Career-guideCollegesjobSchool

भारत में नौकरी के लिए इंटरव्यू कैसे क्रैक करें? (How To Crack Job Interview in India)

एक average indian students अपने जिंदगी के 17 से 18 साल स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई में बिताने के बाद job की ओर transition करता है। फिर सवाल आता है की भारत में नौकरी के लिए इंटरव्यू कैसे क्रैक करें? और मेरे हिसाब से एक सामान्य इंडियन के लिए आज भी एक बहुत जरुरी criteria, एक बहुत जरुरी फैसला होता है, employment का (एक अच्छी जॉब पाने का)। पर पिछले कुछ महीनों की न्यूज की माने तो job cuts, salary cuts और automation के वजह से हो रहे है। unemployment छाई हुई है। 

यहां तक की अगर हम statistics की माने तो हर चार या पांच में से एक इंडियन unemployed है। पर बुरी खबरे सुनाने के लिए ये आर्टिकल मैने थोड़ी न लिखा है। ये आर्टिकल मैने लिखा है, आपको guide करने के लिए तो आज के इस लेख में हम जानेंगे कुछ ऐसी useful tips जिसे apply करने के बाद आप अपने job पाने के chances को बढ़ा सकते है। तो चलिए जानते है कैसे? 

स्पष्टता लाएं

भारत में नौकरी के लिए इंटरव्यू कैसे क्रैक करें इसका जवाव तो हम जरुर देंगे। तो सबसे पहले यह एक exercise जो मैं चाहती हूँ कि आप इस अभ्यास को करने के बाद करें और ये करने के बाद खुद को clarity मिलेगी की आपको किस तरीके का job ढूंढना चाहिए। कौन से job में apply करना चाहिए? तो इस exercise में आपको बस अपने strengths और weakness को एक पेपर में list down करने है। 

ताकत और कमजोरी (STRENGTHS AND WEAKNESS)

•‘Strengths’ उदहारण के रुप में आपको presentation देना पसंद है, आपको public speaking करना पसंद है, आपको नई-नई चीज़े करना पसंद है। ऐसी बहुत सारी चीज़ें जो आपको करना पसंद है। जो जिंदगी भर आप कर सकतें है उन्हें लिखिए strengths के list में। 

•दुसरे कॉलम में आना चाहिए ‘Weakness’ आपको क्या चीज़े करना नहीं पसंद उदहारण के रुप में आपको travel करना नहीं पसंद होगा, आपकों ज्यादा लोगो से बात करना नहीं पसंद, या फिर आप एक team player नहीं है। वो सारी चीज़ें जो आपकी productivity decrease करती हैं, चाहे वो internal factor हो या external factor उन्हें लिखिए। 

अब जब आपकी विस्तृत सूची तैयार (comprehensive list prepared) हो जाती है आपकी strengths और weakness की, तो उसके according job ढूंढना शुरु कर दे। इसे क्या होगा की आपकों खुद को पता चलेगा की आपको क्या करना पसंद है। उदहारण के रुप में अगर मुझे घूमना पसंद है, अलग-अलग लोगों से मिलना पसंद है। पर मैं किसी ऐसी जॉब में apply कर देती हूँ जो clerical nature की है। मुझे एक ही डेस्क पे दिन रात बैठना पढ़ रहा है, तो भले ही मुझे वो जॉब मिल जाए पर मैं internally कभी भी satisfied नहीं रहूंगी। 

तो बहुत जरूरी है, आप ये ढूंढे की आपको क्या करना पसंद है और आपको क्या करना नहीं पसंद है। मैं ये नहीं कह रही हूँ की change नही हो सकते है। लेकिन career की शुरूआती सालों में जब आप open to experiment हैं तब आप ये list का सहारा ले सकते हैं। 

एक सही रिज्यूमे बनाएं (CREATE A PERFECT RESUME) : 

भारत में नौकरी के लिए इंटरव्यू कैसे क्रैक करें?

आपको अपने CV को अपने resume को जितना हो सके उतना perfect और attractive बनाना है। जैसा मैंने अपने पिछले आर्टिकल में बताया है। आप जितना हो सके उसे attractive बनाए ताकि वो बाकी candidates से stands out करे। अब ये करना क्यों जरूरी है? देखिए जभी आप किसी जॉब के लिए apply करते है। उस HR के पास उस एक जॉब opening के लिए न जानें कितनी ही CV आती होंगी। और एक HR न जाने कितनी ही जॉब opening या कितनी ही CV manage करती है। और आप भरोसा करे की किसी के पास इतना उक्त नहीं है की, वो पुरी की पूरी CV पढ़ सके। इसलिए बहुत जरूरी है की आपकी जो CV है वो attractive होनी चाहिए। ये आप कैसे कर सकते है? इसके लिए मेरे पास कुछ tips है।

रिज्यूमे के लिए टिप्स (TIPS FOR RESUME) :

•Resume को prestenable रखने के लिए जो पहली tip हैं वो है K.I.S.S मतलब ( Keep it informative short and simple)

  • Technical jargons की जगह सरल भाषा का यूज करे। 
  • जितनी short में आप अपना achievement बता सकते है, उतने short में उन्हें highlight करे। 
  • Recent photograph जिसमे आप active दिख रहें हैं, उसे use करे। 
  • लंबे long paragraphs को avoid करे। इसके जगह bullets use करे। तीन या चार bullets maximum रखे।
  • इसके बाद आप तुरंत आपको अपने technical skills पर ध्यान देना है। 
  • आपकी जो भी strength हैं। उनके बारे में सबसे पहले बात कीजिए। जैसे क्या आप search engine optimization में अच्छे है या आपकी software skills अच्छी है या फिर language skills अच्छी है। इन सारी चीजों को point out करो। 

अब यहां पर मैं आपको एक और suggestions देना चाहूंगी की जब भी आप किसी जॉब के लिए apply कर रहें हो उसका जो जॉब description है उसे बहुत ध्यान से पढ़े जैसे, उसमे क्या role दिए गए है, responsibility, skills sets इन सबको बहुत ध्यान से पढ़िए। अब उस जॉब description में जो भी keywords हैं। जो भी buzzwords उसे उठाकर आप अपने CV में merge कर लीजिए। ऐसा करने से क्या होगा? ऐसा करने से HR को clear indication मिलेगा। आपके पास वो सारे के सारे technical sets मौजूद है। आप इस जॉब के लिए एक perfect match है। 

आप जॉब ढूंढेंगे कहा से? (WHERE TO FIND JOB) :

आपने अब अपना qualification पुरा कर लिया है। अपने interest area ढूंढ लिए हैं। एक अच्छी CV भी बना ली। पर इस बात की क्या गारंटी है की, जबभी आप जॉब के लिए apply करेंगे जो HR manager हैं, वो आपकी CV खोल के देखेगा भी उसपर एक नजर भी डालेगा। तो इसके लिए बहुत सारे job search portals होते है। इन apps को यूज करना आपको अपने कॉलेज के दिनों से ढूंढना शुरु कर देना चाहिए। कुछ मुश्किल होते है, कुछ आसान होते है। जिनमें से एक है ‘HIRECT’ तो hirect है india का सबसे पहला app based hiring platform जहां मौजूद है, 30 हज़ार से ज्यादा startup के founder और उनके CXO जिनसे आप directly बात कर सकतें है। तो आप जरूर इस एप को use करके देखना। 

नौकरी में समाधान तैयार करने के लिए tips (TO PREPARE A SOLUTION IN JOB) :

How To Crack Job Interview in India

नौकरियों को क्रैक करने के लिए क्या टिप्स हैं? इसमें आपकी extra effort के बारे में बात करेगें। इस tip में जॉब के लिए क्या आप serious हैं ये बताएंगे। और ये tip हैं ‘to prepare a strategy or a solution’ देखिए कही पर भी अगर कोई जॉब opening हो रही है तो इसका मतलब क्या हुआ की इस organization में या तो कोई new opportunities हैं या फ़िर कोई gap है, कोई ऐसी दिक्कत है जिसे solve करने के लिए वो ये hiring कर रहें है। तो अपना interview schedule करने से पहले आपको ये करना है की आपको एक proper research करनी है। उस organization में क्या new opportunities आने वाली है और क्या existing problem हो सकती है। ये figure out करना है। एक बार आपने ये कर लिया तो उस दिक्कत के लिए क्या relevant solution हो सकता है ये figure out करना है। 

उदाहरण के रूप में की मान लेते है आपने finology legal में आपने social media manager के लिए apply किया है। अब interview में आने से पहले आपको क्या करना है की, आपको उनके सारे social media checkout करने होंगे। इसके बाद आपको ये सोचना होगा की आप कैसे उनके Audience Retention, Brand Visibility और Organic Reach जैसे इन सारी चीज़ों को आप कैसे बढ़ा सकते है। और जब आप उनके problem, solution strategies discuss कर रहें होंगे तब आप मौके पे चौके लगा कर आप अपने उपलब्धियो (accomplishment) को बता सकते है। और ये जरूरी नहीं है की आपकी पुरी की पुरी CV पढ़ी जाए पर जब भी आप किसी organization की betterment की बात करते है तो आपके ऊपर सबका ध्यान होता है। तब आप इस मौके का फायदा उठाते हुए अपने accomplishment बताए। 

भारत में नौकरी के लिए इंटरव्यू कैसे क्रैक करें?

अब इस वक्त आपको ये बताने की जरूरत नहीं है की आप badminton champion हैं या फिर आपको books पढ़ने का शौक है या फिर cooking अच्छी लगती है। ये accomplishment आपके organisation के किसी काम का नहीं है। इस टाइम पे आपको वो चीज़े बतानी है जो organization के फायदे में आ सकती है। मतलब अगर आपने ऐसा कोई भी टैलेंट है जिसे आप organization का टाइम बचा सकते है, उनके पैसे बचा सकते है। और उनके काम को streamline कर सकते है। उनके process को better कर सकते है। तो ये चीज आप जरूर बताएं। 

भारत में नौकरी के लिए इंटरव्यू कैसे क्रैक करें? (conclusion)

देखिए अगर personal experience की बात करू तो जितने भी interview मैंने दिए है, उसमे से मैंने अपनी बात रखी है या फिर कोई innovation solution बताया है। अच्छा या बुरा तो बाद की बता है। पर जब आप HR को कोई भी नया idea बताते हो तो उसे और बात करने या और सवाल करने का मन करता है।

तो देखा आपने prepare research क्या फायदा हुआ आप सामने वाले को अच्छी तरीके से convey कर सकते है। उसे आप convince कर सकते है की आप इस जॉब की goal और responsibilities को अच्छी तरीके से समझ रहें है। और क्यों आप इस जॉब के लिए एक perfect candidate हैं। तो जब भी interview के लिए जाएं तो एक solution और एक strategy prepare कर के जाए। तो इस लेख में बताए गए सारी बातों पे ध्यान देना है तभी (भारत में नौकरी के लिए इंटरव्यू कैसे क्रैक करें?) इस आर्टिकल को पड़ने का फायदा होगा।

एक अच्छी CV बनानी है, अपने skills जानने है, interest area जानना है, और communication skill improve करना है और अच्छे से खुद को तैयार करना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *