Career-guideMotivation

What is ikigai? Ikigai meaning in hindi

What is Ikigai? Ikigai meaning in hindi?

Ikigai एक japanese concept है। Ikigai का मतलब है (what is Ikigai meaning in hindi):  ” सुबह उठने की वजह ” यानी कोई भी ऐसा काम जो आपको सुबह उठने के लिए मजबूर कर दे और वह आपकी जिंदगी का उद्देश्य होगा। जापान का एक गांव जिसका नाम ogimi है उसको दुनिया में लंबी उम्र का गांव के नाम से जाना जाता है।
और उनकी लंबी उम्र के पीछे का कारण है ikigai।

IKIGAI MEANING

IKIGAI MEANING In HINDI
Ikigai meaning in hindi

जब भी आप कोई भी कार्य करें तो अपने आप से पूछे कि
>क्या आपको वो काम अच्छा लगता है,
>क्या वो काम करने में आप निपुण है,
>क्या वो काम पैसे देगा? और
>क्या उस काम कि दुनिया को जरूरत है?

अगर आपके सभी उत्तर हां में है तो यह आपका ikigai होगा। यानी आपकी जिंदगी का उद्देश्य होगा।

यह वीडियो भी इसी विषय से जुड़ी है, video के माध्यम से ज्यादा अच्छे तरीके से जान पायेंगे कि ikigai का मतलब आखिर क्या है? और ikigai किस तरह से आपके लाइफ purpose को जानने में मदद करता है? ज्यादातर लोग उन कामों में अपना समय बिताते हैं जिन्हें वह पसंद ही नहीं करते आप अपना passion ढूंढिए

IKIGAI BOOK REVIEW

Book of Ikigai meaning in hindi, Ikigai के ऊपर के किताब है जो एक Inspirational book है। इसमें जो आदते हमारी खुशियां और उम्र को कम करती है उनके बारे में भी बताया गया है। जापनीज लोगों को लंबी उम्र के राज इके बारे में बताया गया है कि कैसे जापान में Who के अनुसार मानव जीवन कि ऑसत उम्र कि सम्भावना 80+ वर्ष है

इसका कारण यही है कि उनके पास ikigai है उन्होंने अपना ikigai या यूं कहें कि उन्होंने अपनी ज़िन्दगी के उद्देश्य को ढूंढ लिया है।

FOR FIND YOUR PASSION,IKIGAI IN HINDI,

क्या आपने भी अपना ikigai खोजा है? अपना Ikigai जानने के लिए वह काम ढूंढ़ना होगा जो काम को अच्छा लगता है और जिस काम में आप निपुणऔर वह काम आपको पैसे दे और तो और उस काम की दुनिया को भी जरूरत हो, वही आपका ikigai होगा

यह वीडियो भी इसी topic se judi है, video के माध्यम से ज्यादा अच्छे तरीके से जान पायेंगे कि ikigai का मतलब आखिर क्या है और ikigai किस तरह से आपके लाइफ purpose को जानने में मदद करता है। ज्यादातर लोग उन कामों में अपना समय बिताते हैं जिन्हें वह पसंद ही नहीं करते.

IKIGAI HELPING FOR YOUR SUCCESS

Ikigai meaning in hindi

Ikigai आपको आपके passion ढूंढ़ने में मदद करता है| पर उस passion में कैसे आगे बढ़ना है यह आपको खुद ही जानना होगा । आपको पहचानना होगा की आप कौनसा बदलाव इस दुनिया में ला सकते हैं । और वो बदलाव आपके पैशन से जुड़ा हो तो ज्यादा अच्छा है । जैसे उदाहरण के तौर पर आपका पैशन फोटोग्रॉफी है तो आपको यह ढूंढ़ना होगा की आप में कौन से problem को solve कर सकते है अपने इस काम के जरिये।

आप Business के लिए stock photography उपलब्ध करवा सकते है, तो इससे आप बिज़नेस की problems को अपने passion के जरिये हल कर रहे है। आप यह जानते हुए भी अपनी job कर रहे हैं वो आपके लायक नहीं है और आप उसे पसंद नहीं करते , तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। अपने passion को जानने के बाद उसके लिए मेहनत करें और अपने goal के लिए लगातार आगे बड़ें । यही वो काम होगा जिसको करने के बाद भी आप कभी बोर नहीं होंगे और आपको इस काम के जरिये पैसे या income भी मिलेगी इसलिए यह काफी जरूरी है की आप अपने passion को जानिए।

आपके द्वारा अपने goal के लिए बढ़ाया गया हर एक कदम आपको आपकी सफलता की तरफ ले जाएगा।और जिस दिन आप सफल हो गए न यकीन मानिए आपको जो भी problems आयी होंगी उस सफलता को पाने के रास्ते के बीच, वो सब बहुत छोटी दिखेगी और आप उस मुकाम पर तभी पहुंचेंगे जब आप सच में अपनी प्रोब्लेम्स को छोटा मानोगे और कभी हार नहीं मानोगे।

5 thoughts on “What is ikigai? Ikigai meaning in hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *