job

Why government jobs are important in India?

भारत में सरकारी नौकरियों को इतना महत्व क्यों दिया जाता है?| Why government jobs are important in India?

Government Jobs vs Private Jobs

हाल के वर्षों में बढ़ती प्रवृत्ति देखी गई है कि अधिक से अधिक लोग सरकारी नौकरियों का चयन कर रहे हैं। इसके पीछे मुख्य कारण यह है कि सरकारी नौकरियां भारत में लोगों के जीवन को सुरक्षित करती हैं। वेतन कारक के अलावा, पेंशन और अन्य लाभ और सबसे महत्वपूर्ण नौकरी की सुरक्षा है जो भारत में सरकारी नौकरियों को अधिक से अधिक लोकप्रिय बनाती है।

अच्छी आमदनी के साथ अच्छी नौकरी पाना हर व्यक्ति का सपना होता है।

नौकरी की सुरक्षा

नौकरी की सुरक्षा सरकारी नौकरियों का मुख्य लाभ है। और निजी तौर पर नौकरी की कोई सुरक्षा नहीं है। जबकि, इस बात की बहुत कम संभावना है कि किसी सरकारी कर्मचारी की नौकरी चली जाए। ज्यादातर मामलों में, एक कर्मचारी सेवानिवृत्ति के लिए पात्र होने पर उसे बरकरार रखता है। इस प्रकार का लाभ केवल सरकारी क्षेत्रों में ही मिलता है, इसलिए निजी क्षेत्र के कर्मचारी मक्खियों की तरह बाहर हैं।

 फ्लेक्सबल काम के घंटे

लचीले काम के घंटे उस शेड्यूल को संदर्भित करते हैं जो कर्मचारियों को जब चाहें अपना कार्यदिवस शुरू करने और समाप्त करने की अनुमति देता है। इसका मतलब है कि कर्मचारी निर्धारित समय से पहले या बाद में काम पर आ सकते हैं।

लचीले काम के घंटे सरकारी नौकरियों की बढ़ती लोकप्रियता में भी योगदान करते हैं। हाल ही में, भारत सरकार ने सरकारी कार्यालयों में काम के घंटे को घटाकर 7 घंटे कर दिया, जबकि निजी क्षेत्र में, कर्मचारियों को अभी भी कम से कम 9 घंटे रोजाना काम करना पड़ता है।

सामंतवादी समाज का नज़रिया

भारत का समाज सामंतवादी रहा है. जहां पर सरकारी नौकरी करने वाले को समाज में बड़े सम्मान से देखा जाता था. वो मानसिकता आज भी क़ायम है| सरकारी नौकरी पाने के बाद लोगों के पास अपने शहर या गांव के क़रीब रहने का मौक़ा मिल जाता है| इसके अलावा बढ़ती आबादी और नौकरी की कमी की वजह से भी हमारे देश में सरकारी नौकरी के लिए बहुत मारा-मारी है.|

कम काम का तनाव

एक सरकारी कार्यालय में काम का तनाव एक निजी कार्यालय की तुलना में बहुत कम होता है। कार्यस्थल पर एक कर्मचारी के मानसिक स्वास्थ्य और प्रदर्शन के लिए कार्य तनाव महत्वपूर्ण है। निजी क्षेत्र में काम का बोझ अधिक है और काम के घंटे सख्त हैं जो कर्मचारियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। सरकारी क्षेत्र में, आराम से काम के घंटे और कम काम का बोझ कर्मचारियों के लिए प्रमुख लाभ हैं।

छुट्टी

सरकारी नौकरी में निजी नौकरी करने वाले व्यक्ति के साथ-साथ अन्य लोग भी हैं। भारत एक बार में जब भी ऐसा ही हो। यह भी आसान है। सरकारी नौकरी वाले कर्मचारी 1 साल में 3 से भी अधिक गरीब होते हैं। 

16 दिन का राष्ट्रीय अवकाश
शनिवार रविवार
लंबी छुट्टी

वेतन में कोई कमी नहीं

निजी फर्मों में, कर्मचारियों को अक्सर कम प्रदर्शन के कारण वेतन में कमी या वेतन में कटौती का अनुभव होता है। इसे अक्सर कर्मचारी गलत तरीके से लेते हैं और इससे उनका मनोबल गिरता है। सरकारी व्यवस्था में वेतन में कमी जैसी कोई अवधारणा नहीं है। एक कर्मचारी को कभी भी वादे से कम वेतन नहीं मिलेगा और किसी विशेष कर्मचारी का प्रदर्शन ठीक नहीं होने पर भी कोई वेतन कटौती नहीं होगी। यह उच्च नौकरी की सुरक्षा भी सुनिश्चित करता है और उनकी कंपनी के लिए कर्मचारियों की वफादारी बरकरार रहती है।

मुफ्त भत्ते / उत्सव बोनस

प्रत्येक सरकारी कर्मचारी को प्रमुख अवसरों पर उत्सव का बोनस मिलता है ताकि वे इसे अपने और अपने परिवार पर नए कपड़े खरीदने, अपने घरों का नवीनीकरण करने और प्रमुख रूप से त्योहार मनाने के लिए खर्च कर सकें। यह कुछ ऐसा है जो केवल सरकारी कर्मचारी ही प्राप्त करते हैं। इन दिनों, निजी फर्म के कर्मचारियों को त्योहारों के साथ-साथ बेहतर प्रदर्शन के लिए बोनस भी मिलता है जो उन्हें सरकारी कर्मचारियों के बराबर रखता है। लेकिन इस तरह के बोनस से कर्मचारी को पता चलता है कि सरकार उनकी परवाह करती है और चाहती है कि वे खुश रहें।

रिटायरमेंट के बाद पेंशन

हम सभी जानते हैं कि सरकारी कर्मचारियों को उनकी सेवानिवृत्ति के बाद पेंशन के रूप में एक बड़ी राशि मिलती है। यही कारण है कि बहुत से लोग दूसरों की तुलना में सरकारी नौकरी चुनते हैं। एक बार जब आप काम करना बंद कर देते हैं तब भी आप पूरी तरह से तनाव मुक्त हो सकते हैं क्योंकि रिटायर होने के बाद आपको एक निश्चित राशि प्राप्त होगी। यह आपको अपने पुराने दिनों को बिना किसी परेशानी के बिताने की अनुमति देगा और उस समय आपके सभी खर्चों को कवर करने के लिए पेंशन राशि पर्याप्त है।

स्वास्थ्य सुरक्षा

आज के समय में स्वास्थ्य सुरक्षा आम लोगों के लिए एक बड़ी और महंगी चीज है। लेकिन सरकारी नौकरी उनके कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करती है जो सरकारी नौकरी चुनने के प्रमुख कारणों में से एक है।

वेतन और अन्य लाभों के साथ-साथ सरकारी नौकरी भी स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करती है जो कि सरकारी नौकरियों में स्वास्थ्य और अन्य पारिवारिक स्वास्थ्य समस्याओं के मामले में निजी क्षेत्र में प्राप्त नहीं होगी।

कुछ सार्वजनिक संस्थानों में रेलवे, रक्षा आदि जैसे अपने कर्मचारियों के इलाज के लिए अपना खुद का अस्पताल है। जहां आपको बिना भुगतान के सबसे अच्छा इलाज मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *