Career-guideCollegesjobMotivationSchool

जीवन में सफलता कैसे प्राप्त करें ? (How To Achieve Success In Life In Hindi) 

दोस्तों जीवन में हर व्यक्ति सफल होना चाहता है,लेकिन सफलता कैसे प्राप्त करें ? यह नही  जानता है।

अगर आप को अपने जीवन में सफल होना है तो चुनौतियो और असफलताओं का सामना करके उनसे आगे निकलना होगा। जैसे-जैसे आप आगे जाओगे वैसे-वैसे आपके जीवन में कई सारी चीज़े को आपको देखना होगा। दोस्तों कुछ के लिए सफलता का मतलब बहुत अधिक धन कमाना होता है। आज के वक्त में तो ज्यादा तर लोग इसी को सफलता मानते है। और कुछ को Power चाहिए होती है और कुछ लोग दुनिया पर सकारात्मक प्रभाव डालना चाहते है।

ये सभी पूरी तरह से सही हैं। वास्तव में सफलता एक अवधारणा है, जिसका मतलब है अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग चीजे प्राप्त करना।

वैसे तो दोस्तों आपको सफल होने के लिए बहुत सारी चीज़ें मिल जायेगी, लेकिन मैं आपको आज इस लेख में पांच reason बताऊंगी। जो दुनिया के 1% successful लोगो को बाकी के 99% आम लोगों से अलग बनाती है। वो पांच reason जिन्हे अगर आप ने भी पुरी शिदत और ईमानदारी से follow किया तो आप अपनी लाइफ में वो सब पा सकते हो जो आप चाहते हो। और भीड़ से अलग चल के इस दुनिया के 1% के really successful लोगों में शामिल हो सकते हो। Don’t worry मैं आपको ये नहीं कहूंगी की आप बुक्स पढ़ो या फ़िर सुबह जल्दी उठो या फिर medited करो। ये सब शायद आपको पहले से ही पाता होगा जो की जरूरी भी है success के लिए लेकिन मैं इस लेख में इसे बढ़ के बात करेंगे जो चीज successful लोगों को हमेशा motivated रखती है और बाकियों से extraordinary बनाती है। 

सबके के लिए success के मायने अलग होती हैं। जैसे एक sportsman के लिए trophy, एक businessmen के लिए ‘FORBES magazine’s में front page पे आना या एक एक्टर के लिए oscars। लेकिन अगर आप youth हो तो मेरे हिसाब से आपके लिए success का मतलब freedom, wealth, happiness, satisfaction, health, good relation और good life होगी। अगर ऐसा है तो आप एक high achiever बनाना चाहते हो तो ये लेख 100% आपके लिए ही है। तो शुरु करते है। 

सफल होने के सर्वोत्तम पांच कारण (Best Five Reason To Become Successful)

1.स्पष्टता (Clarity) :

आपको पता है की sachin tendulkar, dhoni, Ronaldo, dhirubhai Ambani, Virat Kohli और elon mst इन सभी लोगों में क्या चीज़ common थी। इन सभी को शुरु से पता था की exactly क्या चाहिए और क्या बनना है। और उन्हें क्या करके खुशी मिलेंगी तो आप भी सबसे पहले अपने mind में और अपने जिंदगी में clarity लाओ। तो आप exactly क्या करना चाहते हो। चार अलग अलग चीज़े नही बल्की कोई एक profession या field। आराम से सोचो की आप exactly बनना क्या चाहते हो, चाहे इसमें कितना भी समय लगे सोचने में लेकिन ऐसा कुछ सोचो जिसे करने में आपकों खुशी भी मिले और आप खुब पैसा भी कमाए और आपको करने के मजा भी आए। आप खुद को सच में successful समझो clear vision और clarity एक navigation की तरह है, जो आपको आपके सफर और आपके मजिल से कभी भटकने नहीं देती। 

2.जीवन के उद्देश्य के लिए पागलपन (Madness For Life Purpose):

पागलपन और ज़िद ये दो चीज़े बहुत बड़ा कारण है किसी भी बड़ी success और achievement की  पिछे का। यही ज़िद और पागलपन हमें बुरे से भी बुरे वक्त में भी लड़ने की ताकत देता है। हममें motivation हो या ना हो हमसे दिन रात हमारे सपनों के लिए मेहनत करवाता है। ‘Nawazuddin Siddiqui’ एक normal सा दिखने वाला गांव का लड़का जो एक Idol Bollywood Hero की category में दूर दूर तक नहीं दिखता था। आज वही इंसान बॉलीवुड का बेस्ट एक्टर है। और ये हो पाया उसके पागलपन की वजह से। 

इसी पागलपन और ज़िद से ‘Thomas Edison’ को हजार बार फेल होने के बाद भी रुकने नहीं दिया। और उसने इस दुनिया को रौशन कर दिया। तो अगर आपका भी कोई गोल या सपना है तो उसके लिए पागल हो जाओ। ये मत सोचो की success मेरे पास कब आयेगी। बल्कि ये ठान लो की कुछ भी हो जाए इस सपने को मैं पा कर रहूंगी। कितना भी वक्त लगे, कितनी भी मुश्किलें आए मैं रुकने नहीं वाली जब तक मैं अपने सपनो को सच नहीं कर देती। 

3.अग्रिम लक्ष्य निर्धारण और योजना (Advanced Goal Setting And Plan) :

“An idiot with a plan

Can beat a genius

Without a plan”

दुनिया के चौथे richest men ‘Warren Buffett’ का कहना है की एक idiot एक plan के साथ एक genius को हरा सकता है। जिसके पास कोई प्लान ही ना हो। 

और यही बात napoleon hill ने भी अपनी बुक ‘Think And Grow Rich’ के chapter no.7 organize planning में की है। कही पहुंचने के लिए वहा तक हमें रास्ता पाता होना चहिए। हमें पता होना चाहिए की हम वहा कैसे और क्या करके पहुंचने। तो यही काम आती है आपकी planning अगर आपने अभी तक अपने गोल को seats नही किया है तो किसी dairly या पेपर शीट पे अपने गोल लिखो। 

आपको क्या achieve करना है? कैसे achieve करना है? कौन सी डेट में achieve करना है। और आप वो achieve करने के लिए आप क्या क्या कर सकते हो। ये सब लिखो क्योंकि case study से पाता चला है की कुछ लिखने से और उन्हें बार बार पढ़ने से हमारे उन्हें achieve करने के 42% प्रतिशत बड़ जाते है। 

4.अपने जीवन की जिम्मेदारी लें (Take Responsibility For Your Life) :

successful लोग अपनी life की responsibility खुद लेते है। वो अपनी success और failure दोनो का जिम्मेदार खुद को मानते है। बजाए victim बनके अपने failure के लिए दूसरो को दोषी को करार देने के लिए। अगर कुछ काम नहीं कर रहा है तो वो उसके लिए लोगो को,भगवान को या किस्मत को दोष नहीं देते है। तो आपकी भी अभी जो भी situation है। उसे accept करो और अब जो आपके हाथ में है सिर्फ वो करो। आपके हाथ में है मेहनत, practice, dedication, discipline और presence 

“If you are born poor

It’s not your mistake

But if you die poor 

It’s your mistake”

अगर आप गरीब पैदा हुए हो तो ये आपकी गलती नही है। लेकिन आप गरीब ही मरते हो तो ये आपकी गलती है। तो आज से ही अपनी और अपनी ज़िंदगी की responsibility लो। और खुद की किस्मत को खुद बनाओ क्योंकि फिर आपको कोई उम्मीद ही नहीं होगी की कभी भी कोई भी मुझे support करेगा। कभी perfect time आएगा की कभी मेरा भी luck चलेगा। एक ही ज़िंदगी है, दोस्तो या तो आप family support के भरोसे रहो या फिर situation ठीक होने के भरोसे बैठ सकते हो। या खुद की responsibility लेके खुद की लाइफ बदल सकते हो। Mirror में जो आपको इंसान दिखता है वही आपकी ज़िंदगी बिगाड़ सकता है और वहीं बना भी सकता है। 

5.अपने आप पर विश्वास करें और केवल कार्रवाई करें (Believe In Yourself And Just Take Action):

काफी लोगों का ये सवाल रहता है की, क्या हम right decision कैसे ले ? हम perfect decision कैसे ले? हमे डर लगता है की हमारे ये decision सही होगा भी या नहीं। ये सब तब होता है जब हमें खुद पे भरोसा नहीं होता। और हम exactly क्या चाहते है हमें पता नहीं होता है। अगर आपका vision clear हैं। तो आप कोई decision और Calculated risk लेने में परेशनी नहीं होगी। कोई भी decision perfect नहीं होता है उसे perfect और right decision बनाना पढ़ता है। 

तो failure और risk से डरो मत अपने decision और अपने आप पे भरोसा रखो खुद पे रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। और फिर just take action। कोई भी आपको नहीं बता सकता है, आपके लिए क्या सही है। आपको action लेने पड़ेंगे, चीज़े try करनी पड़ेंगी। कुछ चीज़े काम करेंगी और कुछ चीज़े नही और ऐसे ही success मिलती है। बस आपको खुद पे और अपने goals पे भरोसा होना चाहिए। यही quality successful लोगों को पुश करती है। वो चीज़े करने के लिए जिसे सोच के बाकियों को लगता है इसे नहीं होगा। और जब आपको अपने आप पे भरोसा होता है तो कोई ओर क्या केहता हैं उससे आपको फर्क नहीं पड़ता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *