Career-guidejob

दो विकल्पों के बीच भ्रमित होने पर कैरियर कैसे चुनें

एक सही कैरियर चुनना मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक कैरियर की दिशा होने से आपको नौकरी पाने में मदद मिलेगी। लेकिन थोड़ी कड़ी मेहनत, कुछ योजना और कुछ गंभीर निर्णय के साथ, आप अपने आप को एक फलदायी, पूरा करने वाले कैरियर की ओर एक रास्ता निर्धारित कर सकते हैं जो आपके और आपके परिवार के लिए प्रदान कर सकता है।

अपने सपनों के कैरियर के बारे में सोचें:-

. एक पुरानी कहावत है कि यदि आप एक कैरियर चुनने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको इस बारे में सोचना चाहिए कि यदि आपको काम नहीं करना है तो आप क्या करेंगे।यदि आप एक संगीत स्टार बनना चाहते हैं, तो ऑडियो इंजीनियरिंग या संगीत रचना में जाने पर विचार करें। इन करियर का पीछा करना आसान है और आप भविष्य में सफल होने और अपने लिए प्रदान करने की अधिक संभावना होगी। उदाहरण के लिए: यदि आप एक अभिनेता बनना चाहते हैं, तो मीडिया प्रसारण में जाने पर विचार करें। आप संचार में एक डिग्री प्राप्त कर सकते हैं या एक स्थानीय समाचार या अन्य टेलीविजन स्टूडियो में कमांड की श्रृंखला को अपना रास्ता काम कर सकते हैं

अपने शौक का उपयोग करें:-

विचार करें कि आप क्या करना पसंद करते हैं और यह कैसे एक कैरियर में फिट हो सकता है। विनम्र रहें क्योंकि आप अपने लक्ष्य की ओर काम करते हैं, अपने शौक या कुछ ऐसा करना बहुत आसान है जिसे आप भविष्य के कैरियर में करना पसंद करते हैं। कई शौक वास्तविक दुनिया की जरूरतों और पदों के अनुरूप हैं। विचार करें कि आपको क्या करना है और यह कैसे एक कैरियर में फिट हो सकता है।। आप नियमित काम करना चाह सकते हैं क्योंकि आप अनुभव प्राप्त करते हैं जो आपके कैरियर में हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप वीडियो गेम खेलना पसंद करते हैं, तो वीडियो गेम डिजाइनर, प्रोग्रामर या क्यूए विशेषज्ञ बनने पर विचार करें। यदि आप ड्राइंग या कला पसंद करते हैं, तो एक ग्राफिक डिजाइनर बनने पर विचार करें। यदि आप खेल पसंद करते हैं, तो एक खेल शिविर की मेजबानी करने या सहायक कोच बनने पर विचार करें।

विचार करें कि आप किस कौशल में बहुत अच्छा प्राप्त करते हैं:-

यदि आप विशेष रूप से कुछ कौशल जैसे चीजों को ठीक करने या चीजों को बनाने में अच्छे हैं, तो यह आपको एक महान भविष्य का कैरियर प्रदान कर सकता है। स्कूली शिक्षा आवश्यक हो सकती है या नहीं भी हो सकती है, लेकिन कौशल श्रम अक्सर मांग है और आपको काम ढूंढना काफी आसान लगेगा। उदाहरण के लिए: – बढ़ईगीरी, ऑटो मरम्मत निर्माण, और बिजली का काम सभी उन लोगों से लाभान्वित होते हैं जो चीजों को ठीक करने या अपने हाथों से काम करने में अच्छे हैं। ये भी स्थिर, अच्छी तरह से भुगतान करने वाली नौकरियां होती हैं।

अपने पारस्परिक कौशल का उपयोग करें:

जो लोग दूसरों के साथ संवाद और बातचीत करते हैं, वे आसानी से सामाजिक कार्यकर्ताओं के रूप में या विपणन और इसी तरह के व्यावसायिक पदों में करियर प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका कौशल अन्य लोगों के साथ मदद करने और संवाद करने में अधिक झूठ बोलता है, तो आपके लिए भी नौकरियां हैं।

किसी से पूछें

किसी से पूछें कि क्या आप नहीं जानते हैं कि कभी-कभी हमारे लिए जीवन में उन क्षेत्रों को देखना मुश्किल होता है जहां हम उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं यदि आपको नहीं लगता कि आप किसी भी चीज़ में अच्छे हैं, तो अपने माता-पिता, परिवार के अन्य सदस्यों, दोस्तों या शिक्षकों से पूछें कि वे क्या सोचते हैं कि आप अच्छे होंगे।

अपने आप का पता लगाएं:-

. यह पता लगाना कि आपको अपने जीवन के साथ क्या करना चाहिए, कभी-कभी आपको अपने आप को बेहतर तरीके से जानने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप कैरियर बनाना चाहते हैं जो वास्तव में आपको खुश कर देगा, तो आपको इस बात की बहुत अच्छी समझ होनी चाहिए कि आप क्या चाहते हैं और आप क्या आनंद लेते हैं।कुछ लोगों के लिए इसका मतलब है कि यह तय करने के लिए कुछ समय निकालना कि उनके लिए क्या महत्वपूर्ण है। इसमें कुछ भी गलत नहीं है, इसलिए बुरा महसूस न करें। यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन को जितनी जल्दी हो सके समझें, बल्कि फिर कैरियर में एक घुटने की गहराई में हो रहा है जो आपको अपने जीवन से नफरत करता है

अपनी वित्तीय स्थिति पर विचार करें:

कैरियर को बदलने या आगे बढ़ाने की आपकी क्षमता आपकी वित्तीय स्थिति पर निर्भर हो सकती है। कुछ कैरियर पथों के लिए विशेष स्कूली शिक्षा की आवश्यकता होती है और यह कभी-कभी महंगा होता है। हालांकि , आपको यह महसूस नहीं करना चाहिए कि गरीब आपको वह शिक्षा प्राप्त करने से रोकता है जो आप चाहते हैं . वहाँ सरकारी कार्यक्रमों के बहुत सारे आप स्कूलों के रूप में के रूप में अच्छी तरह से छात्रवृत्ति, अनुदान और शिक्षुता कार्यक्रमों के लिए भुगतान करने में मदद कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *