Career-guidejobMotivation

भारत में इंजीनियर क्षेत्रों की वेतन तुलना (Salary comparison of engineer fields in india)

अब सभी इंजीनियरिंग डिग्री (Engineering degree) समान नहीं हैं, कुछ अन्य की तुलना में बेहतर अवसर और बेहतर वेतन प्रदान करती हैं। 

इंजीनियरिंग (Engineering) की कुछ ऐसी शाखाएं है, जिसमे सबसे अच्छा वेतन मिलता है,अब इस लेख में मैं भारत में शीर्ष 5 इंजीनियरिंग शाखाओं के बारे में बात करने जा रही हूँ , मैने इंजीनियरिंग विशेषज्ञताओ को एक सूची दी है जो भारत में उच्च वेतन की गुंजाइश प्रदान करती है। 

मैंने उन्हें आपके अंतिम वर्ष में उस विशेष field placement में वृद्धि और market में किस तरह की नौकरी उपलब्ध है, जैसे कुछ couple of criterias पर रैंक किया है। UAE जैसे देशों में भारत और विदेशों में एक fresh, ग्रेजुएट graduate के रूप में आप किस तरह के वेतन की उम्मीद कर सकते हैं? ध्यान देने योग्य कुछ बातें इंजीनियरिंग (Engineering) में एक अच्छा करियर बनाने के लिए सही इंजीनियरिंग (Engineering) कॉलेज चुनना महत्वपूर्ण है, क्योंकि स्थानीय स्तर 3 इंजीनियरिंग (Engineering college) कॉलेज खराब है या आपको सफल नहीं बनाता है।  

लेकिन यह आपको वही अवसर नहीं देगा जो शीर्ष IITs, NIT हैं और IITs प्रदान करेंगे। 

प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों (Reputed universities) में अधिक अवसर :

इसलिए सुनिश्चित करें कि जब आप इंजीनियरिंग (Engineering) की बात करते हैं, तो आप सही कॉलेज college का चयन कर रहे हैं, क्योंकि प्रवेश का मौसम नजदीक है ,यह तय करने का सही समय है कि आप B Tech में किस शाखा का चयन करने जा रहे हैं, अब यह सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक शाखा की अधिक व्यापक समझ रखने के लिए इस लेख (article) के साथ-साथ अपना स्वयं का शोध भी करें।

1.सिविल इंजीनियरिंग (Civil engineering) :

•सिविल इंजीनियरिंग (Civil engineering) एक ऐसी शाखा है, जो न केवल निर्माण भाग बल्कि रियल एस्टेट (real estate), सरकारी संपत्तियों ( government properties), वाणिज्यिक भवन ( commercial building) जैसी संरचनाओं के डिजाइन (design), योजना और असैनिक अभियंत्रण ( Civil engineering) से संबंधित है।

•किसी भी चीज़ के बारे में सोचें जैसे कि एक flyover  या एक इमारत एक सुरंग के रूप में, इनमें से प्रत्येक परियोजना के लिए सिविल इंजीनियरिंग (Civil engineering) की आवश्यकता है। 

•वे सुनिश्चित करते हैं कि ये इमारतें या संरचनाएं सुनियोजित हैं और अच्छी तरह से क्रियान्वित की जाती हैं। भारत जैसे बढ़ते देश में, राजमार्गों, पुलों, सुरंगों जैसी निर्माण परियोजनाओं की कोई कमी नहीं है, इस पर विचार करते हुए इस क्षेत्र की उच्च मांग है। 

•इसलिए सिविल इंजीनियरिंग ( civil engineering) में करियर बनाने की बहुत बड़ी गुंजाइश है, यह क्षेत्र सरकारी कंपनियों या सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने का एक अच्छा दायरा भी प्रदान करती है। 

•सिविल इंजीनियरिंग( civil engineering) में नौकरी पाने के लिए अच्छे अवसर प्रदान करने वाले शहर बैंगलोर, हैदराबाद, दिल्ली, चेन्नई, पुणे और मुंबई जैसे शहर हैं।

•अगर प्लेसमेंट placements की बात करें तो जो कंपनियां प्लेसमेंट के लिए आती हैं वे हैं, हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन ( Hindustan construction), (L&T construction) , एकॉन (Aecon), एटकिंस (Atkins) और कई अन्य, वेतन की अवधि में, औसत वेतन भारत में एक फ्रेशर (freshers) है। 

•प्रति वर्ष 3.46 लाख रुपये मिलते हैं, यदि आप IIT से स्नातक कर रहे हैं तो, कैंपस प्लेसमेंट (campus placement) बहुत अधिक होगा यह 0-2 वर्ष के अनुभव के साथ सिविल इंजीनियरिंग ( Civil engineering) में नौकरी के लिए औसत आंकड़ा है।

•यदि आप Dubai या Abu Dubai जैसी जगहों पर नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो, एक फ्रेशर fresher के लिए rough salary लगभग AED 3000 प्रति माह है, इसलिए यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति हैं जो योजना बनाने में रुचि रखते हैं और क्षेत्र गहन भूमिका में रुचि रखते हैं, तो आप जनता के लिए सेवा और सुविधाओं का विकास करना चाहते हैं तो, आपको सिविल इंजीनियरिंग (Civil engineering) को अपना करियर बनाने के बारे में सोचना चाहिए। 

2.मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) :

•मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) व्यापक इंजीनियरिंग क्षेत्रों में से एक है और यह एक मुख्य कारण है कि इतने सारे छात्र इस कोर्स course  को क्यों लेते हैं।

•मैकेनिकल इंजीनियरिंग (Mechanical Engineering) वे इंजन जैसे ऑपरेटिंग मशीन operating machine में को डिजाइन, निर्माण, स्थापित करते हैं, सबसे सरल शब्दों में रोबोटिक्स थर्मल (robotics thermal system) सिस्टम, मैकेनिकल इंजीनियरिंग ( (Mechanical Engineering)  डिजाइन चीजें, हमारे आसपास कुछ भी सोचो। 

•मैकेनिकल इंजीनियरिंग ( (Mechanical Engineering) द्वारा डिज़ाइन की गई cars?और मैकेनिकल इंजीनियरिंग द्वारा डिज़ाइन की गई आपकी घड़ी? इसलिए जो कुछ भी मैकेनिकल या थर्मल है वह मैकेनिकल इंजीनियरिंग द्वारा डिज़ाइन किया गया है।

•बैंगलोर, चेन्नई, पुणे, हैदराबाद, मुंबई और बड़ौदा जैसे शहरों में इस क्षेत्र में नौकरियों की मांग काफी अधिक है, जो मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए अच्छी गुंजाइश प्रदान करते हैं।

•सबसे आम उद्योग जहां मैकेनिकल इंजीनियरिंग का काम बिजली संयंत्र, तेल और पेट्रोलियम, प्रक्रिया उद्योग और ऑटोमोबाइल उद्योग हैं।

•प्लेसमेंट (placements) के लिए आने वाली कंपनियां टाटा ग्रुप (Tata group), L&T, अशोक लीलैंड (Ashok Leyland), जनरल मोटर्स( general motors), हिंदुस्तान पेट्रोलियम ( Hindustan petroleum) और कई अन्य कंपनियां हैं।

•भारत में नए स्नातक के लिए वेतन के मामले में यह लगभग 3.87 लाख रुपये प्रति वर्ष है, दुबई जैसे स्थानों में विदेश में वेतनमान के मामले में, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के लिए शुरुआती वेतन लगभग लगभग है, AED 4500 से AED 5000 प्रति माह।

•Physics और math के बारे में अच्छी समझ होना महत्वपूर्ण है, यदि आप इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने की योजना बना रहे हैं तो, आपको भी रुचि रखने की आवश्यकता है। 

इंजीनियरिंग निदेशक मैकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपने करियर के अनुभव के बारे में बात करते हैं, यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि मैकेनिकल इंजन के रूप में स्नातक होने के बाद आपका करियर कैसे आगे बढ़ेगा। 

3. केमिकल इंजीनियरिंग ( chemical engineering) :

•तो यह वह क्षेत्र है, जहां आप सामग्री के परिवहन, परिवर्तन और उत्पादन के लिए प्रक्रिया डिजाइन कर रहे हैं, सरल शब्दों में, केमिकल इंजीनियरिंग रासायनिक निर्माण प्रक्रियाओं को डिजाइन और विकसित करता है। 

•आप यह भी कह सकते हैं, वे वही हैं जो मनुष्य के लिए दवा को सुलभ बनाने के लिए गणित, विज्ञान और इंजीनियर हैं या कोई अन्य उदाहरण यह हो सकता है कि वे ही हैं जो पानी को पीने योग्य बनाने में मदद करते हैं, या वे ही हैं जो पर्यावरण को अधिक टिकाऊ बनाते हैं।

•इस क्षेत्र में physics, chemistry रसायन विज्ञान, biology जीव विज्ञान और math गणित का अच्छा ज्ञान होना महत्वपूर्ण है। यह क्षेत्र करियर के बहुत सारे अवसर प्रदान करता है, आप पर्यावरण से संबंधित क्षेत्र में जा सकते हैं, आप ऊर्जा क्षेत्र में कह सकते हैं।

•तो यह कोर्स आपको एक व्यापक करियर पथ प्रदान करता है, अब एक बात ध्यान देने योग्य है कि, भारत में (US chemical industry) यूएस केमिकल इंडस्ट्री में आपके पास नौकरी के अवसर हैं,भारत में वास्तव में मैकेनिकल में नौकरी के अवसरों की तुलना में कम है लेकिन इस विशेष उद्योग में विकास और वेतनमान वास्तव में अधिक है।

•भारत में आपके पास अन्य स्थानों के साथ-साथ बैंगलोर, भरूच, चेन्नई, मुंबई, बड़ौदा, हैदराबाद में काम करने की अच्छी गुंजाइश है। आमतौर पर प्लेसमेंट के लिए आने वाली कंपनियां BPCL, HPCL, Tata chemicals, Procter & gamble, Asian paints etc. जैसी कंपनियां हैं। 

•फ्रेशर्स fresher के लिए औसत वेतन रु 5.15 लाख, Dubai & Abu Dubai जैसी जगहों पर फ्रेशर्स के लिए औसत वेतन AED6500 प्रति माह। 

4. इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियरिंग ( Electronics and communication engineering) :

•इंजीनियर का यह क्षेत्र अजूबों से ज्यादा लोकप्रिय हो गया है, आपका मोबाइल कैसे काम करता है? या आपका टीवी कैसे काम करता है? या आपके पास 3G 4G, 5G नेटवर्क network कैसे काम करता है, वह नेटवर्क और नेटवर्क की गति कैसे काम करती है? तो ये वे domains हैं जिनमें इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर  (Electronics engineer)काम करते हैं।

•यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो इलेक्ट्रिकल सर्किट, डिजिटल गैजेट्स, पावर इलेक्ट्रॉनिक्स में रुचि रखते हैं, तो आपको इस क्षेत्र को लेने पर विचार करना चाहिए। 

•सरल शब्दों में, वे इंजीनियर हैं जो संचार और प्रसारण प्रणाली के पूरे निर्माण को डिजाइन और देखरेख करते हैं, हम सभी दूरसंचार और विद्युत जानते हैं कहा जाता है कि, साल दर साल बढ़ता है और इसलिए इलेक्ट्रॉनिक और संचार इंजीनियरिंग में करियर बनाने की बहुत बड़ी गुंजाइश है। 

•यह आज भारतीय छात्रों के बीच सबसे लोकप्रिय इंजीनियरिंग डिग्री में से एक बन रहा है, जो छात्र इस क्षेत्र में अच्छे हैं वे अत्यधिक रोजगार योग्य हैं, और कई क्षेत्रों में काम पा सकते हैं, जैसे ऑटोमोटिव, आईटी, टेलीकम्युनिकेशन, ट्रांसपोर्ट।

•यह फील्ड आपको हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों जॉब में काम करने का विकल्प देती है। जब आप हार्डवेयर के बारे में बात करते हैं, तो इसका संबंध डिजाइन, अनुसंधान और उत्पादन से अधिक होता है। 

•कुछ कंपनियां जो प्लेसमेंट के लिए आती हैं या भारत में इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर के रूप में आप जिस तरह की कंपनियां कर सकते हैं, वे हैं सैमसंग, इंटेल, विप्रो, रिलायंस, सिस्को नेटवर्किंग, वोडाफोन और कई अन्य।

•भारत में फ्रेशर्स के लिए औसत वेतन 4.65 लाख रुपये है यदि आप दुबई जैसी जगहों पर विदेश में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह AED 6500 AED प्रति माह है।

5.कंप्यूटर इंजीनियरिंग (Computer Engineering):

•इस क्षेत्र में स्नातक करने वाले छात्रों की अच्छी मांग है, संख्या पर मांग की बात करें तो हमारे पास कंप्यूटर संचालन से संबंधित हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के साथ कंप्यूटर इंजीनियरिंग सौदे हैं।

•चूंकि शब्द प्रौद्योगिकी की ओर बढ़ रहे हैं, Google, Microsoft, Amazon, Facebook जैसी कंपनियों के साथ कंप्यूटर इंजीनियर पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों की मांग अधिक है, दुनिया ऑटोमेशन की ओर बढ़ रही है और जिन लोगों को सॉफ्टवेयर, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की समझ है, उन्हें काफी अहमियत दी जाएगी।

•कंप्यूटर इंजीनियरिंग के रूप में नौकरी के अवसर बहुत अधिक हैं लेकिन आपको यह भी समझने की जरूरत हैं कि यह क्षेत्र अत्यधिक प्रतिस्पर्धी होता जा रहा है, प्लेसमेंट के मामले में जब आप किसी तकनीकी कंपनी की जांच करते हैं। 

•जब प्लेसमेंट की बात आती है तो, उनकी पहली प्राथमिकता हमेशा कंप्यूटर इंजीनियर के रूप में स्नातक करने वाले छात्रों को होती है , फिर उनकी प्राथमिकता उन छात्रों के प्रति है जो इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार कर रहे हैं और फिर यह बाकी शाखाओं में जाता है, इसलिए समग्र अवसर जो कंप्यूटर विज्ञान क्षेत्र की आपूर्ति अधिक होती है। 

•जिसके कारण उनका cut off आमतौर पर अधिक होता है, आप एक सॉफ्टवेयर डेवलपर कंप्यूटर सिस्टम इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं, डेटा वैज्ञानिक आप साइबर सुरक्षा क्षेत्र में काम कर सकते हैं। 

•तो यह क्षेत्र अवसरों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, भारत में कंप्यूटर इंजीनियर के लिए अधिकांश नौकरी बैंगलोर, हैदराबाद, पुणे, चेन्नई, मुंबई और गुड़गांव में हैं।

एक कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एक फ्रेशर के रूप में औसत वेतन 5 लाख रुपये है और यदि आप मध्य पूर्व में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो, कंप्यूटर इंजीनियरिंग में एक फ्रेशर के लिए औसत वेतन मोटे तौर पर AED 7500 प्रति माह है, इसलिए कुल मिलाकर इंजीनियरिंग डोमेन रोजगार के मामले में समान रूप से अच्छे हैं। 

•जिन कारणों से मैंने विशिष्ट इंजीनियरिंग जैसे ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग या उद्योग इंजीनियरिंग को नहीं जोड़ा है, वह यह है कि यदि आप इसमें शामिल हो रहे हैं तो मान लें मैकेनिकल इंजीनियरिंग तो आप इन क्षेत्रों में काम कर सकते हैं, इसलिए एक ऐसे कोर्स का चयन करें जो वास्तव में काफी व्यापक हो।

•इसके अलावा कुछ ऐसा चुनें जिसमें आपकी रुचि हो, जब आप कोई भी क्षेत्र ले रहे हों, आपको इसके बारे में दीर्घकालिक दृष्टिकोण से सोचने की आवश्यकता होती है, कई बार यह समझना काफी मुश्किल होता है कि आपकी रुचि क्या है? ऐसे में उन लोगों से बात करें जिन्होंने ये course में स्नातक किया है जो उस क्षेत्र में काम कर रहे हैं या अन्य छात्रों से बात करें जो वर्तमान में चार्ज कर रहे हैं।

यदि आप सिविल इंजीनियरिंग लेने की सोच रहे हैं तो किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो वर्तमान में सिविल इंजीनियर के रूप में कार्यरत है, इससे आपको बेहतर समझ मिलेगी कि आपको कौन सा इंजीनियरिंग पथ चुनना चाहिए। साथ ही प्रत्येक शाखा के पाठ्यक्रम की जाँच करने से आपको बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

4 साल बहुत लंबा समय है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप कुछ ऐसा चुन रहे हैं जिसमें आपकी रुचि हो, इसे नहीं लेना सिर्फ इसलिए कि आपके आस-पास हर कोई चाहता है कि आप एक इंजीनियर बनें, तो सोच समझ के आप decision ले। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *