BiographyMotivationMotivational story

स्पर्श शाह की बायोग्राफी की दास्ताँ– Sparsh Shah Biography in hindi

एक हड्डी टूटने के डर से हम तिलमिला जाते हैं, हड्डी जब टूटती है न, तो हड्डी नहीं टूटती आपका दिल, दिमाग, आपकी आत्मा टूट जाती है, आपको हफ्तों भर बिस्तर पर रहना पड़ता है, जरूरी कि नहीं मजबूरी की जिंदगी बन जाती हैं। एक fracture से हमारी स्थिति ऐसी बन जाती है, और सोचिए एक हड्डी नहीं बल्कि 5,10,20, 50,140 हड्डियां जिसकी टूटी हो, वह दर्द कैसा होगा। 

आज हम बात कर रहे हैं स्पर्श शाह बायोग्राफी (Sparsh Shah Biography in hindi) के बारे में।
आप के हर हिस्से में शरीर में रोड हों, स्क्रू डला हो वह दर्द कितना होगा, उस दर्द के बारे में सोच कर भी डर लगता है, Possible नहीं है, क्योंकि मैंने बोला की हड्डी टूटने के बाद आत्मा, बुद्धि, मन सब टूट जाता है। हम बात कर रहे हैं ऐसे व्यक्ति की जो रोज इस दर्द को जीते हुए दूसरों के दर्द को दूर करते हैं उनका नाम है sparsh Shah। ऐसे व्यक्ति के बारे में मिलवाएंगे, उनके बारे में आपको बताएंगे वो एक wonder kids हैं, एक ऐसे song writer, एक rapper, एक motivational speaker, एक singer, जिनका जन्म ही 40 हड्डियों के टूटने के बाद हुआ था, इस बीमारी को कहते हैं “OSTEOGENESIS IMPERFECTA” इसको Brittle bone disease, भी बोलते है, आप जरा सोचे इतना तकलीफ की हाथ मिलाने से भी उनकी हड्डियां टूट सकती है। 

स्पर्श शाह बायोग्राफी (Sparsh Shah Biography in hindi)

Sparsh Shah का जन्म 30 अप्रैल 2003 में 40 फ्रैक्चर के साथ हुआ था, वो सारे काम कर चुके है जो, generally possible नहीं है, जैसे वो English dictionary के सबसे longest words को pronounce कर लेते हैं और music जो उनका passion है, उसकी वजह से जो वो rap song गा चुके है, और वो indian western, हर तरह का music गाते भी है। 

उनका eminem music rap cover song इतना ज्यादा famous हुआ था, की आज उस विडियो में 65+ मिलियन व्यूज हैं। वो अमिताब बच्चन जी , इंडियन के प्राइम मिनिस्टर नरेन्द्र मोदी जी और कई celebrity से already मिल चुके है, इसी के साथ वो motivational speaker भी है और खुद एक TED talk video भी कर हैं, लेकिन Sparsh Shah एक बहुत सिंपल सी चीज़ जो वो नहीं कर सकते है, at least हम लोगो के लिए वो बहुत सिंपल है, जिसके लिए हम शायद ही grateful रहते हैं, वो है अपने खुद के पैरो पे खड़ा होना और खुद से चलना बस यही एक चीज है जो वो नहीं कर सकते हैं। 

Actually Sparsh shah एक सामान्य baby की तरह पैदा नहीं हुए थे, उनके पैदा होते हुए ही body में कई fracture पाए गए थे, उन्होंने अपनी जिंदगी में सभी संघर्ष और चुनौतियों को हौसले के साथ face किया और आज वह करोड़ों लोगों को inspire कर रहे हैं। 

उनके fracture के बारे में आपको थोड़ा और details देते है:

  • उनके माथे पर सकल्य कई fracture है, कई हड्डियां टूटी है। 
  • दोनों हाथों में 30 से ज्यादा हड्डियां टूटी है। 
  • दोनों पैरों में 50 से ज्यादा fracture है। 
  • यहां तक कि उनकी रीढ़ की हड्डी भी टूटी हुई है, उनकी रीढ़ की हड्डी में  गर्दन से लेकर नीचे तक 19 स्क्रू और दो रोड लगे हुए हैं। 
  • उनके शरीर में आठ टाइटेनियम लोहे की छड़ें और 22 स्क्रू लगे हैं। 

जन्म के समय 40 fracture उनके शरीर पर थे और डॉक्टर ने कह दिया की दो दिन से ज्यादा तक जिंदा नहीं रह पाएंगे, उनके पिता हीरेन शाह से बस यही सोचते थे कि, यह सब मेरे साथ ही क्यों लेकिन अब स्पर्श शाह जहां पर हैं उन्हें देखकर उनके पिता भगवान का शुक्रिया करते हैं, उनके माता-पिता को 6 महीने इंतजार करना पड़ा था, उन्हें गोद में लेने के लिए।    

अब उनकी सफलताओं के बारे में बात कर लेते हैं:

•Sparsh Shah Internet sensation है, वो करोड़ों लोगों के सामने परफॉर्म कर चुके हैं, पूरे इंटरनेट पर 300+ million से भी ज्यादा views हैं, और 150 से भी ज्यादा countries में उन्हें follow किया जाता है। 

•वो radio और tv shows में जैसे कि, Greatest motivator, NBC, little big show, BBL, NDTV , daily blast live tv show, कौन बनेगा करोड़पति और माने जाने tv shows में आ चुके हैं। 

•वो कई show host कर चुके हैं,  TEDx gateway, United Nations, Google, Microsoft, best 2020 youth leadership, empowerment conference, the HR congress, जैसी और भी कई जगहों पर motivational speech दे चूके है। 

•कुछ speeches उन्होने निशुल्क भी दी है, Non profit organisation के लिए जो बच्चों और बड़ों की जरुरते को पुरा करती है उनके लिए 20 लाख dollars से ज्यादा इकट्ठा किए थे। 

Sparsh shah image holding mic in hand
Sparsh Shah image holding mic in hand

•उन्हे बहुत ही अमूल्य वोट से भी नवाजा गया है, जैसे In the limelight Branding disability through achievement, Danny music award, International youngest achiever award, Global Indian award, Inspiration award of excellence, Most inspiring individual champion of hope, Special achievement जैसे awards भी शामिल है। 

Sparsh Shah ने अपने TED talk में कहा Impossible तो कुछ है ही नहीं। आप वो हर एक चीज कर सकते हो जो आप करना चाहते हो, बस जरुरत है तो, excuses बंद करने की, आपको बता दें कि sparsh के पैदा होने के बाद डॉक्टर ने उनके माता पिता को बोल दिया था कि, वह 2 दिन से ज्यादा जिंदा नहीं रह पाएंगे, लेकिन उनके पेरेंट्स को कहीं ना कहीं विश्वास था कि, उन्हे कुछ नहीं होगा, और आज वो 19 साल के हैं। सिर्फ 13 साल की उम्र तक उनकी 130 fracture चुके थे कई सर्जरी भी हो चुकी हैं। जिसकी वजह से उनकी बॉडी में कई effect भी दिखाए देते है। 

स्पर्श शाह की जीवनी से सीख:

तो मैं आपको यही कहूंगी कि problems सब की लाइफ में आती हैं, struggle उनकी लाइफ में भी आए जब उन्होंने constantly fracture और pain से गुजरना पड़ा, पर वह रुके तो नहीं और वह believe करते हैं कि वह impossible को I’m possible में convert कर सकते हैं तो कोई भी कर सकता है। 

“If you can believe it, you can achieve it”

-Sparsh Shah

हम सब बड़ा सोचने से डर जाते हैं उसके पीछे की मेहनत को देखकर कि वह काम हमें अपने comfort zone से निकलकर करना पड़ेगा, कई sacrifices करने पड़ेंगे, लेकिन हम अगर डर जाएंगे तो तब शायद कभी achieve नही कर पायेंगे, जो कहीं ना कहीं ये भी पता है, हम कर सकते है।  

मगर एक ऐसा इंसान जिसके 150 से भी ज्यादा body  सर्जरी और फैक्चर हो चुके हैं, जो व्हीलचेयर पर बैठकर इतना कुछ achieve कर सकता है तो हम क्यों नहीं। हमारे पास तो सब कुछ हैं। इसलिए आप सब sparsh को देखकर सीखें की उन्होंने हार नहीं मानी और आज वो इतने ऊपर खड़े है। आशा करती हूँ की आपको मेरा ये लिखा अच्छा लगा हो और आपको सीखने को भी मिला हो। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *