Career-guideCollegesSchool

PM SHRI SCHEME IN HINDI

इस लेख में आज हम जानेंगे पीएम-श्री स्कीम(PM SHRI SCHEME) के बारे में !
भारत के अंदर हमेशा से एक चीज को लेकर बहुत कंप्लेन रही हैं, दिक्कतें रही हैं और वह है आपका एजुकेशन सिस्टम (education system) शुरुआती में जो थोड़े बहुत IT और IMS हैं उनको खोल दिया गया,लेकिन एक जमीनी स्तर पर जो बदलाव होने चाहिए SPECIALLY जो, INFRASTRUCTURE होना चहिए बच्चो को जो  सुविधाएं मिलनी चाहिए और उसका परिणाम आज आप देख रहे हो देश में इतनी बड़ी आबादी होने के कारण बहुत ज्यादा useful नही है क्योंकि हमारा पास skill development नहीं हुआ है। हमने उनको skill developed नहीं दिया है। और ये एक बड़ी समस्या को देखते हुए आप कही न कही कह सकते है की education system के ऊपर काफ़ी कम काम किया जा रहा है। Specially delhi में आपने देखा होगा आम आदमी पार्टी की जो सरकार बनी है। उसके बाद education system को लेकर काफी चर्चा होने लगीं है। जैसे की उसका infrastructure कैसा होगा? और better सुविधाएं की जाए विभिन्न तरीकों से लेकर चर्चा होती है। 

What is PM SHRI SCHEME

What is PM SHRI SCHEME?

आपको बता दे की इसी को देखते हुए 5 सितंबर को पीएम मोदी जी के दौरान एक बड़ा announcement अनाउंसमेंट किया गया है, पीएम श्री योजना के तहत (PM-SHRI SCHEME), राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 के अंतर्गत भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 14500 स्कूलों को आधुनिक बुनियादी ढांचे, उच्च शिक्षण उपकरण और प्रौद्योगिकी, स्मार्ट क्लासरूम, एडवांस्ड खेल सुविधाओं आदि के साथ अपग्रेड किया जाएगा। PM Shri scheme launched by Prime Minister Shri Narendra Modi.

जो बाकी बचे स्कूल है उसको (PM-SHRI SCHEME) पीएम-श्री स्कीम के अन्दर लाया जाएगा। तो ये PM-SHRI SCHEME हैं क्या? इसको कौन contribute करेगा? कीसके द्वारा कितने पैसे दिए जाएंगे? मैं आपको इस लेख में (PM-SHRI SCHEME) पीएम-श्री स्कीम से जुड़ी सारी जानकारी बताऊंगी। 

आपको पता होगा की 5 सितंबर को हमारे मुख्य मंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने teacher day के दिन एक बड़ा announcement किया था, की देश में centrally sponsored scheme के तहत 14500 स्कूल को पीएम-श्री स्कीम (PM-SHRI SCHEME) के तहत लाया जाएगा। PM SCHOOL FOR RAISING INDIA, ये सब कुछ क्यों किया जा रहा है? क्योंकि 2020 में इसको लेकर काफी चर्चा हुई थी। नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (national education policy) लाया गया था 2020 में और उसी का एक हिस्सा है ये। 

एनईप 2020 की विशेषताए (Features of NEP 2020) :

नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (national education policy) जो आई है अभी वो अगले काफी सालों तक चलती रहेंगी। तो उसके अंदर जो जो चीज़े सोची गई थी वो यहां पर अब धीरे-धीरे implement हो रही है PM Shri scheme इस पालिसी की ओर एक कदम है और यहां पर मैं आपको बता दूं की सबसे important features है, नेशनल एजुकेशन पॉलिसी (National education policy) की जो स्कूल system हैं उसको various stages में बाटा जायेगा basically चार stages में बांटा गया है। 

1.The NEP envisages a curricular structure and teaching style divided into various stages 

•Foundational (मूलभूत)
•Preparatory (प्रारंभिक)
•Middle (मध्यम )
•Secondary (माध्यमिक )

2.मूलभूत वर्षों (पूर्व-विद्यालय) और ग्रेड I, II में खेल-आधारित शिक्षा शामिल होगी (The foundational years ( pre- school) and grades I, II i will involve play – based learning)

3.प्रारंभिक स्तर (III,V) पर कुछ औपचारिक कक्षा शिक्षण के साथ-साथ सही पाठ्यपुस्तक का परिचय दिया जाना है। (At the preparatory level ( III,V) right textbook are to be introduced along with some formal classroom teaching) 

•तो सबसे पहला है Foundational (मूलभूत) जो foundational साल होगा किसी भी बच्चे को जो पढ़ाई करेगें वो प्री स्कूल (pre- school) से फिर ग्रेड I और II तो ये जो पुरा वर्ष होगा वो foundational साल होगा। इसके अंदर यह बोला गया है कि आपको कोई भी हार्ड कॉपी (hard copy)  या फिर हार्ड पुस्तके जो होती है, उसको नहीं करना है। Play based learning जो होती है उसका आपको बेस मजबूत करना है, जो आपको सोचने (thinking) की एक पावर (power) दे सके ऐसा यहां पे involvement करना है।  

•दूसरा है  Preparatory (प्रारंभिक) इसमें (III,IV और V) क्लास include होंगे, यहां पर जो light textbook होते हैं उसको include किया जाए। कुछ classroom के अंदर जो टीचिंग है उसे थोड़े बहुत formal बनाने की कोशिश की जाए। ये था आपका Preparatory (प्रारंभिक) stage। 

•फिर आता है आपका तीसरा स्टेज Middle (मध्यम ) इसके अंदर जो subject teacher है उनको introduce किया जायेगा। जैसे इस subject के ये teacher है उस subject के वो टीचर हैं ऐसे introduce किया जायेगा बच्चो के सामने। 

•अब बात करते है आखरी stages की वो है Secondary (माध्यमिक ) इसके अंदर (IX, XII) will be multidisciplinary in Nature with no hard separation between arts and sciences or other discipline इसका मतलब है की 9 10 11 और 12 क्लास के बच्चों का बहु-विषयक (multidisciplinary) होगा मतलब कई सारे अलग अलग subject आपको रूबरू कराया जायेगा। जैसे की अगर कोई science पढ़ रहा हैं तो इसका मतलब थोड़ी की वो science ही पढ़ता रहेगा। यहां पर hard separation नही होना चाहिए। Science के साथ साथ कुछ arts के component include किए जाएं और अगर कोई arts पढ़ रहा हो तो उसको science के component include किए जाएं। ये सारी चीज़ें इस स्कूल एजूकेशन के पूरे अलग अलग stages में पढ़ाए जायेंगे ऐसा new education policy के तहत किया गया। 

अब यहां पर यह सवाल है कि यह जो नया स्कूल सेटअप किया जाएगा पीएम-श्री स्कूल (PM-SHRI SCHOOL) के तहत ये किस प्रकार से अलग होने वाला है। देखो ये जो PM-SHRI SCHOOLS स्कूल होंगे न यहां पे बताए जा रहे है की Model Infrastructure बनाए जायेगा, जो labs हैं वो अलग प्रकार के होंगे, smart classroom होंगे मतलब की आपके अंदर जो technology से related है उसे रूबरू करवाने की कोशिश की जाए लोगो को बेहतर सुविधाएं मिले। चाहे वो library हो या sports facilities हो। आमतौर पर जो government school होते है उसमे यह सारी चीजें थोड़ी कम provide की जाती है मैं बात कर रही हूं सरकारी स्कूल government school के अंदर इस तरह की सुविधाएं मिले वो कोशिश की जा रही है। 

Official website of PM Shri scheme(PM Shri scheme online apply):

ऊपर मैंने वेबसाईट की link mention कर दिया है आप जाके वहां पर देख सकते है।

प्रधानमंत्री PM Shri scheme के लिए क्या बोले :

National education policy के full spirit को ध्यान में रखते हुए एक model school की तरह काम करेगा। 

https://pmshrischools.education.gov.in/

जैसा आप देख सकते हैं कि नरेंद्र मोदी जी ने यह teacher day के मौके पे पोस्ट किया था और कहा था की हम इस तरह का announcement करने जा रहे है। 14500 स्कूल को पीएम-श्री योजना (PM-SHRI SCHEME) के तहत लाया जाएगा। इसके योजना के अंदर MODERN, TRANSFORMATIONAL , और HOLISTIC METHOD होगा ताकि हम जिस प्रकार से education देते है बच्चों को – वो बदला जा सके। और जो main ज़ोर (emphasis) होगा वो discovery oriented, और learning centric में होगा। 

PM Shri scheme का खर्चा कौन उठाएगा?(PM shri scheme budget) :

मैंने जैसा आपको पहले ही बताया था की ये जो (PM-SHRI SCHEME) होंगे वो centrally sponsored scheme के अंदर आता है। मतलब की किसके अंदर जो cost हैं वो divide हो जाते है central और state government में, मतलब यहां पे लगभग 60% हिस्सा जो cost का होगा वो union government देगी और जो 40% है वो state government देगी। जैसे की mid day meal scheme हो गया और भी है जो इसमें central और state दोनो का contribution रहते है। 

लेकीन जो himalayan state है और जो union territory हैं, जैसे northeastern states, Himachal Pradesh, uttarakhand और jammu kashmir इसका जो हिस्सा होता है वो बहुत कम देना होता हैं 10% के आसपास 90% union government को देना पड़ता है। 

PM Shri scheme स्कूल कहां बनेंगे ? (PM Shri Schools across the country) :

अब बात करते है PM Shri scheme से कौन से स्कूल को connect किया जा सकता है? कौन से राज्य मे कितने किए जायेंगे? इसका अभी कोई लिस्ट नही आई है सरकार के तरफ से और वैसे मैं आपको ये बता दूं की ये जो स्कूल होंगे ऐसा नहीं है की वो special filed में बनाया जायेगा उनको under cover रखा जायेगा। 

इसमें mentorship भी provide करेंगे इसका मतलब की मान लो अगर एक particular जगह पर या फिर town पर कही पे 10 स्कूल है उसमे से एक स्कूल को यहां पर (PM-SHRI SCHEME- Pradhan Mantri Schools For Rising India) के तहत जुड़ा किया जाएगा better बनाया जायेगा। और भी स्कूल होंगे उनके लिए एक inspiration का काम करेगा। इनको सदस्यता देंगे किस तरह से वो भी वहा पर पढ़े और काम कर सकते है। 

ये बहुत बड़ा बदलाव है बच्चो के लिए और education system के लिए , इसे बच्चो को काफी ज्यादा आसानी पड़ेगी पढ़ाई करने में और साथ ही उनको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। 

आशा करती हूँ आपको (PM-SHRI SCHEME- Pradhan Mantri Schools For Rising India) के बारे में आपको अच्छे से समझ में आया होगा। इस लेख में मैने सारी चीज़े बता दी हैं। और जरूर इस पीएम-श्री योजना के बारे में और लोगों को भी बताएं।

FAQs for PM-SHRI scheme

When was PM SHRI Scheme announced?

5 सितंबर 2022 को पीएम मोदी जी के दौरान पीएम श्री योजना का बड़ा announcement अनाउंसमेंट किया गया है।

PM Shri scheme announcement date?

5 September 2022 !

When cabinet approves PM Shri scheme?

7 September 2022 !

What is the full form of PM-SHRI?

Full form of PM-SHRI is Pradhan Mantri Schools For Rising India. पीएम श्री योजना की फुल फॉर्म है – Pradhan Mantri Schools For Rising India!

What is PM SHRI?

Pradhan Mantri Schools For Rising India

What is PM SHRI Schools?

आपको बता दे की इसी को देखते हुए 5 सितंबर को पीएम मोदी जी के दौरान एक बड़ा announcement अनाउंसमेंट किया गया है, पीएम श्री योजना के तहत (PM-SHRI SCHEME), राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 के अंतर्गत भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 14500 स्कूलों को आधुनिक बुनियादी ढांचे, उच्च शिक्षण उपकरण और प्रौद्योगिकी, स्मार्ट क्लासरूम, एडवांस्ड खेल सुविधाओं आदि के साथ अपग्रेड किया जाएगा!

What is PM Shree schools?

आपको बता दे की इसी को देखते हुए 5 सितंबर को पीएम मोदी जी के दौरान एक बड़ा announcement अनाउंसमेंट किया गया है, पीएम श्री योजना के तहत (PM-SHRI SCHEME), राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 के अंतर्गत भारत के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के कुल 14500 स्कूलों को आधुनिक बुनियादी ढांचे, उच्च शिक्षण उपकरण और प्रौद्योगिकी, स्मार्ट क्लासरूम, एडवांस्ड खेल सुविधाओं आदि के साथ अपग्रेड किया जाएगा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *