jobCareer-guideCollegesSchool

क्या है कॉलेज में स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट 9 पार्ट टाइम जॉब्स

हेलो दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं सबसे बढ़िया स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट पार्ट टाइम जॉब्स (students part time jobs) के बारे में, जो आप अपने कॉलेज के साथ साथ कर सकते हो क्योंकि कॉलेज में अगर स्टूडेंट्स पार्ट टाइम जॉब करें तो यह स्टूडेंट्स खर्चों को सपोर्ट करता है और स्टूडेंट्स को और भी बहुत चीजें सीखने को मिलती है जैसे की डिस्पलिन, मैनेजमेंट या समय का सही उपयोग, और भी हमें इंडस्ट्री के बारे में जाने में बहुत मिलती है।

इसलिए अगर आप इंटरेस्टेड हैं तो यह आपको जरूर करनी चाहिए और अगर आप इंटरेस्टेड नहीं है तो भी आपको इसके बारे में अच्छे से रिचार्ज करनी चाहिए सर्च करनी चाहिए और आप जानेंगे कि यह सच में ऐसी ऐसा अवसर है जिसे गवाना नहीं चाहिए क्योंकि जब आप कॉलेज के बाद आप जॉब करेंगे तो आपकी सैलरी कम होगी और आपको फर्स्ट ईयर के रूप में देखा जाएगा

लेकिन पार्ट टाइम जॉब इंटर्नशिप या कोई और काम जो आप साथ में कॉलेज के साथ साथ कर रहे हैं तो यह आपका रिज्यूम में और मजबूत बनाता है आपका समय बर्बाद ना किए हम आपको कुछ ऐसे टाइम जॉब के बारे में बताते हैं जिन्हें कोई भी कर सकता है और और भी बहुत कुछ सीख सकता है

स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट 9 पार्ट टाइम जॉब्स

सबसे पहले नंबर पर है ट्यूशन (tution)

आप तो या तो अपने घर के आस-पास के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं या ऑनलाइन ट्यूटोरिंग भी कर सकते हैं। ऑनलाइन ट्यूटोरिंग करने के लिए बहुत सी ऐप हैं और प्लेटफार्म से हैं जहां पर आप कर सकते हैं। और इससे आपका इसे आप अच्छा कमा सकते हैं जो आपको अच्छे से आता है जिस विषय में आप अच्छे हैं।

आगे है फ्रीलांसिंग (freelancing)

आप कोई काम ऐसा पकड़ सकते हैं और ऑनलाइन कर सकते हैं या ऑफलाइन भी कर सकते हैं जो आपको अच्छे से आता हो। इससे जो काम आप करने में इंटरेस्टेड हैं या आप करना चाहते हैं उसमें आपका एक्सपीरियंस बढ़ेगा और अगर आप उसी काम में आगे करियर बनाना चाहते हैं तो तो फिर इस अच्छी बात कुछ हो ही नहीं सकती। इसमें आप अपने बॉस खुद ही होते हैं।

डाटा एंट्री (Data entry)

इसमें आपको डाटा किसी भी प्रकार का डाटा कंप्यूटर में भरना होता है, या एंटर करना होता है, और कॉपी पेस्ट करना होता है, व्यवस्थित करना होता है, रिकॉर्ड करना होता है। यह सब कुछ डाटा एंट्री में हो जाता है।

कंटेंट राइटिंग (Content writing)

इसमें आपको लिखना होता है किसी भाषा में आपको किसी भी तरह का कंटेंट लिखना होता है जिस तरह का आपको उस इंटर्नशिप में या उस पार्ट टाइम जॉब में कहा गया हो।

रीराइटिंग (Rewriting)

रीराइटिंग भी कंटेंट राइटिंग जैसी ही होती है लेकिन इसमें आपको कंटेंट दिया गया होगा और उसे आपको अपनी भाषा में फिर से लिखना होगा।

एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate marketing)

यह एक मार्केटिंग है जिसमें आपको किसी दूसरे के प्रोडक्ट या सर्विसेज अपने नेटवर्क में या प्रमोशन के माध्यम से बेचने होते हैं या उनके लिए ट्रैफिक जनरेट करना होता है।

यूट्यूब चैनल (YouTube channel)

यह थोड़ी लंबी प्रोसेस है इसमें मेहनत के साथ-साथ समय भी काफी चाहिए होता है। लेकिन यह आपकी कम्युनिकेशन स्किल और आपको डिस्प्लिन बहुत ही अच्छे तरीके से सिखा देता। अगर आपका इंटरेस्ट इसमें है तो आप इसमें भी पार्ट टाइम काम कर सकते हैं और अगर अच्छा चैनल ग्रो कर गया तो आप इसे बाद में फुल टाइम भी कर सकते हैं।

फूड आउटलेट (working of food outlet)

आप किसी फूड आउटलेट में, ढाबे में, जो कैंपस से नजदीक हो उसमें काम कर सकते हैं

डिलीवरी बॉय (delivery boy)

आप इन डिलीवरी बॉय का काम कर सकते हैं। जो आपका समय बच रहा है उसमें आप डिलीवरी ब्वॉय की तरह काम कर सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।

उम्मीद यही करते हैं की इससे आपको कुछ न कुछ सीखने को जरूर मिला होगा। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *