Career-guideCollegesjobMotivationSchool

How to become a computer genius? in Hindi

किसी ने ठीक ही कहा की समय के साथ ताल मिलाना बहुत जरुरी है। यानी की वक्त के हिसाब से बदलना काफ़ी ज़रूरी है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो वक्त आगे निकल जायेगा और आप पिछे रह जायेंगे। तो बात ऐसी है की आज के वक्त में सब कुछ digital हो चुका है। अब ऐसे में स्टुडेंट्स का interest computer और technology के field में काफ़ी ज्यादा बढ़ता जा रहा है। 

हर कोई computer सीखना चाहता है। Computer subject में पढ़ाई करके computer में अपना career बनाना चाहता हैं। कुछ लोग computer में hacker बनना चाहते है। तो कुछ computer expert बनना चाहते है। लेकीन क्या आप जानते है की एक computer expert बनने के लिए अपको क्या-क्या करना होगा? और कैसे आप एक computer के बारे में अच्छे से सोच सकते है। तो आज के लेख में मैं आपकों बताऊंगी की computer expert कैसे बनें? तो computer की पूरी जानकारी कैसे ले? और इसमें genius कैसे बनें? और साथ ही मैं Top 6 tips for computer expert के बारे में भी बताऊंगी। चलिए जानते हैं। 

computer की पूरी जानकारी कैसे ले? 

Computer में expert बनना या इसमें genius बनना कोई एक दिन का काम नहीं है। एक computer genius बनने के लिए अपको कई महिने या कई साल भी लग सकते है। और ये सब निर्भर करता है की आपकों computer field में कितना interest है और रोज आप computer सीखने में कितना वक्त देते है। 

ऐसे में कई सारे लोग computer में degree ना पुरी करने पे भी computer में genius बन जाते है। तो आप भी सोचते होंगे की कैसे computer expert बना जाए? इसके लिए किस तरीके का पढ़ाई हमें करनी चाहिए और दसवीं के बाद या बारवी के बाद। तो आए जान लेते हैं की कुछ tips के बारे में जिसे आप follow कर सकतें है, computer expert बनने के लिए। 

Tip for computer expert :

1 computer की basic जानकारी ले 

•अगर आप अभी स्कूल के स्टुडेंट्स है और आप आगे जा करके computer master बनना चाहते है। लेकीन फिलहाल आप अभी computer के बारे में कुछ ख़ास नहीं आता है। 

•तो सबसे पहले आपको computer की basic के बारे में जानना बहुत जरुरी है। जैसी की computer क्या है? computer कैसे चालु होता है? computer में ram क्या होते है ? Hardisk क्या होता है? किस तरीके से computer में password लगाए जाती है। 

•तो starting में आप computer या laptop system चलाना सीखे, तो इससे आप चाहे तो computer institute में सिख सकते है। या फ़िर आप computer लेके internet से सिख सकते है। तो computer चलना सीखे, powerpoint, excel , word, paint ये सब सीखे और computer hardware part की जानकारी भी ले। 

2 सभी तरीके operating system को चलाना सीखे

•एक computer expert को बस एक ही operating system चलाना नहीं आता बल्कि उसे कई सारे operating system की knowledge होती है। जैस की window operating system , mack OS , तो इन सभी operating system के बारे में आपको पता होना चाहिए। 

•इन्हे चलाना आना ही चाहिए तो आप इन operating system को अपने computer में install करके इन सभी OS की जानकारी ले सकते है। ताकि आपसे कोई किसी भी computer की दिक्कत हो तब आप उन्हे आसानी से ठीक कर सके। 

3 computer problem को ठीक करने की कोशिश करे

•एक computer expert या master का काम यही होता है की, उसे computer के बारे में सारी जानकारी हो। और computer में किसी भी तरीके की दिक्कत हो यानी की खराबी हो वो आशानी से ठीक कर सके। 

•तो ऐसे में आपके सामने जो भी computer से related problem आता है , उन्हें ठीक करने की कोशिश करे। अगर आपसे ठीक नही हो रही है तो कोशिश करे की internet की मदत ले। 

•Internet में आपको सारे हल मिल जायेंगे। किसी भी तरीके से उस computer problem को ठीक करने की कोशिश कीजिए। इसके अलावा आपके दोस्त या परिवार किसी के यहां पर computer या laptop problem आती है तो आप उसे ठीक करने की कोशिश करे। और उन्हे उनका solution बताए। 

•तो इसे आपका computer में जो experience है, वो तो बढ़ेगा ही और बाद में कभी भी दुबारा वो दिक्कत आपके सामने आएगी तो आप आसानी से उस दिक्कत को ठीक कर सकते है। वो भी बिना किसी मदत और internet की मदत से। 

4 online blog और video देखे

•एक computer genius या फिर कहे की computer की expert रोजाना नई चीजों के बारे में knowledge देता है। Online blog और article पढ़ के और internet पे video देख करके computer और internet के बारे में जहा से उन्हें कई सारी चीजों के बारे में पता चलता है।

•जो की उन्हें पता नही होती तो अगर आपको भी बनना है, एक computer master तो अपनी रोजाना की computer और internet से जुड़े हुए blog और videos पढ़ना और देखना शुरु कर दे। ताकी आपका knowledged रोजाना पढ़ता जाएं। 

•और आने वाले वक्त में आपको computer के बारे में काफी अच्छी knowledged भी हो जायेगी। 

5 computer की advanced skills की जानकारी ले

•जैसी आपको लगता है कि आपको कंप्यूटर की बेसिक के बारे में काफी कुछ समझ में आ गया है और अब आपको कंप्यूटर में खिलौने की तरह लगने लगी इसके बाद आप कंप्यूटर में एडवांस इसकी जानकारी ले सकते हैं। जैसे कि, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कैसे बनते हैं, इत्यादि के बारे में जानकारी ले सकते हैं। 

•अगर आप स्कूल में पढ़ते हैं तो मेरी डिवाइस यही होगी आपके लिए कि, आप 10th पास करने के बाद इलेवंथ में कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट चुने और उसके बाद जैसी ट्वेल्थ पास कर लेते हैं। उसके बाद आपको कॉलेज में कंप्यूटर साइंस इंजीनियर सब्जेक्ट को चुनना होगा, ताकि आप  इन्हीं चीजों के बारे में पढ़ सके। 

•तो इस degree में आपको इन सब चीज़ों के बारे में पढ़ाया जाता है। तो अगर आपको computer expert बनना है तो ये degree आपके के लिए बहुत ही फायदेमंद होने वाली है। 

6 सीखना कभी बंद ना करे 

•सायद आप नहीं जानते होंगे कि कंप्यूटर एक्सपोर्ट या कंप्यूटर जीनियस कभी भी सीखना बंद नहीं करते हैं।  तो अगर आप ऐसा सोचते कि कॉलेज में डिग्रियां मास्टर कर लेने के बाद आप एक कंप्यूटर एक्सपर्ट बन गए हैं, तो ऐसा आप कभी मत सोचिए। 

•हमेशा कंप्यूटर के बारे में जो कुछ भी छोटा-मोटा ज्ञान मिले छोटी सी छोटी इंफॉर्मेशन मिले उसे सीखते रहिए कब कौन सी चीज़ कब काम आ जाय कुछ नहीं कहा जा सकता है। तो इस तरीके से आप सभी tips को follow करके computer में expert बन सकते है। 

•computer में अपना career बना सकते है। ध्यान रखें कि expert बनने में आपको बहुत मेहनत करनी होगी। इसमें काफी समय लगेगा ये कोई एक दिन का काम नही है। हमेशा हर पल हर second सीखते रहे। 

एक कंप्यूटर जीनियस बनने के लिए उसके लिए उतनी ही मेहनत करनी होगी अगर आप स्कूल में हैं कॉलेज में है और आप चाहते हैं कि आप कंप्यूटर में अपना करियर बने तो अपको इसे लेकर थोड़ा सीरियस होना होगा। आशा करती हु की से लेख आपके काम में आया हो और आप जरुर इन tips को follow करे, क्योंकि ये आपके बड़े काम की है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *