत ही आसान तरीके में समझाया है आप यह वीडियो को देख सकते हैं। #how to be chartered accountant in India in hindi?

धन्यवाद

4 thoughts on “How to be chartered accountant in India in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *