Career-guide

फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करें?

फ्रीलांसिंग में शुरुआत करने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन यह नहीं जानते कि कहां से शुरू करें?

तो यह गाइड आपके लिए है।

मैंने इसे शुरुआती लोगों के लिए फ्रीलांसिंग शुरू करने के तरीके के बारे में एक अंतिम गाइड के रूप में बनाया है।

चाहे आप एक लेखक, वेब डिज़ाइनर या डेवलपर के रूप में फ्रीलांसिंग शुरू करना चाहते हैं, यह मार्गदर्शिका आपको 10 आसान चरणों में अपनी यात्रा शुरू करने में मदद करेगी।

इससे पहले कि आप आगे बढ़ें, मुझे कुछ बातें स्पष्ट करनी होंगी।

फ्रीलांसिंग आपके विचार से कहीं अधिक जटिल है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन वाला कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन पैसा कमा सकता है। लेकिन, यह सच नहीं है।

केवल तभी पढ़ना जारी रखें जब आप एक फ्रीलांसर बनने और वित्तीय स्वतंत्रता पाने के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करने को तैयार हों।

चरण 1: सही उपकरण प्राप्त करें|

फ्रीलांसिंग कोई जल्दी अमीर बनने की योजना नहीं है। इसके लिए बहुत मेहनत की आवश्यकता होती है।

अक्सर फ्रीलांसरों से सवाल मिलते हैं कि क्या कोई ऐसा काम है जिसे वे सिर्फ एक स्मार्टफोन का उपयोग करके कर सकते हैं। त्वरित उत्तर यह है कि कोई नहीं है। कम से कम वे तो नहीं जो करने लायक हैं।

स्मार्टफ़ोन ऐप्स सुविधाओं में सीमित हैं। सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए आपको एक कंप्यूटर की आवश्यकता होती है जो काम को ठीक से करने और अच्छे परिणाम देने के लिए आवश्यक है।

इसलिए, इससे पहले कि आप आगे बढ़ें और ऑनलाइन काम करने के बारे में सोचें, अपने लिए एक लैपटॉप प्राप्त करें या कोई पुराना कंप्यूटर भी काम करेगा।

साथ ही, आगे जाने से पहले नीचे दिए गए लेख सुझावों को पढ़ना सुनिश्चित करें।

चरण 2: एक विपणन योग्य कौशल खोजें|

अगला, और सबसे महत्वपूर्ण, एक ऐसा कौशल खोजना है जिसे आप एक सेवा के रूप में पेश कर सकते हैं।

यह पॉडकास्ट को ट्रांसक्रिप्ट करने या मोबाइल ऐप विकसित करने जैसा कुछ उन्नत करने जैसा कुछ आसान हो सकता है। जो भी हो, फ्रीलांसिंग में जीतने की कुंजी एक ऐसा कौशल खोजना है जिसमें आप अच्छे हैं और बाजार में इसकी पर्याप्त मांग है।

उदाहरण के लिए, यदि आप चित्र बनाने या उत्पाद पैकेजिंग डिजाइन करने में अच्छे हैं, तो अपवर्क या फ्रीलांसर जैसे फ्रीलांस मार्केटप्लेस पर जाएं और देखें कि उस प्रकार के काम के लिए नौकरियां हैं या नहीं।

यदि आप जिस कौशल में अच्छे हैं, उसके लिए उन साइटों पर पर्याप्त नौकरी लिस्टिंग हैं, तो आपने सोना मारा है।

चरण 3: अपने कौशल को निखारें|

एक बार जब आप एक विपणन योग्य कौशल पा लेते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इसे एक सेवा के रूप में पेश कर सकते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो आपको इसके लिए भुगतान प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए वास्तव में अच्छा होना चाहिए।

उदाहरण के लिए, मान लें कि आप स्वास्थ्य और कल्याण ब्लॉग के लिए एक स्वतंत्र लेखक बनना चाहते हैं। इस कैटेगरी की अच्छी डिमांड है। आपको इसके बारे में स्कूल या कॉलेज में लिखने का अनुभव भी है।

हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप ऑनलाइन दर्शकों के लिए ब्लॉग पोस्ट लिख सकते हैं। ब्लॉग और ऑनलाइन प्रकाशन लेखों के लिए बहुत अलग लेखन शैली और स्वरूपण का उपयोग करते हैं। मुख्य रूप से आम दर्शकों को आकर्षित करने के लिए।

तो अब आपको सीखना होगा कि ऑनलाइन दर्शकों के लिए ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखना है। वर्डप्रेस का उपयोग करना सीखें। लेखों के लिए ग्राफिक्स कैसे बनाएं। और अधिक।

यह हर दूसरे फ्रीलांसिंग कौशल के लिए समान है। आप मूल बातें सीखने की कोशिश किए बिना बस सही नहीं कूद सकते। आपको पहले अपने हुनर ​​को निखारना होगा।

किताबें पढ़ें, YouTube चैनलों की सदस्यता लें, और अपने कौशल और उद्योग से संबंधित ब्लॉग करें।

साथ ही, किसी कौशल को ठीक से सीखने और उसे निखारने के लिए ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेना सबसे प्रभावी तरीका है।

खरोंच से एक कौशल को हटाने में समय लगता है। इसलिए धैर्य रखें और सीखते रहें और अभ्यास करते रहें। इसमें सप्ताह, महीने या साल लग सकते हैं। बस लगे रहो।

चरण 4: अपनी प्रतिष्ठा बनाएं|

अपने कौशल और काम को साबित करने में सक्षम होने से यह निर्धारित होगा कि आप एक सफल फ्रीलांसर होंगे या नहीं।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास कॉलेज की डिग्री है या वर्षों का अनुभव है। यदि आप ग्राहकों को यह साबित नहीं कर सकते कि आप जो करते हैं उसमें आप कुशल हैं, तो वे आपको कभी भी काम पर नहीं रखेंगे।

यदि आप एक लेखक हैं, तो आपके पास लोकप्रिय ब्लॉगों पर लेख प्रकाशित होने चाहिए। यदि आप एक ग्राफिक डिज़ाइनर हैं, तो आपको किसी ब्रांड को इंगित करने और यह कहने में सक्षम होना चाहिए कि आपने उनका लोगो डिज़ाइन किया है। यदि आप एक वेब डिज़ाइनर हैं, तो आपको अपने द्वारा डिज़ाइन की गई वेबसाइट का लिंक भेजने में सक्षम होना चाहिए।

संक्षेप में, अपना कुछ काम वहीं करें। अगर आपको करना है तो पहले कुछ फ्री काम करें। उन ब्लॉगों तक पहुंचें जो अतिथि पोस्ट स्वीकार करते हैं। कुछ अवधारणा डिजाइन कार्य करें। जो भी हो, अपनी प्रतिष्ठा बनाने पर काम करें।

चरण 5: एक पोर्टफोलियो बनाएं|

जब आप अपनी प्रतिष्ठा बनाना शुरू करते हैं, तो अपने सभी प्रकाशित / लाइव कार्यों को एक स्थान पर लाने के लिए एक पोर्टफोलियो बनाना भी सुनिश्चित करें।

एक पोर्टफोलियो एक वेबसाइट या एक वेबपेज हो सकता है जहां आप अपना सारा काम प्रदर्शित करते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप एक ग्राफिक डिज़ाइनर हैं, तो आप अपने सभी डिज़ाइन दिखाने के लिए Behance जैसी साइट पर एक पोर्टफोलियो पेज बना सकते हैं। इस तरह, जब आप किसी क्लाइंट तक पहुंच रहे होते हैं, तो आप अपने कौशल की जांच के लिए उन्हें अपने पोर्टफोलियो का लिंक दे सकते हैं।

पोर्टफोलियो में केवल अपना सर्वश्रेष्ठ काम शामिल करना सुनिश्चित करें।

चरण 6: फ्रीलांसिंग पार्ट-टाइम आज़माएं|

फ्रीलांसिंग हर किसी के बस की बात नहीं होती है। स्वयं की मार्केटिंग करने, अपनी सेवाओं को बेचने और ग्राहकों के साथ व्यवहार करने की प्रक्रिया भारी पड़ सकती है।

यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि फ्रीलांसिंग आपके लिए सही करियर पथ है, तो इसे अंशकालिक रूप से करने का प्रयास करें।

छोटे फ्रीलांस गिग्स पर काम करते हुए हर दिन कुछ घंटे बिताएं। और फ्रीलांसिंग के तरीके सीखें।

जब आप बड़ी परियोजनाओं से निपटने के लिए तैयार महसूस करते हैं, तो आप यह तय कर सकते हैं कि आपको पूर्णकालिक फ्रीलांस करना चाहिए या अपनी दिन की नौकरी छोड़ देनी चाहिए।

चरण 7: सही फ्रीलांस प्लेटफॉर्म खोजें|

यह कदम इस बात में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि आप कितनी आसानी से नौकरी पा सकते हैं और उन ग्राहकों की गुणवत्ता जिनके साथ आप काम करने में सक्षम होंगे।

सबसे शुरुआती फ्रीलांसर एक गलती सबसे लोकप्रिय फ्रीलांस मार्केटप्लेस की खोज करते हैं और आरंभ करने के लिए शामिल होते हैं।

ये साइट पहले से ही दुनिया भर के लाखों फ्रीलांसरों से भरी हुई हैं। और प्रतिस्पर्धा के कारण, वे नौकरी जीतने के लिए युद्धों की बोली लगाने में संलग्न होते हैं। नौकरी पाने के लिए वे लगातार अपनी कीमतें कम करेंगे। और यह आपको कहीं नहीं मिलेगा।

तो सबसे अच्छा तरीका, एक ऐसा बाज़ार चुनना है जो बिल्कुल नया हो और उसमें शामिल हो। इसमें कम फ्रीलांसर होंगे इसलिए आपके पास कम प्रतिस्पर्धा होगी। और इससे आपके नौकरी मिलने की संभावना बढ़ जाएगी।

चरण 8: सही कीमत चार्ज करें|

आपकी सेवाओं के लिए सही कीमत का पता लगाना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। क्योंकि यदि आप गलत कीमत मांगते हैं, तो ग्राहक कभी भी आपको काम पर रखने पर विचार नहीं करेंगे।

शुरुआत में, सही कीमत का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप लोकप्रिय फ्रीलांस मार्केटप्लेस को देखें और देखें कि आपके आला या उद्योग के अन्य फ्रीलांसर क्या चार्ज कर रहे हैं।

चूंकि आप नए हैं, इसलिए अनुभवी फ्रीलांसरों के समान मूल्य वसूलना उचित नहीं है।

इसके बजाय, आपको एक मध्य-मैदान का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए, जहां आप उन अनुभवी फ्रीलांसरों की तुलना में खुद को सस्ता दिखाए बिना प्रतिस्पर्धी मूल्य की पेशकश कर सकते हैं।

चरण 9: अपना पहला प्रस्ताव भेजें|

क्लाइंट को प्रस्ताव लिखना सावधानीपूर्वक तरीके से करने की आवश्यकता है।

यह नियमित ईमेल लिखने या सोशल मीडिया पोस्ट लिखने जैसा नहीं है। आपको इस पर गंभीरता से विचार करने और यह पता लगाने की आवश्यकता है कि अन्य सभी फ्रीलांसरों के बजाय अपने क्लाइंट को आपको नौकरी देने के लिए कैसे राजी किया जाए।

कुछ टिप्स और हैक्स हैं जिनका उपयोग आप विजेता प्रस्ताव लिखते समय अपने लाभ के लिए कर सकते हैं।

चरण 10: अपेक्षाओं से परे वितरित करें|

एक बार जब आप नौकरी कर लेते हैं, तो अगला कदम यह सुनिश्चित करना होता है कि आप क्लाइंट के कहे अनुसार प्रोजेक्ट को डिलीवर करें।

या, इस मामले में, आप ग्राहक की अपेक्षाओं से ऊपर और परे जाकर कार्य को अधिक वितरित करें।

इसलिए काम करने का एक तरीका खोजें जो उम्मीदों से परे हो। और भीड़ से अलग दिखना सीखो। फ्रीलांसर के रूप में स्थायी करियर बनाने का यही एकमात्र तरीका है।

आगे क्या होगा?

अब आप फ्रीलांसिंग की दुनिया से निपटने के लिए तैयार हैं। बहुत समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ, आप एक फ्रीलांसर के रूप में एक लाभदायक और समृद्ध करियर बनाने में सक्षम होंगे। यह एक गारंटी है।

 
 
 
 
 
 
 

One thought on “फ्रीलांसिंग कैसे शुरू करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *