Career-guide

What is Group A Group B Group C and Group D Jobs in India in Hindi

What is Group A Group B Group C and Group D Jobs in India in Hindi

भारत में सरकारी नौकरी में ग्रुप होते हैं इन ग्रुप्स की मदद से हम आसानी से जान पाते हैं की वैकेंसी किस स्तर वाले अधिकारियों के लिए निकली है। आगे सभी ग्रुप की अच्छे से व्याख्या की गई है। आप इसे जल्द ही जान पाएंगे की किस ग्रुप में कौन सी नौकरी आप पा सकते हैं:

GROUP-A Jobs

जो लोग इस ग्रुप में होते हैं वे अधिकारी होते हैं। यह अधिकारी काफी उच्च दर्जे के होते हैं। इन अधिकारियों को भारत के राष्ट्रपति के अधिकार के तहत नियुक्त किया जाता है। यूपीएससी की मदद से आप इस ग्रुप में अपनी जगह बना सकते हैं।इसमें उदाहरण के लिए IAS, IPS, IAF, IRS जैसे अधिकारी आते हैं।

Group-B jobs

GROUP-B(gazetted)

group B राजपत्रित(gazetted) अधिकारी के रूप में अपना करियर शुरू करते हैं। इसमें रीक्रूट कम होते है जबकि ज्यादातर अधिकारी GROUP-C से प्रमोट होकर आते हैं। इस समूह के अधिकारियों को सरकारी संगठन के विभाग प्रमुख द्वारा नियुक्त किया जाता है। उदाहरण के लिए पूरे भारत के सशस्त्र बलों के अधिकारी, GCO जैसे अधिकारी आ जाते हैं।

GROUP-B(non-gazetted)

सरकार के राजपत्रित और अराजपत्रित अधिकारियों के बीच अंतर यही है कि पहला सरकारी टिकटों को जारी करने के लिए अधिकृत कर सकता है जबकि दूसरा नहीं कर सकता। Non-gazetted में राष्ट्रीय बैंकों में कार्यरत कर्मचारी, राज्य निरीक्षक कार्यालय अधिकारियों, और राज्य पुलिस अधिकारियों जैसे इस  श्रेणी में आ जाते हैं

GROUP-C Jobs

ग्रुप सी यह वह कर्मचारी हैं जो ग्रुप बी के बाद आते हैं और ग्रुप बी की देखरेख में काम करते हैं। भारत में सबसे ज्यादा यही कर्मचारी नियुक्त किए जाते हैं। एसएससी के द्वारा इन्हें नियुक्त किया जाता है। इसमें head clerk, typist, tax assistant, telephone operator, stenographer और समान पद वाले आ जाते हैं।

GROUP-D Jobs

सरकारी कार्यालयों में ग्रुप डी की रैंक पोजीशन सबसे निचले स्तर पर होती है। इनका काम ग्रुप सी के अधिकारियों की मदद करना या फिर कार्यालय की साफ सफाई करना आदि होता है इनमें चपरासी, peon, सब इंस्पेक्टर, जूनियर इंजीनियर, प्राइमरी स्कूल टीचर आदि आ जाते हैं।
तो अब आप जान गए होंगे कि इन ग्रुप्स का क्या मतलब होता है। अब यह आप पर निर्भर करता है की आप किस सीमा तक जा सकते हैं। ये याद रखिएगा की नौकरी चाहे ग्रुप ा की हो या ग्रुप की हो या ग्रुप की हो या ग्रुप की हो। पर आपको हमेशा उसी में ही जिस करियर में आपकी दिलचस्पी हो। हमने आपको बता दिया की ” What is Group A Group B Group C and Group D Jobs in India in Hindi “. उम्मीद करते हैं की आपको हमारे द्वारा बताई गयी जानकारी पसंद आयी होगी। अगर यह लेख पसंद आया हो तो कमेंट करके जरूर बताएगा.

 

 

हमने आपके करियर से सबंधित और भी लेख लिखे हैं. आप इन्हे भी देख सकते हैं….

How to be chartered accountant in India in hindi

Get work from Home internship by Internshala.com

What is ikigai? Ikigai meaning in hindi

अच्छे संस्थान से engineering करने के बाद भी नौकरी क्यों नहीं मिलती ?

धन्यवाद

6 thoughts on “What is Group A Group B Group C and Group D Jobs in India in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *