Sponsored

How do I write a mail to a company for a job?

How to write a mail to a company for job?

मैं किसी कंपनी को नौकरी के लिए मेल कैसे लिखूं?/ How do I write a mail to a company for a job?

नौकरी के लिए आवेदन कई तरह से किया जा सकता है। रोजगार के लिए आवेदन करने के सबसे आम तरीकों में से एक नौकरी आवेदन ईमेल के माध्यम से है, और यह मानव संसाधन प्रबंधक पर एक उत्कृष्ट पहली छाप बनाने का भी मौका है।

यह एक ईमेल है जो एक भर्तीकर्ता या एक भर्ती प्रबंधक को त्वरित या सरल तरीके से आपके अनुभव और कौशल के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करता है। यह किसी संगठन में किसी विशेष नौकरी में आपकी रुचि व्यक्त करने का एक अनूठा तरीका है।

नौकरी आवेदन ईमेल में क्या शामिल करें? Include in mail

अपने नौकरी आवेदन ईमेल में निम्नलिखित घटकों को शामिल करें:

  • लिखने का आपका उद्देश्य
  • आप किस भूमिका के लिए आवेदन कर रहे हैं
  • आप इस भूमिका में क्यों रुचि रखते हैं
  • क्या आपको इस नौकरी के लिए योग्य बनाता है
  • आप कंपनी में क्या मूल्य जोड़ सकते हैं
  • आपकी संपर्क संबंधी जानकारी

नौकरी आवेदन ईमेल भेजना कब उचित है? When to mail

आइए कुछ उदाहरणों को देखें जब ईमेल द्वारा नौकरी के लिए आवेदन भेजना उचित हो:

  • नौकरी के विज्ञापन में विशेष रूप से कहा गया है कि नियोक्ता चाहता है कि नौकरी के आवेदक ईमेल द्वारा अपना सीवी और कवर लेटर भेजें। (write a mail to a company)
  • जिस कंपनी में आप आवेदन कर रहे हैं, उसके पास नौकरी के लिए आवेदन जमा करने के लिए एक स्वचालित ऑनलाइन प्रणाली नहीं है।
  • आप एक नौकरी के लिए एक आवेदन भेज रहे हैं जिसे कंपनी ने विज्ञापित नहीं किया है लेकिन कहा है कि वह ईमेल आवेदन प्राप्त करने के लिए तैयार है।

नौकरी रिक्ति के लिए ईमेल कैसे लिखें?/ How do I write a mail to a company for a job?

सही प्राप्तकर्ता(recipient) खोजें

नौकरी पूछताछ ईमेल भेजने में पहला कदम यह जानना है कि इसे किसको भेजना है। अपनी वेबसाइट या किसी अन्य प्रकाशन का उपयोग करके कंपनी पर शोध करें। उनके कर्मियों की सूची की समीक्षा करें और संपर्क करने के लिए सबसे अच्छे व्यक्ति का निर्धारण करें। आमतौर पर, यह एक हायरिंग मैनेजर, ऑफिस मैनेजर या मानव संसाधन स्टाफ का सदस्य होगा। यदि आप एक छोटे व्यवसाय के लिए काम करने में रुचि रखते हैं, तो आप सीधे मालिक से भी संपर्क कर सकते हैं।

अपना परिचय(introduction) दें

अपने ईमेल की शुरुआत में, अपना परिचय दें और अपने इरादे बताएं। चूंकि आपका पाठक काफी व्यस्त हो सकता है, इसलिए आमतौर पर उन्हें यह सूचित करना सबसे अच्छा है कि आपके ईमेल से जितनी जल्दी हो सके क्या उम्मीद की जाए। कुछ वाक्यों में बताएं कि आप कौन हैं, आप उनसे क्यों संपर्क कर रहे हैं और आप क्या हासिल करने की उम्मीद करते हैं। इन वाक्यों की सामग्री आपके पाठक को एक संक्षिप्त समझ देकर कि आप अपने करियर की यात्रा में कहाँ हैं, एक फिर से शुरू होने वाले उद्देश्य कथन के समान उद्देश्य की पूर्ति करेगी।

अपने अनुभव और कौशल को रेखांकित(point out) करें

इसके बाद, आप अपने आप को एक मूल्यवान संभावित कर्मचारी के रूप में प्रचारित करना शुरू करेंगे। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी योग्यताओं को संक्षेप में सूचीबद्ध करना होगा। इसमें आपकी शैक्षिक डिग्री, आपकी हार्ड और सॉफ्ट पेशेवर कौशल और आपका पिछला कार्य इतिहास शामिल हो सकता है। यह आपके रेज़्यूमे के एक संक्षिप्त और आसानी से पढ़ने योग्य संस्करण की तरह दिखना चाहिए। यदि संभव हो, तो प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करके इस जानकारी को विशिष्ट कंपनी के अनुरूप बनाएं।

बैठक(meeting) के लिए विनम्रतापूर्वक पूछें

ईमेल के अंतिम भाग में, आपको संभावित कैरियर अवसर पर चर्चा करने के लिए विनम्रतापूर्वक और पेशेवर रूप से एक बैठक का अनुरोध करने की आवश्यकता होगी। कंपनी में अपनी वास्तविक रुचि और इस टीम के साथ काम करने के अपने कारणों को व्यक्त करना सुनिश्चित करें। निष्कर्ष निकालने के लिए, आप यह उल्लेख कर सकते हैं कि आप कुछ दिनों में एक फ़ोन कॉल के साथ अपने ईमेल का अनुसरण करने का इरादा रखते हैं।

How do I write a mail to a company for a job?

निष्कर्ष

काम पर रखने वाले प्रबंधकों को हर दिन बहुत सारे ईमेल प्राप्त होते हैं, इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपका नौकरी आवेदन ईमेल सबसे अलग दिखे तो निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखें:

नौकरी के विवरण को ध्यान से पढ़ें और उसमें सूचीबद्ध सभी जानकारी को अपने ईमेल में शामिल करें।

कंपनी के लिए आपसे संपर्क करना आसान बनाने के लिए अपने ईमेल हस्ताक्षर में अपना फ़ोन नंबर, ईमेल पता और Linkedin URL शामिल करें।

हायरिंग मैनेजर को यह दिखाने के लिए समय निकालें कि आप नौकरी की स्थिति के लिए कितने उपयुक्त हैं। 

जॉब अप्लाई मेल टेम्पलेट / Job application email/mail template in english

How do I write a mail to a company for a job? Use this job application email template to get started:

Dear [Hiring Manager’s Name],

I recently saw your job posting for the [Job Title] position on [where you saw it]. Based on the information you provided, I am quite interested in this position. Upon review of my application materials, I hope that you can see why I would be a good fit for this job.
[Two paragraphs that detail your previous job experience. Explain how it directly relates to the role you’re applying to.]

My resume is attached to the email. Thank you for taking the time to look through my application materials. If you have any questions about the information I included, please reach out. I look forward to hearing from you.


Sincerely,
[Your Name]
[Your Contact Information]
 
Sponsored
Sponsored