CollegesjobSchool

Know how to study abroad after 12th?

जानिए 12वीं के बाद विदेश में कैसे पढ़ाई करें| Know how to study abroad after 12th.

विदेश में स्नातक की डिग्री के लिए अध्ययन करना एक अंतरराष्ट्रीय छात्र के लिए ज्ञान और अनुभव हासिल करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। 12वीं के बाद विदेश में पढ़ने के लिए कई परीक्षाएं होती हैं।

किसी परीक्षा को चुनना और उसे पार करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन नियोजित शिक्षा के साथ कोई भी परीक्षा को पास कर विदेश में सफल हो सकता है। 12वीं के बाद विदेश में पढ़ाई करने के कई फायदे हैं जैसे विशाल ज्ञान, अनुभव, भाषा की समझ, संस्कृति, नौकरी के अवसर आदि।

भारत के छात्रों के बीच विदेश में पढ़ाई के रुझान की एक नई लहर आई है। यह ब्लॉग उपलब्ध पाठ्यक्रमों के बारे में प्रश्नों के बारे में बताता है, 12 वीं के बाद विदेश में कैसे अध्ययन करें, छात्रवृत्ति, देश और परीक्षा लिखने के लिए।

12वीं के बाद विदेश में पढ़ाई के लिए परीक्षा

12वीं के बाद विदेश में पढ़ने के लिए आपको जिन परीक्षाओं में शामिल होना है:

SAT (Scholastic Aptitude Test)

कॉलेज बोर्ड एसएटी आयोजित करने का प्रभारी है। यह 200-800 अंकों के पैमाने के साथ एक लिखित परीक्षा है। 3 घंटे के दिए गए समय के साथ कुल 154 प्रश्न हैं, और निबंध के साथ, परीक्षा का समय 3 घंटे और 50 मिनट है।

परीक्षा आमतौर पर मार्च, मई, अगस्त, अक्टूबर और दिसंबर में साल में पांच बार आयोजित की जाती है। छात्र जिस देश में अध्ययन करना चाहता है, उसके अनुसार SAT परीक्षा शुल्क अलग-अलग होता है। ज्यादातर समय फीस लगभग 6200-7000 रुपये हुआ करती थी। कानन टीम देश में सर्वश्रेष्ठ SAT कोचिंग में से एक प्रदान करती है। सामग्री और अतिरिक्त जानकारी एसएटी के संबंध में कानन वेबसाइट पर उपलब्ध है।

PTE (Pearson Test of English Academic)

पियर्सन VUE पीटीई का संचालन करता है। परीक्षा कुल 75 अंकों के साथ पढ़ने, लिखने और सुनने के लिए अलग-अलग अंक आवंटित करती है। प्रत्येक कार्य में 9 खंडों के साथ 25 अंक होते हैं। PTE 3 घंटे की अवधि के साथ एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है।

मानक पीटीई परीक्षा शुल्क रु। 13300 आईएनआर। पीटीई की सामान्य परीक्षा साल में लगभग पांच बार आयोजित की जाती है। यूनाइटेड किंगडम, यूएसए, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और कनाडा जैसे देशों के प्रमुख विश्वविद्यालय और कॉलेज पीटीई में अच्छे स्कोर वाले छात्रों को स्वीकार करते हैं।

GRE ( Graduate Record Examination)

शैक्षिक परीक्षण सेवा कॉलेजों में स्नातक प्रवेश के लिए जीआरई आयोजित करती है। जीआरई का परिणाम 5 साल तक के लिए वैध है। परीक्षा का मूल्यांकन मात्रात्मक तर्क, मौखिक तर्क और विश्लेषणात्मक लेखन जैसे विषयों के आधार पर किया जाता है।

स्कोर स्केल क्रमशः 130-170, 130-170, 0-6 है। जीआरई एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो 3 घंटे 45 मिनट के लिए आयोजित की जाती है। भारत में जीआरई सामान्य परीक्षा के लिए परीक्षा शुल्क लगभग रु। 15,800 रुपये।

IELTS (International English Language Testing System)

IDP India  भारत में IELTS आयोजित करता है। ऑस्ट्रेलिया, यूके, न्यूजीलैंड, यूएसए और कनाडा जैसे अंग्रेजी बोलने वाले देशों में आईईएलटीएस की आवश्यकता होती है। यूके वीज़ा और इमिग्रेशन (यूकेवीआई) द्वारा यूके के बाहर और अंदर दोनों जगह आवेदन करने वाले वीज़ा आवेदकों के लिए यह एकमात्र अंग्रेजी भाषा की परीक्षा है, लेकिन परीक्षा स्वयं अनिवार्य नहीं है।

परीक्षा 2 घंटे 45 मिनट की अवधि के साथ उम्मीदवारों के सुनने, पढ़ने, बोलने और लिखने के कौशल का आकलन करती है।

स्कोर रेंज 1-9 के पैमाने पर है। सुनने (30 मिनट), पढ़ने (60 मिनट) और लेखन (60 मिनट) की परीक्षा एक ही दिन आयोजित की जाएगी, जबकि बोलने का मूल्यांकन (11-14 मिनट) अन्य आकलन से एक सप्ताह पहले या बाद में निर्धारित किया जा सकता है।

परीक्षा या तो पेपर-आधारित या कंप्यूटर-आधारित परीक्षा के माध्यम से ली जा सकती है, लेकिन बोलने का मूल्यांकन वही रहता है। यहाँ कुछ उपयोगी आईईएलटीएस तैयारी युक्तियाँ दी गई हैं।

TOEFL ( Test of English as a foreign language)

भारत के लिए TOEFL परीक्षा उन उम्मीदवारों के लिए शैक्षिक परीक्षण सेवा (ETS) द्वारा आयोजित की जाती है जो विदेश में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक हैं। TOEFL स्कोर दुनिया भर में अमेरिका, कनाडा, न्यूजीलैंड, यूके, ऑस्ट्रेलिया और पूरे यूरोप और एशिया में विश्वविद्यालयों द्वारा स्वीकार किए जाते हैं। परीक्षा पैटर्न में चार खंड होते हैं – पढ़ना, सुनना, बोलना और लिखना।

परीक्षा की अवधि लगभग 3 घंटे है। प्रत्येक खंड में 0-30 की स्कोर सीमा होती है और कुल स्कोर सीमा 0-120 होती है। यह एक कम्प्यूटरीकृत परीक्षा है लेकिन पेपर-आधारित परीक्षा इंटरनेट की अनुपलब्धता वाले स्थानों के लिए उपलब्ध है और तकनीकी आवश्यकताओं की कमी के कारण परीक्षा के इस तरीके में बोलने का मूल्यांकन नहीं है।

महामारी के कारण, ईटीएस ने परीक्षा केंद्रों की अनुपलब्धता के कारण होम-आधारित परीक्षा टीओईएफएल आईबीटी होम संस्करण की शुरुआत की। आईबीटी संस्करण के लिए परीक्षण शुल्क लगभग 13,736 INR ($185) और पेपर-आधारित संस्करण के लिए 13,365 INR ($180) है।

GMAT ( Graduate Management Admission Test)

GMAT भारत में GMAC (ग्रेजुएट मैनेजमेंट एडमिशन काउंसिल) द्वारा आयोजित किया जाता है। वित्त से संबंधित पाठ्यक्रमों में एमबीए, एमएस पाठ्यक्रम और परास्नातक जैसे स्नातक प्रबंधन कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षा ली जाती है।

परीक्षा की दुनिया भर में व्यापक स्वीकार्यता है। परीक्षा पैटर्न में चार खंड शामिल हैं, वर्बल रीजनिंग, क्वांटिटेटिव रीजनिंग, एनालिटिकल राइटिंग असेसमेंट और इंटीग्रेटेड रीजनिंग। उम्मीदवारों को उस अनुभाग के क्रम को चुनने के लिए लचीलापन प्रदान किया जाता है जिसे वे प्रयास करना चाहते हैं।

परीक्षा की अवधि 3 घंटे 30 मिनट है जिसमें परीक्षण निर्देश और दो वैकल्पिक 8 मिनट के ब्रेक शामिल हैं। GMAC ने अपने घरों या परीक्षा केंद्रों के पास परीक्षण का प्रयास करने की सुविधा प्रदान की है।

परीक्षा साल भर आयोजित की जाती है और उम्मीदवार की सुविधा के अनुसार स्लॉट बुक किए जा सकते हैं।

परीक्षा हर 16 दिनों के बाद फिर से ली जा सकती है और 8-आजीवन प्रयासों के बाद वर्ष में 5 बार तक प्रयास किया जा सकता है। उम्मीदवार उपलब्ध टेस्ट स्लॉट से 24 घंटे पहले तक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क लगभग 18,562 INR ($ 250) है। परीक्षा स्कोर रेंज 200-800 है।

ACT ( American College Testing)

अधिनियम भारत में अधिनियम, इंक द्वारा संचालित किया जाता है। अधिनियम अमेरिका और कनाडा में स्थित स्नातक विद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लिए है। यह एक कंप्यूटर आधारित परीक्षा है जो पूरे भारत में परीक्षा केंद्रों में आयोजित की जाती है।

अधिनियम सितंबर से जुलाई के बीच वर्ष में केवल कुछ बार आयोजित किया जाता है जिसके लिए अंतर्राष्ट्रीय छात्र केवल ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा की कोई उम्र या शैक्षिक पात्रता मानदंड नहीं है क्योंकि यह ज्यादातर हाई स्कूल के छात्रों के लिए है।

परीक्षा के लिए मूल पंजीकरण शुल्क लगभग 1,224 INR ($ 16.50) के अतिरिक्त लेखन शुल्क के साथ लगभग 11,125 INR ($ 150) है। अंतर्राष्ट्रीय छात्रों से लगभग 3,785 INR (लगभग 51 डॉलर) की अंतर्राष्ट्रीय फीस ली जाती है।

परीक्षा में चार खंड हैं, अंग्रेजी (45 मिनट), गणित (60 मिनट), पढ़ना (35 मिनट), और विज्ञान (35 मिनट) एक वैकल्पिक लेखन खंड (40 मिनट) के साथ, जिसके लिए छात्रों को स्कोर नहीं किया जाता है।

कुल 215 प्रश्नों के साथ कुल परीक्षा अवधि 3 घंटे 35 मिनट है। प्रत्येक खंड को 1-36 के पैमाने पर स्कोर किया जाता है। समग्र स्कोर सभी चार परीक्षणों का औसत है। लेखन अनुभाग समग्र स्कोर को प्रभावित नहीं करता है। ACT स्कोर पांच साल के लिए वैध होते हैं।

12वीं के बाद विदेश में पढ़ाई कैसे करें?

12वीं के बाद विदेश में पढ़ाई करना एक छात्र के जीवन को बदलने वाले सबसे अच्छे फैसलों में से एक है। भारत में 12वीं की पढ़ाई खत्म करने के बाद विदेश में पढ़ाई की प्रक्रिया जल्दी शुरू करना जरूरी है। प्रवेश प्रक्रिया जल्दी शुरू होने के बाद से छात्र को अपने अध्ययन के क्षेत्र को जल्द से जल्द चुनने में सक्षम होना चाहिए।

निम्नलिखित कदम आपको 12 वीं के बाद विदेश में अध्ययन करने के लिए मार्गदर्शन करेंगे|

एक मजबूत शैक्षणिक प्रोफ़ाइल

अध्ययन के क्षेत्र का चयन

अध्ययन के लिए परीक्षा

लघुसूचीयन

आवेदन पत्र

स्वीकृति प्रस्ताव

वीजा दस्तावेज

प्रस्थान

विदेशी विश्वविद्यालयों में स्नातक छात्रों के लिए छात्रवृत्ति

भारतीय छात्रों के लिए विदेशों में अध्ययन करने के लिए कई किफायती देश हैं। आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं। लेकिन अगर आप पहली दुनिया के कुछ महंगे देशों में विदेशी शिक्षा चाहते हैं, तो लागत के बारे में चिंता न करें। विदेशों में अध्ययन करने की इच्छा रखने वाले अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार की छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं।

कई प्रमुख विश्वविद्यालय मूल्यवान छात्रवृत्ति विकल्प प्रदान कर रहे हैं। विदेश में पढ़ाई के दौरान अपने वित्तीय बोझ को कम करने के लिए छात्रवृत्ति सबसे अच्छा तरीका है। योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति, आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति आदि हैं।

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *