Career-guide

सह-संस्थापक (Co-founder) की भूमिका क्या है?

उच्च आकांक्षाओं वाले कई युवा, प्रतिभाशाली और योग्य पेशेवरों के लिए अपना खुद का व्यवसाय स्थापित करना एक सपना है। जबकि कुछ अपने दम पर नए उद्यम शुरू कर सकते हैं, कुछ समान विचारधारा वाले व्यक्ति हमेशा एक नया व्यवसाय शुरू करने के लिए एक साथ आ सकते हैं। सह-संस्थापक वह व्यक्ति होता है जो दूसरों की मदद से व्यवसाय शुरू करता है। इस लेख में, हम जांच करते हैं कि एक सह-संस्थापक क्या है, एक सह-संस्थापक के कर्तव्य और जिम्मेदारियां क्या हैं, और उसे कैसे खोजना है।

सह-संस्थापक कर्तव्य और जिम्मेदारियां क्या हैं?Role of Co-founder

अधिकांश सह-संस्थापक कंपनी के नेतृत्व की सहायता करते हैं और उनके पास कई निर्दिष्ट कर्तव्य और जिम्मेदारियां होती हैं। सह-संस्थापक की सटीक भूमिका व्यवसाय से व्यवसाय में भिन्न हो सकती है। हो सकता है कुछ लोग दिन-प्रतिदिन के व्यावसायिक निर्णयों में सक्रिय रूप से भाग न लें। कुछ सीएफओ या सीओओ जैसे शीर्षक ले सकते हैं और संचालन के प्रबंधन के लिए दिन-प्रतिदिन के व्यावसायिक निर्णय ले सकते हैं। कुछ सामान्य सह-संस्थापक कर्तव्यों में शामिल हैं:

1.       पूंजी एकत्रण

धन उगाहना एक सह-संस्थापक के प्रमुख कर्तव्यों में से एक है। सभी सह-संस्थापक उस कंपनी में निवेश नहीं लाते हैं जिसकी उन्होंने सह-स्थापना की थी। इसके बजाय, वे कंपनी के लिए धन जुटाने में मदद कर सकते हैं। उत्पाद या सेवा और उसकी क्षमताओं के बारे में एक सह-संस्थापक का ज्ञान उन्हें संभावित निवेशकों के लिए प्रभावी ढंग से पिच करने में मदद कर सकता है। निवेशक सह-संस्थापकों को पसंद करते हैं, जिन्हें अपने उत्पाद या सेवा के बारे में पूरी जानकारी होती है, और जो उत्साही, प्रेरक और अच्छी तरह से संवाद करते हैं। एक सह-संस्थापक को स्टार्टअप की वित्तीय आवश्यकताओं को जानने से लाभ होता है। यह उन्हें कार्यशील पूंजी जुटाने के लिए योजना बनाने और कर्तव्यों का पालन करने की अनुमति देता है।

2.       जोखिम का आकलन

एक उद्यमी और एक कर्मचारी की विभेदक विशेषताओं में से एक जोखिम लेने की उनकी क्षमता है। एक नया व्यवसाय या स्टार्टअप उत्पाद, बाजार, वित्त, कर्मचारियों और निष्पादन से संबंधित जोखिमों का सामना कर सकता है। एक सह-संस्थापक प्रत्येक जोखिम को समझता है और व्यवसाय और उसकी कार्यकारी टीम को उनके प्रभाव को कम करने में मदद करता है। वे विशिष्ट क्षेत्रों में अनुभव वाले योग्य पेशेवरों या जोखिम प्रबंधकों की मदद ले सकते हैं।

3.       लीड टीमों का निर्माण

एक सह-संस्थापक की एक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी व्यवसाय के लिए एक नेतृत्व टीम की पहचान करना और उसका निर्माण करना है। अधिकांश स्टार्टअप्स में, प्रबंधकीय टीम के प्रयासों से सफलता मिलती है। सह-संस्थापक की क्षमता उन व्यक्तियों की पहचान करने में निहित है जिनकी दृष्टि व्यवसाय के साथ संरेखित होती है और जो पूरी प्रतिबद्धता और समर्पण के साथ इसके लिए काम कर सकते हैं। शुरुआती दिनों में, एक सह-संस्थापक टीम को कर्तव्यों और जिम्मेदारियां सौंपता है, मनोबल बनाए रखता है और उन्हें गति जारी रखने के लिए प्रेरित करता है। वे हर सदस्य को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद करने के लिए संघर्ष समाधान में भी मदद करते हैं।

4.       व्यवसाय का विकास

स्टार्टअप एक विचार और उसके परिणामी उत्पाद या सेवा के बारे में उत्साहित हैं। एक सह-संस्थापक संबंध और साझेदारी बना सकता है जो व्यवसाय को बढ़ने में मदद कर सकता है। सह-संस्थापक ऐसी पहल करते हैं जो व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण हैं, विचार के चरण से ही। एक व्यावसायिक इकाई की दीर्घकालिक स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करना एक सह-संस्थापक के प्रमुख कर्तव्यों में से एक है।

5.       बाजार के अवसरों की खोज

एक सह-संस्थापक बाजार पर शोध कर सकता है और उन उत्पादों की पहचान कर सकता है जो उपभोक्ता चाहते हैं। वे यह भी समझ सकते हैं कि उनके द्वारा लॉन्च किए जाने वाले उत्पाद या सेवा के लिए कोई अच्छा बाजार है या नहीं। चूंकि एक सह-संस्थापक भी बड़ी तस्वीर देख सकता है, वे यह पता लगा सकते हैं कि ग्राहक के लिए क्या काम करता है और क्या नहीं। फिर वे कार्यकारी टीम के सदस्यों से बात कर सकते हैं और उन प्रक्रियाओं का समन्वय कर सकते हैं जो उनके उत्पाद या सेवा को बेहतर बनाती हैं। वे नए बाजार के अवसरों की पहचान कर सकते हैं और मौजूदा बाजार में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

6.       व्यावसायिक दस्तावेज़ बनाना

एक व्यवसाय के लिए अपनी सभी गतिविधियों और लेनदेन के लिए उचित दस्तावेज बनाना और बनाए रखना महत्वपूर्ण है। व्यवसाय पंजीकरण, कराधान, वित्तीय लेखांकन और काम पर रखने के लिए दस्तावेज़ीकरण महत्वपूर्ण है। सह-संस्थापक यह सुनिश्चित करने के लिए कर विशेषज्ञों, लेखा परीक्षकों और वकीलों के साथ काम करते हैं कि सभी आवश्यक दस्तावेज क्रम में और वैधानिक आवश्यकताओं के अनुसार हैं। चूंकि ये दस्तावेज निवेशकों की जांच के अधीन हैं, इसलिए उन्हें बनाए रखना और अद्यतन करना एक सह-संस्थापक का एक महत्वपूर्ण कर्तव्य है।

7.       वित्त प्रबंधन

कई सह-संस्थापक खुद को शुरुआत से ही एक व्यवसाय के साथ पाते हैं और इसकी वित्तीय स्थिति और योजनाओं की विस्तृत समझ रखते हैं। वे व्यय पर नज़र रखने के लिए संस्थापक या अन्य सह-संस्थापकों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ते हैं और राजस्व का एक स्थिर प्रवाह होने तक विवेकपूर्ण तरीके से खर्च करते हैं। खराब वित्तीय योजना के कारण कई स्टार्टअप सफल नहीं हो पाते हैं। एक सह-संस्थापक व्यवसाय को प्रभावी वित्तीय नियोजन प्रथाओं का पालन करने में मदद करता है।

8.       किसी उत्पाद या सेवा का विकास करना

एक सह-संस्थापक कंपनी की उत्पाद विकास प्रक्रिया में एक अलग दृष्टिकोण ला सकता है। कुछ संस्थापक अपने उत्पाद के प्रति आंशिक हो सकते हैं। नतीजतन, वे संभावित बग, डिजाइन की खामियों और एक समान गुणवत्ता की कमी को नजरअंदाज कर सकते हैं। एक सह-संस्थापक मुखर हो सकता है और संस्थापक सदस्यों को सुधार के क्षेत्रों को देखने में मदद कर सकता है। इससे उन्हें अपने उत्पाद पर फिर से काम करने और लॉन्च करने से पहले बेहतर प्रोटोटाइप बनाने में मदद मिलती है। एक सह-संस्थापक उत्पाद विकास के हर चरण में डिजाइन और विकास से लेकर लॉन्च और बिक्री तक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

9.       सही प्रतिभा की भर्ती

एक प्रभावी टीम को इकट्ठा करना एक सह-संस्थापक के सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्यों में से एक है। वे ऐसे उम्मीदवारों को ढूंढते हैं जो उनकी नौकरी की भूमिकाओं में अच्छी तरह फिट बैठते हैं और उन्हें प्रयास में शामिल होने के लिए मनाते हैं। अधिकांश कर्मचारियों के लिए, वेतन और नौकरी की सुरक्षा प्रमुख चिंता हो सकती है। अन्य लोग खुद को चुनौती देना चाहते हैं और एक नए स्टार्टअप के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं। एक सह-संस्थापक का कर्तव्य कंपनी की आवश्यकताओं और बजट के आधार पर सही उम्मीदवारों को ढूंढना है।

10.   मनोबल बढ़ाना

एक या एक से अधिक सह-संस्थापकों के साथ शुरू होने वाले व्यवसाय आमतौर पर तब तक छोटे होते हैं जब तक कि उन्हें विस्तार के लिए आवश्यक धन नहीं मिल जाता। कुछ व्यवसायों को धन मिल सकता है लेकिन उत्पाद के साथ समस्याएँ हो सकती हैं। कभी-कभी, व्यवसायों को विपणन में बाधाओं का सामना करना पड़ता है या उनके उत्पाद को पर्याप्त जोखिम नहीं मिल सकता है। किसी भी नए व्यवसाय के लिए ये सामान्य जोखिम वाली स्थितियां हैं। एक संस्थापक या कोई अन्य सह-संस्थापक डिमोटिवेट हो सकता है, रुचि खो सकता है, और छोड़ना चाह सकता है। एक सह-संस्थापक, ऐसे मामलों में, टीम को अपने पैरों पर वापस लाने और काम जारी रखने में मदद करने के लिए सही बात कहना और करना जानता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *