Career-guideCollegesjob

How to manage part time job with college studies

अधिकांश छात्रों के लिए कॉलेज जीवन जिम्मेदारियों से भरा होता है। और आसमान छूती ट्यूशन फीस और इसके लिए लिए गए छात्रों को अपने दैनिक खर्चों का प्रबंधन करने के लिए कार्य विकल्पों की तलाश करते हैं।

ऐसे परिदृश्य में छात्र अक्सर खुद को अपनी पढ़ाई और काम की प्रतिबद्धताओं के बीच संतुलन बनाने में असमर्थ पाते हैं। अधिक समस्याओं वाले कुछ लोगों को पूरे समय काम करने के लिए कॉलेज छोड़ देने के लिए भी देखा जाता है। यह न केवल उनके कॉलेज में बिताए समय की बर्बादी है बल्कि उनके भविष्य पर भी भारी प्रभाव डालता है। अगर उनकी पढ़ाई और काम के बीच सही संतुलन खोजने से उन्हें कॉलेज जारी रखने में मदद मिल सकती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें इसे प्रबंधित करने के तरीकों से अवगत कराया जाए।

समय प्रबंधन कोई बड़ी बात नहीं है अगर हम अपने दिन-प्रतिदिन के सामान को कॉलेज, नौकरी और पढ़ाई के बीच सही संतुलन में व्यवस्थित करने के लिए कुछ वास्तविक प्रयास करते हैं। सबसे पहले, हमें अपनी प्राथमिकताओं को क्रम में रखने के लिए अपना समय निकालना होगा।

इस समस्या को दूर करने के लिए नीचे कुछ सुझाव दिए गए हैं|

1.एक फ्लेक्सीबल  नौकरी खोजें

अपनी नौकरी शुरू करने से पहले अपने नियोक्ता से बात करें और सुनिश्चित करें कि वह एक छात्र के रूप में आपकी स्थिति और प्राथमिकताओं को समझ रहा है। उससे पूछें कि क्या लचीले काम के घंटे देने की अनुमति देना ठीक है। साथ ही, परीक्षा के दिनों में ली जाने वाली छुट्टियों के बारे में पहले से ही बात कर लें।

2.एक योजना बनाएं

प्रत्येक सेमेस्टर की शुरुआत में, अपने सभी पाठ्यक्रम प्राप्त करें और आवश्यक कागजात के लिए समय सीमा के साथ सभी परीक्षा कार्यक्रम रिकॉर्ड करें।

अपनी प्रत्येक कक्षा के लिए एक अलग मार्कर का उपयोग करके आसानी से देखें कि प्रत्येक पाठ्यक्रम के लिए ये नियत तिथियां कब आ रही हैं। इसी तरह, किसी भी कंपनी मीटिंग या कार्य समय सीमा को चिह्नित करना सुनिश्चित करें जो आप अपने योजनाकार में जानते हों।

3.अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करें

काम और अध्ययन को संतुलित करने में सक्षम होने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि आप जिस समय का अध्ययन कर रहे हैं, वह समय अच्छी तरह से व्यतीत हो। उत्पादक बनो! यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ध्यान केंद्रित करें और विलंब से बचें, ब्रेक के साथ छोटी अवधि में अध्ययन करें। सोशल मीडिया बंद करें और कुछ स्नैक्स तैयार करें। विकर्षणों से छुटकारा पाने और प्रोत्साहनों का उपयोग करने से आपको अपने विश्वविद्यालय का काम तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी।

4.रहने के लिए एक उचित स्थान

पार्ट टाईम काम करते समय, पर्याप्त मात्रा में कार्यभार होना संभव है जो आपको देर तक बाहर रहने पर मजबूर कर सकता है। यदि आपने अपनी कक्षाओं और कार्यस्थल के आस-पास रहने के लिए एक उपयुक्त स्थान चुना है, तो आप परिवहन के दौरान लगने वाले समय को कम कर सकते हैं। व्यस्त कार्यक्रम के कारण, आप इस अतिरिक्त समय का उपयोग या तो पढ़ाई में कर सकते हैं या स्वयं कुछ उत्पादक कार्य कर सकते हैं।

5.अपने लिए समय निकालें

चूंकि आप जिस कार्यक्रम का पालन कर रहे हैं वह बहुत व्यस्त हो सकता है, यह सलाह दी जाती है कि जब भी आवश्यकता हो अपने लिए ब्रेक लें। तनाव को अपने ऊपर हावी न होने दें क्योंकि इससे अवसाद और चिंता हो सकती है। चूँकि आप अधिक मेहनत कर रहे हैं, इसलिए आपके शरीर को बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। इसलिए, आपको सक्रिय और प्रेरित रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में नींद और उचित भोजन लें।

6.अपने पाठ्यक्रम पर दोस्त बनाएं

अपने पाठ्यक्रम में अन्य छात्रों को जानना, और उनके साथ नियमित संपर्क में रहना, वास्तव में प्रेरक हो सकता है। जब आप में से कोई एक संघर्ष कर रहा हो तो आप विचारों को साझा कर सकते हैं और एक-दूसरे का समर्थन करने के लिए वहां मौजूद रह सकते हैं।

अध्ययन सत्र के लिए अपने सहपाठियों से मिलें यदि वे आपके निकट रहते हैं, या वीडियो कॉल ऐप्स के माध्यम से ऑनलाइन।

कुछ पाठ्यक्रमों में छात्रों के लिए चैट करने, विचार साझा करने और प्रश्न पूछने के लिए एक ऑनलाइन फ़ोरम भी होगा – इसलिए इसका अधिकतम लाभ उठाएं।

7.उचित नींद लेना सुनिश्चित करें

नींद  उन चीजों की सूची में पहली बार जो कॉलेज के छात्रों के लिए आसानी से बलिदान किया जा सकता है। जागते रहना और अपने शरीर को बिना उचित आराम के जारी रखने के लिए मजबूर करना, उस मजबूत कॉफी के एक के बाद एक कप घूंट लेना एक अच्छी दीर्घकालिक अध्ययन आदत नहीं है। उचित नींद लेना समय की बर्बादी नहीं है, लेकिन यह आपके शरीर को आराम करने और अधिक ऊर्जावान और कुशलता से कार्य करने में मदद करता है। आपको क्या लगता है कि किसी भी मशीन का क्या होगा यदि आप इसे 24×7 बिना ब्रेक के चलाते हैं, तो मशीन कुछ समय बाद खराब हो जाएगी।

8.टीवी बंद करे

कभी-कभी, अपनी पसंदीदा टीवी श्रृंखला समाप्त करना, एक झपकी लेना या दोस्तों के साथ चैट करना कोर्स असाइनमेंट शुरू करने या पूरा करने से ज्यादा दिलचस्प लगेगा। लेकिन ध्यान रखें कि जितनी जल्दी आप शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आप कर लेंगे।

अपनी परियोजना की जाँच करें और पहले आसान भाग करें। जैसे ही आप गति का निर्माण करना शुरू करते हैं, अधिक कठिन भाग बस बहेंगे।

One thought on “How to manage part time job with college studies

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *