Career-guideCollegesjobMotivationSchool

छात्रों के लिए फोकस और एकाग्रता कैसे बढ़ाएं? (How To Increase Focus And Concentration For Students in Hindi)

हम सबको कही ना कही ‘Focus’ और ‘Concentration’ की दिक्कत आती हैं। ज्यादातर पढ़ाई में और ये problem हर जगह है। तो आज हम जानेंगे की छात्रों के लिए फोकस और एकाग्रता कैसे बढ़ाएं? “How To Increase Focus And Concentration For Students in Hindi?”
दोस्तो हम में से अधिकतर लोगों की तरह ‘Joanna Jast’ एक medical students थी। ‘Joanna Jast’ एक Writer, Entrepreneur और self-Appointed Human Nature Expect हैं। वो भी weak focus और concentration की problem से बहुत परेशान थी। उन्हें भी अपनी studies में focus करने में बहुत मुश्किल होती थी। लेकिन उन्होंने एक दिन decide किया की अब बहुत हुआ, मैं अपना focus और concentration और ज्यादा खराब नहीं होने दे सकती। मैं इसे ठीक करके ही रहूंगी। तो कुछ सालो की research में Joanna ने कुछ ऐसी techniques ढूंढ पाई जिनसे उन्हें average students से एक smart और focus students बनने मे मदत मिली। 

जिससे उन्होंने सिर्फ़ focus नहीं बल्कि Laser-Sharp Focus Develop किया। अब क्योंकि आज कल हमें से अधिकतर लोग weak Focus और weak concentration की वजह से अपनी studies या काम पे focus नहीं कर पाते। और तो और popular science के according आज के वक्त में एक Adult person सिर्फ 40% ही अपना दिमाग focus करने में इस्तमाल कर पाता है। इसकी वजह है distraction। जैसे social media, phone, tv, gaming gadgets आदि। तो इसी वजह से ‘Joanna Jast’ ने सोचा कि मैं अपनी तरह दुनियां भर के students और लोगों का Focus और Concentration Laser-Sharp बनाने में उनकी मदत करूंगी। 


जिसके लिए ‘Joanna Jast’ ने बुक ‘Laser-sharp Focus’ लिखी। जिसमे उन्होंने वो Practical Techniques share की है। जिनसे उन्होंने अपना Focus Laser-Sharp किया है। और जिनसे आप भी अपने focus को Laser जितना Sharp बना सकते हो। तो आइए जानते है ‘Joanna Jast’ की वो Technique लेकीन उसे पहले मैं आपको टास्क देना चाहती हू की आप इस लेख को full focus के साथ पुरा पढ़े।

How To Increase Focus And Concentration For Students in Hindi

5 फोकस और एकाग्रता के नियम (5 rules of Focus and Concentration) : 

1.फोकस क्या है और यह कैसे काम करता है? (What is Focus and how does it work)

•Joanna कहती है की, हमें सबसे पहले ये समझना बहुत जरूरी है की exactly Focus होता क्या है? और ये कैसे काम करता है? आपने Attention Focus or Concentration जैसे शब्द बहुत commonly सुने होंगे। क्योंकि ये सभी शब्द एक दुसरे से linked हैं।
हमारे आस पास हो रहीं हर activity की वजह से हमारा Attention हमेशा किसी inside या outside की तरह ‘STIMULI’ रहता ही है। (‘STIMULI’ का मतलब है की कोई चीज हमारे Attention को अपनी तरफ Attract करती है।) तो Focus का मतलब हुआ ‘STIMULI’ की तरफ अपना ध्यान रख पाना। और Concentration का मतलब है की अपने Focus को ज्यादा टाइम के लिए किसी एक ‘STIMULI’ पर रख पाना। 

•Focus एक process हैं। जिसके बहुत सारे level होते है। जिसे हम learn improve और Adapt करना सीख सकते हैं। लेकिन हर person की Weakness Different Level पे होती है। इसलिए ऐसी कोई एक सिंगल technique नही है।
जो हर problem को solve कर सकें इसलिए अगर आप अपनी Main Weakness को ढूंढ लेते है। जिसे आपका Focus सबसे ज्यादा खराब होता है, या वो चीज़ जो आपकी सबसे बड़ी Weakness हैं। तभी आप उसे भी ठीक कर पाएंगे। और तभी आप focus को improve कर सकते है। और यही Figure Out करना आपका सबसे पहला assignment हैं। 

2.आपके सिस्टम में विशिष्ट स्थिति और समस्या (Specific Situation And Problem In Your System) :

•Focus खराब होने का Reason होता है। हमारे स्वचालित (Automatic) या जानबूझकर ध्यान (intentional Attention) का disturb होना। Automatic Attention हमारे आस पास हो रहीं है किसी ऐसी activity से अपने आप disturb हो जाता है। जिसे हमारे दिमाग को कोई खतरा feel हो। पर intentional attention खराब होने का मतलब होता है, जब हम किसी reason से 10 मिनट से ज्यादा किसी task पे ध्यान ना दे पाए। या हम बार बार distract हो रहे है अपने आप ही। 

•Intentional Attention Disturb होता है हमारे Environment Zone, Body Zone और Mind Zone के Affect होने से होता हैं।   

Environment Zone हमारे आस पास हो रही है हर Activity के साथ और बहुत सारी Factor पर depend करता है। जैसे की बाहर का weather और temperature जैसी चीज़े। 

Body Zone से सीधा मतलब है की हमारी body किस step में है। बीमार होने से या uncomfortable position पे बैठना। सब commonly body zone की problems हैं। 

Mind Zone stress, anxiety, overthinking जैसे factor से भी disturb होता है। तो ये analysis करना जरूरी है की आप इन तीनों में से किस zone की वजह से focus नहीं कर पाते हो। इस चीज़ को समझने के लिए joanna Distraction log use करने का सुझाव देती है।
‘Distraction Log’ का मतलब है की आप कब, कहा, किस activity और किस zone के disturb होने से अपना focus खोते हो। आप इस चीज़ को एक regular चाट पढ़ लिख ले। 

3.मोटिवेशन मोटिवेट होना ओवररेटेड है (Motivation Getting Motivated Is Overrated) :

•ये तो आपने सुना होगा की हमें हमेशा motivate रहने के लिए अच्छी किताबे पढ़नी चाहिए। Motivational course पढ़ने चाहिए। Exercise या meditation करनी चाहिए। पर इन सब चीजों से हम कुछ time के लिए motivate हो सकते है। कोई भी person हर वक्त 24 hour motivated नहीं रह सकता हैं।
क्योंकि हमारे emotion हर वक्त बदलते रहते है। जैसी हम कभी दुखी होते है, कभी हम खुश रहते हैं और कभी stress रहते है। 

•लेकिन आप सही trick जानते हैं तो आपकी emotion आपके focus को कभी disturb नहीं करेंगी। अगर आप काम चाहते है तो Mind Set खुद में ही एक special motivation है। तो हर जगह motivation ढूंढने से बेहतर है आपकों अपने goals, task,और responsibilities की list बनानी चाहिए। 

4.अपनी समझ को अधिकतम करें (Max Out Your Understanding):

•हमें most of the time लगता है की हमारे brain की problem की वजह से हम focus नहीं कर पा रहे है। लेकिन joanna कहती है की कई बार problem हमारा mind नहीं बल्कि हमारी body होती है। Body का comfortable होना और सही से state पे होना बहुत जरूरी है। कोई body pain injury ना हो,back या shoulder pain ना हो comfortable,कपड़े पहनें हो आदि। 

•अगर body में किसी भी type का injury या थकान हो वो directly या indirectly दूसरे zone को भी affect करता है। जिसे focus ना के बराबर हो जाता है। कुछ और factor भी होते है जो हमारी body को physically affect करते है।
उदाहरण के लिए room में कम लाइट होने से आखों पे stress पढ़ना, extreme hot या cold room temperature आदि। अपने body को stress free रखने के लिए हमारा proper sleep लेना और nutrition टाइम पर लेना और exercise को सही तरीके से करना बहुत जरूरी है। 

•जिसे हमारी energy low ना हो और हम focus कर सके। Sleep, nutrition और exercise का ध्यान रखने के लिए बहुत सारे तरीके के app है। जो बहुत easily मिल जायेंगे। आप सायद इन चीज़ों को ignore करते हों जरा इन सभी चीज़ों को ठीक करने की कोशिश करना फिर आपका focus देखना कितना ज्यादा बड़ेगा। 

How To Increase Focus And Concentration For Students in Hindi

5.लेजर-शार्प फोकस के लिए अपने दिमाग को प्रबंधित करें (Manage Your Mind For A Laser-Sharp Focus) : 

•Body की तरह mind का ख्याल रखना भी बहुत जरूरी होता है। Mind में किसी तरह का stress focus को बहुत आसानी से disturb कर सकता है। Stress का सबसे बड़ा reason होता है, हमारा Emotional state। 

•पूरे दिन हम कई different emotions को feel करते है। और उनपे ही depend करता है की अपने task पे हम कितना और कैसे focus कर पाएंगे। अपने mind को ठीक करने के लिए हम बहुत छोटी छोटी activates कर सकते है। 

•जैसे की exercise,meditation,काम के टाईम पे breaks time को add करना और एक दिन के लिए सिर्फ limited goals ही रखना। 

•मानिए एक महीने की goals को हम रोज के sub-goals को divide कर दे और progress हर हफ्ते check करे इसे हमारा mind stress free रहेगा। और हम task पे ज्यादा focus कर पाएंगे। हमारी body थक जाए तो हम rest कर सकते है। Task के बीच में break लेना ये एक mind rest हैं। 

•break में हमें light activities करनी चाहिए जैसे room में पांच मिनट चलना या stretching, कोई भी ऐसी activity नहीं करनी चाहिए जो strong emotions के साथ related हो। जैसी की argument, किसी परेशान इंसान से बात करना आदि। क्योंकि उसे हमारा mind भी affect होगा खुद को refresh करने के लिए खुद के लिए tea या coffee बना सकतें है। 

दोस्तो आपने देखा की joanna सिर्फ ऊपरी ऊपरी बाते नहीं करती बल्कि वो practical और deep knowledge देती है। क्योंकि आप सबको पाता है की आज के fast forward life में आपको short trick हर जगह बहुत ही आसानी से मिल जायेंगी। जो आपको कुछ वक्त के लिए बहुत ही effective लगेगी पर ऐसा होता नहीं है, क्योंकि goals या task कभी भी temporary नहीं होता है। 

हमारी पुरी ज़िंदगी इसी Chain Of Goals से बंधी हुई है। Increase Focus And Concentration। इसलिए सभी को focus करने के लिए long term habit डालनी चाहिए। और एक system build करना चाहिए। तो आज मैंने आपको अपने काम, पढ़ाई और रोज दिनों में कैसे focus करे और कैसे उन्हें करे एक सही तरीके से आज मैंने इस लेख में बताया है। आशा करती हु की ये पांच brain rules आपके काम में आए। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *