Career-guideMotivation

How to find Business Idea?

How to find Business Idea| बिजनेस आइडिया कैसे खोजें?

एक व्यापार विचार खोज रहे हैं? “व्यावसायिक विचारों” को गूगल करना बंद करें और विचार निर्माण की प्रक्रिया में ही महारत हासिल करना शुरू करें।

नए विचारों का एक सतत प्रवाह उत्पन्न करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि आप इसे जितने अलग-अलग कोणों से सोच सकते हैं, उससे संपर्क करें।

कुछ प्रेरणा चाहिए? यहाँ विभिन्न कोणों की एक सूची है, जिसमें प्रत्येक के लिए विशिष्ट विचार निर्माण रणनीतियाँ शामिल हैं, ताकि आपके रचनात्मक रस को प्रवाहित किया जा सके!

इसे अद्वितीय बनाने के बजाय बेहतर करने के तरीके पर ध्यान दें|

अनगिनत व्यवसाय पहले से ही अस्तित्व में हैं, इसलिए यह बहुत संभावना है कि आप किसी विचार या उत्पाद के बारे में सोचने वाले पहले व्यक्ति नहीं होंगे। कई प्रतिभाशाली उद्यमी एक अद्वितीय व्यवसाय के बारे में सोचने की कोशिश में समय और ऊर्जा बर्बाद करते हैं, जब उन्हें अलग होने के बजाय बेहतर कैसे होना चाहिए, इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

फ्री रेंज ह्यूमन के संस्थापक मैरिएन कैंटवेल कहते हैं, “इस मिथक पर विश्वास न करें कि एक विचार अच्छा नहीं है क्योंकि प्रतिस्पर्धा है।” “अगर यह एक अच्छा विचार है तो या तो पहले से ही प्रतिस्पर्धा होगी, या जल्द ही होगी। याद रखें कि फेसबुक पहला सोशल नेटवर्क नहीं था और गूगल पहला सर्च इंजन नहीं था।

उन चीजों को हल करें जो समस्या बन सकती हैं|

यदि आपको लगता है कि आपके विचार के लिए अभी तक कोई बाजार नहीं है, तो आप केवल उन लोगों को आकर्षित करके एक बनाने में सक्षम हो सकते हैं, जो आप जैसे मानते हैं कि यह भविष्य में एक समस्या होगी।

वर्तमान में, स्पष्ट समाधानों के साथ कई संभावित समस्याएं हैं, जिनमें कैलिफ़ोर्निया के लिए विलवणीकरण संयंत्र शामिल हैं, एक ऐसा राज्य जो जल्दी सूख रहा है और पानी से बाहर निकल रहा है, बीमारियों के लिए निवारक दवा जो समस्या बन सकती है (जैसे इबोला), मेकअप और सहायक उपकरण गोपनीयता की रक्षा के लिए जब चेहरा पहचान सॉफ्टवेयर वास्तव में बंद हो जाता है, और जानवरों के लिए प्रजनन कार्यक्रम या प्रकृति भंडार जो बिना मदद के विलुप्त हो जाएंगे।

व्यवसाय-जीवनशैली का मूल्यांकन करें फिट

यदि आपके लिए काम और पारिवारिक जीवन में संतुलन बनाना महत्वपूर्ण है, तो ऐसे व्यवसायों से बचें, जिनमें सप्ताह में 60 घंटे काम करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप किसी कार्यालय में फंसने से नफरत करते हैं, तो ऐसे व्यवसायों की तलाश करें जिन्हें दूर से संचालित किया जा सके।

बिजनेस आइडिया को अपनी जीवनशैली से मिलाने से बर्नआउट को रोका जा सकता है।

क्या आप इसके लिए काफी जुनूनी हैं?

आपके व्यवसाय में आपका पूरा समय लगने की संभावना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इसे सफल बनाने के लिए इसके बारे में भावुक हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपका विचार कुछ ऐसा है जिसकी आप वास्तव में परवाह करते हैं, न कि केवल कुछ ऐसा जिसे आपने लक्षित किया है क्योंकि ऐसा लगता है कि यह आकर्षक हो सकता है।

के प्रबंध निदेशक मेलिसा ब्रैडली ने कहा, “चूंकि एक व्यवसाय शुरू करने के लिए बहुत अधिक समय, ऊर्जा और धैर्य की आवश्यकता होती है, आदर्श रूप से, विचार एक ऐसा होगा जिसके बारे में आप भावुक हों और साथ ही आपके पास कौशल या अनुभव हो।” प्रोजेक्ट 500 और जॉर्ज टाउन यूनिवर्सिटी के मैकडोनो स्कूल ऑफ बिजनेस के एक सहायक संकाय सदस्य।

अपने विचार का परीक्षण करें

शूरु करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपने अपना उचित परिश्रम किया है। अपने आप से पूछें: क्या आपके बाजार में उत्पाद या सेवा की पर्याप्त मांग है? क्या आप स्टार्टअप की लागत वहन कर सकते हैं? आप प्रतिस्पर्धियों से कैसे बाहर खड़े होंगे?

कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस व्यावसायिक विचार को आगे बढ़ाने का निर्णय लेते हैं, एक व्यवसाय योजना लिखना स्मार्ट है जो आपके लक्ष्यों का विवरण देता है और आप उन्हें कैसे प्राप्त करने की योजना बनाते हैं। एक बिजनेस प्लान आपको अपने बिजनेस आइडिया की वैधता की जांच करने के लिए मजबूर करता है, जिससे आपको सफलता का बेहतर मौका मिलता है|

कीमत बिंदु

निवेश फर्म एच3 एंड कंपनी के सह-संस्थापक और भागीदार चार्ली हैरी ने कहा कि समस्याओं को हल करने के कई तरीके हैं, लेकिन महान व्यापारिक विचार इसे इस तरह से करते हैं जो बाजार की तुलना में कम खर्चीला है।

“एक बार जब आप यह निर्धारित कर लेते हैं कि आप एक वैध समस्या को एक स्केलेबल तरीके से हल कर रहे हैं, तो आपको न केवल उस मूल्य को निर्धारित करने की आवश्यकता है जो यह दुनिया को प्रदान करता है बल्कि लोग उस मूल्य के लिए क्या भुगतान करेंगे,” हैरी ने कहा। “एक बार जब आप कीमत निर्धारित कर लेते हैं, तो आप यह आकलन कर सकते हैं कि आपका समाधान व्यवसाय के योग्य है या नहीं।”

लोगो की फॉलोइंग का निर्माण करें

जब आप अपना व्यवसाय शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उन कुछ व्यक्तियों को प्रभावित करते हैं जो आपके उत्पाद का उपयोग कर सकते हैं और आपके बारे में कुछ अच्छा कह सकते हैं। यह केवल उत्पाद बनाने और उसे बेचने के बारे में नहीं है; यह एक ऐसा उत्पाद बनाने के बारे में है जिसे लोग दूसरों के साथ साझा करना पसंद करेंगे।

एक ईमेल सूची से शुरू करें। अपने उत्पाद के बारे में अपडेट प्रदान करें और अपने उपयोगकर्ताओं के दर्द बिंदुओं को संबोधित करते हुए शैक्षिक ब्लॉग पोस्ट करें। अभी के लिए, यह आसान लग सकता है, लेकिन एक बार शुरू करने के बाद, यह जटिल हो जाएगा। यही कारण है कि कुछ भी दक्षिण में जाने से पहले आपको चीजों की योजना बनाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *