Career-guide

Passion vs Money ( Which is better?) in hindi

Passion Vs Money | शौक vs पैसा

Passion Vs Money—यह एक आंतरिक बहस है जो हर किसी के जीवन में कभी न कभी होती है। एक तरफ, आपने शायद माता-पिता, रिश्तेदारों, या यहां तक ​​कि अजनबियों को यह कहते हुए सुना होगा कि आपको यथार्थवादी होना चाहिए और एक ऐसी नौकरी की तलाश करनी चाहिए जो अच्छी तरह से भुगतान करे।

लेकिन दूसरी तरफ, सफल लोगों के दोस्त या टेड वार्ताएं भी हैं जो आपको बता रहे हैं कि “अपने शौक का पालन करना ही सफलता का रहस्य है।” और, केवल स्वाभाविक रूप से, आप भ्रमित महसूस करते हैं और उत्सुकता से सवाल करते हैं कि क्या आपको अपने शौक का आँख बंद करके पालन करना चाहिए, इससे पैसे पाने का बहुत कम मौका है या ऐसा करियर चुनें जो आपको पसंद नहीं है क्योंकि नौकरी ही आपके भविष्य के लिए आशाजनक लगती है।

इस आर्टिकल में जानेंगे Passion Vs Money हिंदी में। किन, फिर भी, अपनी इच्छाओं का पालन करने से आप जो कुछ भी करते हैं उसमें भलाई और खुशी की भावना छोड़ सकते हैं। हालांकि इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह अवसर का सवाल है और जिस हाथ से आप निपटे हैं, किसी के शौक का पालन करना सबसे अधिक आकर्षक लगता है। हालाँकि, जब आप जिस कैरियर के बारे में भावुक हों और एक अलग (आर्थिक रूप से बेहतर) मार्ग को आगे बढ़ाने के लिए अनुत्पादक हो, उसके बीच की रेखा को कैसे जानें?

पैसे के लिए करियर चुनना क्या है?

जब आप पैसे के लिए करियर चुनते हैं, तो आप अपनी पसंद पर आधारित होते हैं कि आपका नियोक्ता आपको कितना भुगतान करेगा। इसमें प्रति घंटा वेतन या वार्षिक वेतन और बोनस और कंपनी स्टॉक जैसे अतिरिक्त मुआवजे शामिल हो सकते हैं। जो लोग अपनी तनख्वाह की राशि के कारण करियर या नौकरी चुनते हैं, वे विभिन्न कारणों से पैसे को महत्व दे सकते हैं, जिसमें उनके परिवार की देखभाल करना, घर खरीदना या सेवानिवृत्ति के लिए बचत करना शामिल हो सकता है।

शौक के लिए करियर चुनना क्या है?

शौक के लिए करियर चुनने का मतलब है कि आप अपनी पसंद को इस बात पर आधारित कर रहे हैं कि आपको अपना काम करने में कितनी खुशी होगी। शौक प्रत्येक व्यक्ति के लिए अद्वितीय होता है, और जब कोई शौक के लिए नौकरी चुनता है, तो वे आम तौर पर इस बात की अधिक परवाह करते हैं कि नौकरी की गतिविधियां उन्हें मुआवजे की तुलना में उनके स्वास्थ्य और खाली समय को कैसा महसूस करा सकती हैं या प्रभावित कर सकती हैं।

शौक या पैसा है ना? यह एक बड़ा सवाल है जिसका जवाब हर कोई चाहता है।

दोनों समान रूप से बहुत महत्वपूर्ण हैं। तो, किसमें से सबसे अधिक चुनना है। यह महत्वपूर्ण है।

क्या आपको नहीं लगता?

जी हाँ, आज के जीवन के कई पहलुओं में पैसा महत्वपूर्ण है। यह भोजन, वस्त्र और आश्रय देता है। लोग अक्सर ऐसी नौकरी करते हैं जो बेहतर भुगतान करती है। लेकिन कम विकल्प उपलब्ध होने के कारण नौकरी तक सीमित महसूस करें।

अधिक प्रतिशत लोग अपने काम से कम संतुष्ट महसूस करते हैं। यह उन्हें असहाय महसूस कराता है। क्योंकि उनके पास और कुछ करने को नहीं है। वे भीतर से शिकायत करते हैं और यह उनके पर्यावरण को प्रभावित करता है।

हर दिन नौकरी पर जाना खुद से लड़ाई लड़ने जैसा है। कोई भी राशि कभी भी नौकरी से संतुष्टि नहीं दे सकती है। अगर कोई व्यक्ति नौकरी कर रहा है और उससे खुश नहीं है।

क्या बात है?

कुछ समय बाद व्यक्ति हद तक निराश हो जाएगा।

जहां वह अपने दम पर नई नौकरी या काम की तलाश करने का फैसला करना चाहेगा।

इसका कारण बॉस से परेशानी, ऑफिस कल्चर, असभ्य स्टाफ आदि हो सकता है। निराशा के कई कारण हो सकते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात समस्या का समाधान करना है। फिर इसे बदलने की दिशा में काम करें।

आप और मैं चाहते हैं कि आपके पास ज्यादा से ज्यादा पैसा हो। चाहे कितनी ही बार किसी का अपमान हो रहा हो, दूसरों के सामने नीचा दिखाना। यह ठीक है, अधिक पैसा। अधिक बेहतर।

हाँ, हम सब पैसे। इस बारे में कोई संदेह नहीं है। अगर पैसा इस तरह से आता है जो हमें खुश और संतुष्ट करता है।

वही सबसे अच्छा होगा। क्या आपको नहीं लगता?

हां, इसलिए जरूरी है कि आप अपने पैशन को फॉलो करें। पैशन से ज्यादा जरूरी है पैशन। किसी चीज का शौक रखने वाला व्यक्ति अच्छा पैसा कमाएगा। जो लोग बड़ी मात्रा में पैसा कमाते हैं। उनके पास खरीदने और दिखाने के लिए बहुत सी चमकदार चीजें हैं। लेकिन यह उन्हें उनके द्वारा किए गए काम से संतुष्ट नहीं करता है।

लोग शुरुआत में पैसे के लिए अपने शौक का त्याग करते हैं। लेकिन जीवन के बाद के चरण में। वे अपने जीवन में खालीपन महसूस करते हैं। आपका काम आपके जीवन का 70% हिस्सा लेता है। क्या आप सोच सकते हैं, जिस नौकरी को आप पसंद नहीं करते हैं, उसमें आप 5 साल कैसे होंगे।

शौक आपको तुरंत परिणाम नहीं देगा। लेकिन लंबे समय में आप जो भी करेंगे उसमें आपको खुशी मिलेगी। कॉरपोरेट्स की तुलना में आप कम पैसा कमा सकते हैं। लेकिन आप जो कर रहे हैं उससे खुश रहेंगे। अपने जीवन की कॉलिंग का पालन करना महत्वपूर्ण है। फिर चाहे कितनी भी बाधाओं का सामना करना पड़े। आप इसे देखने के लिए साहस, समर्पण, प्रतिबद्धता, दृढ़ संकल्प के साथ इसका सामना करेंगे।

सबसे जरूरी है खुद का विकास करना। इसका मतलब है कि आप पैसे के पीछे नहीं भागते। लेकिन आपके ज्ञान और विशेषज्ञता के लिए पैसा आपके पीछे आता है। एक कहावत है कि “उत्कृष्टता के लिए जाओ, अपने कौशल में महारत हासिल करो, पैसा अपने आप आपके पास आ जाएगा”।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *