Career-guide

Top 7 Career Guidance Portal 2021

क्या हमें Career guidance portal services की जरुरत है?

अनंत काल से शिक्षा का पीढ़ी दर पीढ़ी आदान प्रदान चलते आ रहा है ताकि इंसान प्रगति करता रहे। परंतु कुछ दशक से शिक्षा न केवल जीवन जीने के एक प्रगति के महत्वपूर्ण अंग का काम कर रहा है बल्कि जीवन की इच्छाओं को पूर्ण करने के लिए भी एक अनिवार्य योग्यता के रूप में उभर रहा है। एक व्यक्ति जन्म से ही दिशा हीन होता है और दुनिया मे टिके रहने के लिए उसे एक मार्ग दर्शक की जरूरत होती है जो बचपन में माता पिता और फिर स्कूल में टीचर द्वारा किया जाता है।

इस 21 वी शताब्दी में बढ़ती जनसंख्या में कंपटीशन बढ़ता ही जा रहा है इसके चलते बेरोजगारी एक बहुत बड़ी समस्या बनी हुई है परंतु हर युवा में कुछ न कुछ गुण होता है और युवा को बस एक मार्गदर्शन की जरूरत होती है। जिसकी कमी एक Career Guidance Portal ही पूरी कर सकता है।

युवाओं को बहुत समस्या आती है जब वह अपने करियर के लिए कुछ करने जाते है जैसे कि

  • कौनसा एग्जाम उनके लिए सही रहेगा ?
  • उस एग्जाम मे क्या क्या पूछा जाता है ?
  • एग्जाम पैटर्न क्या होता है ?
  • उस करियर में क्या स्कोप है ?
  • कौनसा कॉलेज बेहतर है ?
  • उस एग्जाम के फॉर्म की अपडेट कहां मिलेंगे ?

 

और सवालों के साथ ही साथ एस्पिरेंट्स को एग्जाम और पढाई को लेकर जितने भी अपडेट्स व खबर आती है उनका पता होना भी जरूरी है। इन सभी सवालों का जवाब देने के लिए कई career guidance portal बने हुए हैं।

 

टॉप करियर गाइडेंस पोर्टल कुछ इस प्रकार हैं….

1) Find-aim.com 

Top 7 Career Guidance Portal

Find-aim.com  एक ऐसी कंपनी है जो छात्रों को उनके लिए सर्वश्रेष्ठ करियर खोजने और करियर मार्गदर्शन सेवाएं प्रदान करने में सहायता करती है। हम देखते हैं कि कई छात्र अपने करियर और भविष्य के बारे में सोचकर उदास रहते हैं। वे अपनी सोच में ही मग्न रहते हैं और अपना काफी समय बर्बाद करते हैं और समय के बाद अपने फैसलों पर पछताते हैं। इन समस्याओं को हल करने के लिए हमारे पास एक पेशेवर टीम है। ये किसी ऐसे की सहायता करते हैं जो वर्तमान में इन मुद्दों से निपट रहा है या भविष्य में इन मुद्दों से निपटेगा।

यह एक बहुत तेज़ी से उभरती हुई और सबसे बेहतर साइट है एक युवा के करियर को गाइड करने के लिए , इसमें आप हर एग्जाम व करियर से रिलेटेड सभी जानकारियां बिलकुल सही और समय पर मिलती है।यह एक यूजरफ्रेंडली प्लेटफॉर्म है जहां आप किसी भी करियर विकल्प से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

 

2) Career360

Top 7 Career Guidance Portal

Careers360  2009 में स्थापित और पाथफाइंडर पब्लिशिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित एक करियर गाइड करने वाला प्लेटफार्म है। Careers360  एक मासिक अंग्रेजी पत्रिका के रूप में शुरू हुआ और 2012 में  Careers360.com  के तहत एक डिजिटल डिवीजन लॉन्च किया।पत्रिका को पहली बार अप्रैल, 2009 में जारी किया गया था जिसमें महेश शर्मा संपादक थे और महेश्वर पेरी अध्यक्ष थे।पत्रिका को भारतीय योजना और प्रबंधन संस्थान की गड़बड़ियों को प्रकाश में लाने में शामिल किया गया था।पत्रिका में ऐसी सामग्री है जो भारत में छात्रों के लिए रुचिकर है।

वे इंजीनियरिंग, कानून, विश्वविद्यालय, और विदेशों में पढ़ने के साथ भारतीय उच्च शिक्षा की कई ब्रांच पर आधारित लेख प्रकाशित करते हैं। पत्रिका अपनी रैंकिंग के लिए जानी जाती है जिसे वह सालाना रिलीज करती है।

 

3) iDC या iDreamCareer

Top 7 Career Guidance Portal

 

iDC या  iDreamCareer  छात्रों के लिए Career Guidance Portal के क्षेत्र में भारत की अग्रणी शिक्षा कंपनियों में से एक है। छात्रों के लिए अपने लिए करियर तय करने में बढ़ती समस्या के साथ, iDC  ने एक 3S फ्रेमवर्क प्रोग्राम विकसित किया है जो वैज्ञानिक व स्केलेबल और वर्तमान में भारत, मध्य पूर्व और पूर्व में हर साल 100, 000 (1 लाख) से अधिक छात्रों द्वारा उपयोग किया जा रहा है। iDC को पहला मूर्त फिजिकल करियर योजना उत्पाद – ‘iDC  करियर प्लानिंग किट’ (एक बॉक्स में करियर ) लॉन्च करके इस क्षेत्र में अपने किंट्रीब्यूशन के लिए जाना जाता है।

iDC  का करियर गाइडेंस प्रोग्राम छात्रों को iDC करियर असेसमेंट टूल, सूचना तक पहुंच और एक-के-बाद-एक करियर मेंटरिंग के माध्यम से सूचित करियर निर्णय लेने के लिए सशक्त बनाता है। इसमें कई व्यवसायों, कॉलेजों और मनोवैज्ञानिकों के बहुत एक्सपीरियंस सलाहकारों का सबसे बड़ा बोर्ड (आज तक 220) है, जिन्होंने पिछले 2 वर्षों में 1.5 लाख से अधिक छात्रों की मदद की है। ऐसी कारण यह इस Career Guidance Portal की लिस्ट में अत है

iDC  का करियर असेसमेंट टूल अंग्रेजी, हिंदी, मराठी और कन्नड़ भाषा में मिलता है और अब तक हाई स्कूल के 47,000 छात्रों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। 21 प्रसिद्ध करियर काउंसलर हाई स्कूल के छात्रों को  iDC  इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं।

 

4) Careerfutura

 

Career Guidance Portalभारत में छात्रों के लिए एक बहुत अच्छा Career Guidance Portal है, जो एक बहुत ही नए और असरदार तरीकों का उपयोग करके करियर एडवाइस सेवाएं देता रहा है। 25000 से अधिक करियर और कॉलेजों में से चुनने के लिए, 8 वीं कक्षा से लेकर कामकाजी लोगों तक के छात्र उत्पादों से लाभ उठा सकते हैं। पिछले तीन शैक्षणिक वर्षों में अंक लाने के एस्टीमेट्स के अलावा, किसी की प्राकृतिक क्षमता, व्यक्तित्व, रुचि और अध्ययन की आदतों पर विचार करके कैरियर की उलझनों का आवश्यक उत्तर दिया जाता है।

डिजाइन सिद्धांत होने के नाते, एक व्यक्ति अपने करियर में तभी सफल हो सकता है जब जॉब प्रोफाइल उनकी प्राकृतिक विशेषताओं के अनुसार हो। अगर कोई व्यक्ति मेल खाने की क्षमता के बिना सिलेबसकी पढाई करता है, आगे बढ़ने के लिए रुचि, नौकरी प्रोफ़ाइल से मेल खाता व्यक्तित्व, निर्णय का समर्थन करने के लिए अंक, इसलिए सफलता की संभावना काफी कम हो जाती है।

इस प्रकार  Careerfutura  का उद्देश्य सही प्रश्नों के लिए सही स्तर पर सही मार्गदर्शन देता है। उपकरण नए युग मेंयह एक सेंट्रल उपकरण हैं, जैसे ऑनलाइन किया गया करियर मूल्यांकन परीक्षण, करियर बैंक में वैश्विक और नए करियर और ऐसी कई पहल शामिल हैं।

 

5) EasyShiksha 

Top 7 Career Guidance Portal

EasyShiksha   हॉक्सकोड सॉफ्टवेयर्स प्राइवेट लिमिटेड का एक पार्ट है। यह 2012 में शिक्षा के भविष्य का पता लगाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था।  EasyShiksha  छात्रों, शिक्षकों, विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों जैसी शैक्षिक संस्थाओं के लाभ के लिए एक एकीकृत मंच प्रदान करता है। ईज़ीशिक्षा इन शैक्षणिक संस्थाओं के लिए एक मीडियम की तरह काम करती है।

EasyShiksha  जो की Career Guidance Portal है, अपनी अनूठी सेवाएं जैसे ऑनलाइन प्रमाणन, करियर हेल्पर, अधिक विकल्प, बेहतर विकल्प आदि के लिए लोकप्रिय है।

छात्रों को विशेषज्ञों से उनके करियर के लिए किए गए मार्गदर्शन के साथ-साथ कई शैक्षणिक इंस्टीट्यूट्स से विभिन्न पाठ्यक्रमों की खोज, रजिस्ट्रेशन और प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए अलग-अलग मंच प्रदान करनाऔर साथ ही, यह विश्वविद्यालयों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को सभी के छात्रों के संपर्क में रहने के लिए एक मंच प्रदान करता है।

 

6) MapMyTalent

Top 7 Career Guidance Portal

Mapmytalent  भारत में सबसे तेजी से बढ़ते करियर काउंसलिंग / Career Guidance Portal में से एक है।  MapMyTalent  14 से 24 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों की सहायता के लिए मूल्यवान कैरियर मार्गदर्शन प्रदान करता है। आप देश के किसी भी हिस्से से सर्वश्रेष्ठ करियर काउंसलर से परामर्श प्राप्त कर सकते हैं।

MapMyTalent  अपने मालिकाना ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट के आधार पर वैज्ञानिक कैरियर परामर्श प्रदान करता है जो ऑनलाइन उपलब्ध है। आप एक बटन के क्लिक पर अपनी करियर मूल्यांकन रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं, फोन / स्काइप / व्यक्तिगत रूप से / आमने-सामने परामर्श के माध्यम से विशेषज्ञों के साथ करियर परामर्श सत्र का विकल्प चुन सकते हैं (आमने-सामने परामर्श केवल नई दिल्ली में उपलब्ध है)।

माईटैलेंट टेस्ट मुख्य रूप से सात अलग-अलग योग्यताओं और अट्ठाईस अलग-अलग व्यक्तित्व लक्षणों में एक व्यक्ति का न्याय करता है और छात्र में अद्वितीय प्रतिभा पैटर्न को समझता है। टेस्ट में प्रत्येक छात्र द्वारा प्रस्तुत प्रतिक्रियाओं का तब  MapMyTalent  के विशेषज्ञों द्वारा विश्लेषण किया जाता है जिसके बाद छात्र को दो अनुशंसा रिपोर्ट (एक विस्तृत रिपोर्ट और दूसरी सारांश रिपोर्ट) के साथ प्रस्तुत किया जाता है। आप आगे दी गई विस्तृत और सारांश रिपोर्ट के लिंक पर क्लिक करके रिपोर्ट की जांच कर सकते हैं।

 

7) Sarvgyan

Sarvgyan  भारत में सबसे तेजी से बढ़ते Career Guidance Portal में से एक है। यह कॉलेजों, पाठ्यक्रमों, नौकरियों, व्यावसायिक कैरियर के अवसरों, अखिल भारतीय कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में नए विकास, लोकप्रिय प्रवेश परीक्षा, 12 वीं के बाद करियर विकल्प, विभिन्न कॉलेजों पर रेटिंग आदि के बारे में सेवाएं प्रदान कर रहा है।

यह वेबसाइट इंजीनियरिंग, प्रबंधन, चिकित्सा पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है। विज्ञान, वाणिज्य और कला। खूबसूरती से कैटेगरीज कॉलेजों, पाठ्यक्रमों और नौकरियों की जानकारी छात्रों को उनकी भविष्य की महत्वाकांक्षाओं और करियर को तय करने के लिए एक क्लियरिटी प्रदान करती है। मैं देख सकता हूं कि 12वीं के बाद करियर की तलाश कर रहे छात्रों के लिए यह बहुत अच्छी करियर गाइडेंस वेबसाइट है।

 

Our views…

अंत में, मेरे अनुभव और प्वाइंट ऑफ व्यू के अनुसार online career guidance के लिए  Find-Aim.com  सबसे अच्छा है। Career Guidance Portal के लिए इसे सबसे बेस्ट पोर्टल माना जा सकता है क्योंकि यह विशेषज्ञों द्वारा वास्तविक समय में प्रत्येक परीक्षा और स्ट्रीम के बारे में प्रत्येक जानकारी प्रदान करता है।ये अपनी सेवाएं 24*7 और प्रभावी ढंग से प्रदान करते हैं। अब तक, Find-Aim.com ने मुझे सर्वश्रेष्ठ करियर मार्गदर्शन प्रदान किया है। इसने पर्याप्त अवसर और विकास के द्वार खोले हैं। ऊपर भी हमने इनके बारे में काफी बताया है। यह हमने इसलिए नहीं बताया है क्यूंकि यह वेबसाइट भी find-aim.com career portal का हिस्सा है।

बल्कि यह बच्चों और बिद्यार्थियों के द्वारा कहा गया है की ” Find-aim.com provides best career guidance services and it is best for those who are looking for career guidance after 10th or caareer guidance aftter 12th and also best guidance for studens ” मतलब यह 10वीं के बाद के और 12वीं के बाद के विद्यार्थयों के लिए एक बेस्ट गाइडेंस सर्विस प्रोवाइडर हैं।

उम्मीद है यह सभी जानकारी युवाओं के व सभी लोग जो अपने करियर के लिए मार्गदर्शन ढूंढ रहे है उनके उपयोग में आयेगी। करियर के प्रति जागरुक रहना बहुत अच्छी बात है थी सजगता व आपका परिश्रम और एक बेहतर मार्गदर्शक के मदद के साथ आप के भविष्य को संवारा सकता है।

धन्यवाद

 

 

7 thoughts on “Top 7 Career Guidance Portal 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *