Career-guideCollegesjob

How to apply for a job in a TATA company? in Hindi

How to apply for a job in a Tata company?
in Hindi

इस लेख में मैं आप सभी युवाओं और आवेदको का स्वागत करना चाहूंगी। आज मैं आपकों टाटा कंपनी (Tata Company) में नौकरी के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply for job in tata company) और साथ ही इसे जुड़ी और भी जानकारी मैं आपको बताऊंगी। 

क्या आप बीए(BA), डिपोलमा (DIPLOMA), पीजी डिप्लोमा(PG DIPLOMA) और एम(MA) पास है और रोजगार की तलाश में है तो हमारा यह लेख आपके के लिए बहुत useful होगा। मैं आपको इस लेख में बताऊंगी प्रसिद्ध tata company के जॉब के बारे में जिसमे से एक है, TCS (Tata consultancy services) ये company जो हर साल एक हजार से ज्यादा बच्चों को रोजगार देती है। उसके साथ-साथ recently इनके कोडिंग कॉन्टेस्ट(coding contest) ने गिनिश वर्ल्ड रिकॉर्ड(Ginish world record) को जीता है।  

TCS (Tata consultancy services)

TCS (Tata consultancy services) :

तो बात करते है कौन-कौन सी प्रोफाइल मैटेरियल (profile material) से TCS (Tata consultancy services) hire करती है। इसे रिलेटेड बहुत सारे सवाल दिमाग में आते है जैसे क्या-क्या package देती है? Students को और उनके साथ-साथ किस-किस तरीके के contest होते है? उनके लिए क्या-क्या पढ़ना पड़ता है? कैसे उन्हें qualify करे? और qualify करने के बाद उन्हें कौन सी जॉब profile मिलती है? ये सारे सवालों के जवाब हम आपको देंगे।  

ये वो company है जो हर साल हजारों बच्चों को जॉब देती है। तो सबसे पहले बात करते है profile की, जिसमे TCS( Tata consultancy services) को दो profile में hire करती हैं। तो सबसे पहले profile है हमारा TCS( Tata consultancy services) ninja जैसे आप देख सकते है।

https://prepinsta.com/tcs-ninja/syllabus/

आप देख सकते है की Ninja profile का package हैं (3.3 से 3.56 lakh per annum) का मिलता है। और वही दूसरी profile है। TCS Digital जिसमे (6.5 से लेकर 7 lakh per annum package) मिलता है। आगे बढ़ते है तो आपको इन दो profile के बाद दो test देने होंगे hire होने के लिए। 

तो सबसे पहले हमे NQT( National Qualifier Test) के बारे में detail में जानेंगे। यह जो टेस्ट है recedental open है उन बच्चों के लिए जो 2022 में graduate हुए है उनके लिए ये बहुत फायदे मंद है।

TCS (Tata consultancy services) NQT :

अब हम और अच्छे से इस टेस्ट के बारे जानते है तो इसके अंदर आपके दो part होगा (part A, part B) तो सबसे पहले वह (part A) ko देखते है जो आपकी कॉग्निटिव स्किल्स(Cognitive skills) को test करेगा। जिसमे आपसे (Numerical Ability, Verbal Ability और Reasoning Ability) के बारे में सवाल पूछेंगे।  

फिर दूसरी तरफ (part B) को देखते है। इसमें आपको (programing) के बारे में सवाल पूछें जायेंगे। और test पूरे 180 मिनट के duration में होगा। 

अब उसके बाद बात करते है आपने पार्टिसिपेट (participate) तो किया पर उसके बाद क्या? और इसमें जो students participate करके बहुत अच्छे मार्क्स लाते हैं। वो स्टूडेंट होते हैं डिजिटल प्रोफाइल (Digital Profile)  के लिए और दुसरे स्टूडेंट पार्टिसिपेट (students participate) करके qualify करते हैं और कम अच्छे marks लाते हैं। वह स्टूडेंट क्वालीफाई ( students qualify) करते हैं उन्हे निंजा प्रोफाइल( ninja profile) के लिए चुना जाता है और निंजा प्रोफाइल(ninja profile) के अंदर के interview around भी होते है। वो usually एचआर (HR) के साथ होता है और ये interview का length 20 से 25 मिनट का होता है।

Digital profile (TCS (Tata consultancy services) :

अगर आप अब डिजिटल प्रोफाइल( digital profile) की डिटेल में बात करें तो जो डिजिटल प्रोफाइल(digital profile) के लिए शॉर्टलिस्ट (shortlist) होते हैं उन्हे उसके लिए (online test) देने होते हैं। साथ ही एचआर (HR) के साथ इंटरव्यू होती है। अब हम डिजिटल प्रोफाइल ( digital profile) के बारे में डिटेल(detail) से जानते है। इसको डिजिटल रिटर्न एसेसमेंट (Digital written Assessment) भी बोलते हैं। 

Job in a TATA company

•तो बात करते है पहले राउंड (round) की इस राउंड के अंदर आपको उसमें ऑनलाइन टेस्ट देने होंगे और इसको क्वालीफाई( qualify) करने के बाद आपको निंजा प्रोफाइल( ninja profile) के लिए direct call आते हैं और उसके पैकेज रहते हैं (4 लाख से लेकर 5.5 lakh per annum) होता है। 

•वही दूसरे round की बात करे तो इसमें एचआर (HR) के साथ आपका interview होगा। इस interview में आपसे अपने बारे में पूछेंगे ( tell me yourself) और TCS(Tata consultancy services) को क्यों आप लेना चाहते है? और आप अपने आपको इन पांच साल के बाद कहा देखना चाहते है? और इस interview का पुरा 20 से 25 का duration होता है। 

•साथ के साथ Technical round में आप जिस language में कोड करते है उसे related आपसे सवाल पूछे जाते है। या फिर basic थोड़े (coding related) सवाल पूछे जाते है। तो इस round को क्लियर कर लिया तो आपको (digital profile) में सिलेक्शन हो जायेगा। तो ये हमने NQT( National Qualifier Test) के बारे में कुछ detail थी। 

Code vita TCS (Tata consultancy services):

अब अगर बात करे (CODEVITA) कोडेविटा की ( CODEVITA) वो कॉन्टेस्ट है जिसमें रिसेंटली वर्ल्ड रिकॉर्ड ब्रेक(world record break) किया है इसके अंदर आपके तीन राउंड होते हैं जिसमें से सबसे पहला राउंड होता है :

•फ्री क्वालीफाई राउंड ( pre qualifier round) pre qualifier round के अंदर usually आपके 8 question होते है। अगर आपने दो या तीन सवालों को हल कर लिया तो आप दूसरे round के लिए qualify हो जाओगे। प्री क्वालीफाई राउंड में आपको डायरेक्ट इंटरव्यू कॉल आते हैं और qualifier round को क्लियर करने के बाद इसमें निंजा प्रोफाइल (ninja profile) के लिए सिलेक्शन होता है जिसमें 3.4 से 3.5 लाख per annum का मिलता है। 

•अब बात करें फ्री क्वालीफाई राउंड (pre qualifier round) को क्लियर करने के बाद आप दूसरे राउंड में पहुंचते हैं क्वालीफाई राउंड (Qualifier round) इस राउंड के अंदर आपको इंटरव्यू कॉल आते हैं और आपको (5 से 7 लाख का package) मिलता है। 

•उसके बाद आपको लास्ट राउंड में जाते हैं जो ग्रैंड फिनाले राउंड (Grand finale round) होता हैं। इस राउंड में आपको इंटरव्यूज कॉल आते जो आपको higher package देते है। आपके इस में direct interview call करते है, अगर राउंड तीन यानी ग्रैंड फिनाले क्वालीफाई (qualify) करते हैं तो उसको हायर क्वालीफाई पैकेज वाले प्रोफाइल के लिए कॉल आते हैं और जो विनर होते हैं। उसे $20000 का पैकेज देते हैं। 

•अब इसमें आपने क्वालीफाई (qualify) अगले राउंड के लिए नहीं किया बल्कि आपको इंटरव्यूज (interview) के लिए डायरेक्ट कॉल( direct call) भी आते हैं। प्रोफाइल के लिए भी आपको select किया जाता है और खुद में एक बहुत अच्छी amount है और आपको higher hire किया जाता है। इसमें बहुत सारे बेनिफिट्स (benefit) आपको मिलते हैं   

तो काफी अच्छा कांटेक्ट (contest) है और एक खास बात और कोड विटा codevita के बारे में वो ये की जब आप इन round के लिए qualify करते है तो आपको direct interview call आते है। मतलब जो बाकी students इस process के लिए दुसरे process के तरफ जा रहे उन्हे वो round को आपके लिए स्किप कर दिए जाते है जिसमे आपको direct interview call के लिए बुलाते है। 

तो काफी simple हो जायेगी ये process आपके लिए TCS ( Tata consultancy services) को qualify करने के लिए और साथ ही बहुत सारी चीज़ें आप इस लेख में सिख सकते हैं। आशा करती हु की आपको ये लेख पसंद आया हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *